दिन-विशेष-लेख-भारत छोडो दिन-A

Started by Atul Kaviraje, August 08, 2023, 04:53:17 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje


                                  "दिन-विशेष-लेख"
                                  "भारत छोडो दिन"
                                 -----------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक- 08.08.2023-मंगळवार आहे.  ८ ऑगस्ट-हा दिवस "भारत छोडो दिन" म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत.

              भारत छोड़ो आंदोलन - 1942--

     मुंबई का गोवालिया टैंक मैदान जिसे अगस्त क्रांति मैदान के नाम से भी जाना जाता है, वह स्थान है जहां महात्मा गांधी द्वारा भारत छोड़ो आंदोलन शुरू किया गया था। वह अन्य नेताओं के साथ 8 और 9 अगस्त, 1942 को यहां एकत्र हुए।

     आंदोलन का परिणाम यह हुआ कि कांग्रेस को एक गैरकानूनी संघ घोषित कर दिया गया और पूरे देश में उसके कार्यालयों पर छापे मारे गए। नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया और इस घटना से अराजकता फैल गई।

     यह लेख आपको भारत छोड़ो आंदोलन का सारांश, भारत छोड़ो आंदोलन के लिए जिम्मेदार कारक और यूपीएससी और अन्य सरकारी परीक्षाओं के लिए प्रासंगिक अन्य नोट्स देता है ।

इसे भारत अगस्त आंदोलन या अगस्त क्रांति के नाम से भी जाना जाता है।

इसे आधिकारिक तौर पर 8 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) द्वारा लॉन्च किया गया था। (knowindia.gov.in अगस्त 1942 को भारत छोड़ो आंदोलन माह/वर्ष के रूप में उल्लेख करता है।)

आंदोलन ने 'भारत छोड़ो' या 'भारत छोड़ो' का नारा दिया। गांधीजी ने लोगों को नारा दिया- 'करो या मरो'।

कांग्रेस की विचारधारा के अनुरूप, यह एक शांतिपूर्ण अहिंसक आंदोलन माना जाता था जिसका उद्देश्य अंग्रेजों से भारत को स्वतंत्रता देने का आग्रह करना था।

भारत छोड़ो प्रस्ताव 8 अगस्त 1942 को बंबई में कांग्रेस कार्य समिति द्वारा पारित किया गया था। गांधी को आंदोलन का नेता नामित किया गया था।

           संकल्प में आंदोलन के प्रावधानों को इस प्रकार बताया गया:--

भारत पर ब्रिटिश शासन का तत्काल अंत।
सभी प्रकार के साम्राज्यवाद और फासीवाद से अपनी रक्षा के लिए स्वतंत्र भारत की प्रतिबद्धता की घोषणा।
ब्रिटिश वापसी के बाद भारत की एक अस्थायी सरकार का गठन।
ब्रिटिश शासन के विरुद्ध सविनय अवज्ञा आंदोलन को मंजूरी देना।

                         (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-बैजूस.कॉम)
                        -------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-08.08.2023-मंगळवार.
=========================================