दिन-विशेष-लेख-भारत छोडो दिन-B

Started by Atul Kaviraje, August 08, 2023, 04:54:38 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                    "दिन-विशेष-लेख"
                                    "भारत छोडो दिन"
                                   -----------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक- 08.08.2023-मंगळवार आहे.  ८ ऑगस्ट-हा दिवस "भारत छोडो दिन" म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत.

          जनता के विभिन्न वर्गों को गांधीजी के निर्देश:--

सरकारी कर्मचारी : अपनी नौकरी से इस्तीफा न दें बल्कि कांग्रेस के प्रति वफादारी का प्रचार करें।
सैनिक : सेना के साथ रहें लेकिन हमवतन लोगों पर गोली चलाने से बचें।
किसान: यदि जमींदार/जमींदार सरकार विरोधी हैं तो तयशुदा लगान अदा करें; यदि वे सरकार समर्थक हैं, तो किराया न दें।
छात्र: यदि वे पर्याप्त आश्वस्त हैं तो पढ़ाई छोड़ सकते हैं।
राजकुमार: लोगों का समर्थन करें और उनकी संप्रभुता स्वीकार करें।
रियासतों के लोग: शासक का समर्थन तभी करें जब वह सरकार विरोधी हो; स्वयं को भारतीय राष्ट्र का अंग घोषित करें।

         भारत छोड़ो आंदोलन के कारण - इसे क्यों शुरू किया गया था?--

1939 में द्वितीय विश्व युद्ध शुरू हो गया था और जापान, जो धुरी शक्तियों का हिस्सा था, जो युद्ध में ब्रिटिशों का विरोध कर रहे थे, भारत की उत्तर-पूर्वी सीमाओं पर कब्ज़ा कर रहे थे।

अंग्रेजों ने दक्षिण-पूर्व एशिया में अपने क्षेत्रों को छोड़ दिया था और अपनी आबादी को बेसहारा छोड़ दिया था। इस अधिनियम ने भारतीय आबादी के बीच ज्यादा विश्वास पैदा नहीं किया, जिन्हें धुरी राष्ट्र के आक्रमण के खिलाफ भारत की रक्षा करने की ब्रिटिश क्षमता के बारे में संदेह था।

गांधीजी का यह भी मानना ​​था कि यदि अंग्रेज भारत छोड़ देंगे तो जापान के पास भारत पर आक्रमण करने का पर्याप्त कारण नहीं होगा।

युद्ध में ब्रिटिश असफलताओं के बारे में समाचार सुनने के अलावा, युद्ध-समय की कठिनाइयों जैसे आवश्यक वस्तुओं की ऊंची कीमतों ने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ नाराजगी पैदा की।

भारत की समस्याओं के लिए किसी भी प्रकार के संवैधानिक समाधान की गारंटी देने में क्रिप्स मिशन की विफलता के कारण कांग्रेस को बड़े पैमाने पर नागरिक अवज्ञा आंदोलन का आह्वान करना पड़ा।

                         (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-बैजूस.कॉम)
                        -------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-08.08.2023-मंगळवार.
=========================================