दिन-विशेष-लेख-भारत छोडो दिन-C

Started by Atul Kaviraje, August 08, 2023, 04:56:09 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                    "दिन-विशेष-लेख"
                                    "भारत छोडो दिन"
                                   -----------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक- 08.08.2023-मंगळवार आहे.  ८ ऑगस्ट-हा दिवस "भारत छोडो दिन" म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत.

        भारत छोड़ो आंदोलन पर प्रतिक्रिया--

ब्रिटिश सरकार ने गांधीजी के आह्वान का जवाब देते हुए अगले ही दिन सभी प्रमुख कांग्रेस नेताओं को गिरफ्तार कर लिया। गाँधी, नेहरू, पटेल आदि सभी गिरफ्तार कर लिये गये। इससे आंदोलन की कमान जयप्रकाश नारायण और राम मनोहर लोहिया जैसे युवा नेताओं के हाथ में रह गई। अरुणा आसफ अली जैसे नए नेता नेतृत्व के शून्य से उभरे।

इस आंदोलन के सिलसिले में 100000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया। सरकार ने आंदोलन को कुचलने के लिए हिंसा का सहारा लिया। वे सामूहिक पिटाई और लाठीचार्ज थे। यहां तक ​​कि महिलाओं और बच्चों को भी नहीं बख्शा गया. पुलिस गोलीबारी में कुल मिलाकर लगभग 10000 लोग मारे गये। कोई सांप्रदायिक हिंसा नहीं हुई.

कांग्रेस पर प्रतिबंध लगा दिया गया। इसके नेताओं को लगभग पूरे युद्ध के लिए जेल में डाल दिया गया। 1944 में गांधी जी को स्वास्थ्य कारणों से रिहा कर दिया गया।

लोगों ने गांधीजी के आह्वान का बड़े पैमाने पर प्रत्युत्तर दिया। हालाँकि, नेतृत्व के अभाव में, हिंसा और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुँचाने की छिटपुट घटनाएँ हुईं। कई इमारतों को आग लगा दी गई, बिजली की लाइनें काट दी गईं और संचार और परिवहन लाइनें तोड़ दी गईं।

कुछ पार्टियों ने आंदोलन का समर्थन नहीं किया. मुस्लिम लीग , भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (तब सरकार ने पार्टी पर से प्रतिबंध हटा दिया था) और हिंदू महासभा ने इसका विरोध किया था ।

लीग इस पक्ष में नहीं थी कि देश का विभाजन किये बिना अंग्रेज़ भारत छोड़ दें। दरअसल, जिन्ना ने युद्ध लड़ने के लिए और अधिक मुसलमानों को सेना में भर्ती होने के लिए कहा।

कम्युनिस्ट पार्टी ने अंग्रेजों द्वारा छेड़े गए युद्ध का समर्थन किया क्योंकि वे सोवियत संघ के साथ संबद्ध थे। इस समय तक सुभाष चंद्र बोस देश के बाहर से भारतीय राष्ट्रीय सेना और आज़ाद हिंद सरकार को संगठित कर रहे थे।

सी राजगोपालाचारी ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया क्योंकि वह पूर्ण स्वतंत्रता के पक्ष में नहीं थे।

सामान्यतः भारतीय नौकरशाही ने भारत छोड़ो आंदोलन का समर्थन नहीं किया।

पूरे देश में हड़तालें और प्रदर्शन हुए। आंदोलन को कम्युनिस्ट समूह के समर्थन की कमी के बावजूद, श्रमिकों ने कारखानों में काम न करके समर्थन प्रदान किया।

कुछ स्थानों पर समानांतर सरकारें भी स्थापित की गईं। उदाहरण: बलिया, तमलुक, सतारा।

आंदोलन के मुख्य क्षेत्र यूपी बिहार, महाराष्ट्र, मिदनापुर और कर्नाटक थे। यह आन्दोलन 1944 तक चला।

         भारत छोड़ो आंदोलन का महत्व - महत्व/इससे क्या हासिल हुआ?--

सरकार के भारी दमन के बावजूद, लोग घबराये नहीं और अपना संघर्ष जारी रखा।

भले ही सरकार ने कहा कि युद्ध की समाप्ति के बाद ही स्वतंत्रता दी जा सकती है, लेकिन आंदोलन ने यह बात घर कर दी कि भारतीयों के समर्थन के बिना भारत पर शासन नहीं किया जा सकता।

इस आंदोलन ने पूर्ण स्वतंत्रता की मांग को स्वतंत्रता आंदोलन के शीर्ष एजेंडे में रखा।

जनता का मनोबल और ब्रिटिश विरोधी भावना को बढ़ाया गया।

                        (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-बैजूस.कॉम)
                       -------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-08.08.2023-मंगळवार.
=========================================