स्वतंत्रता दिवस-शायरी-1

Started by Atul Kaviraje, August 15, 2023, 05:49:58 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   "स्वतंत्रता दिवस"
                                  ----------------

मित्रो,

     आज दिनांक १५.०८.२०२३-मंगलवार है. आज भारत का "स्वतंत्रता दिवस" है. सन् 1947 में इसी दिन भारत के निवासियों ने ब्रिटिश शासन से स्‍वतंत्रता प्राप्त की थी। यह भारत का राष्ट्रीय त्यौहार है। लाल किले पर फहराता तिरंगा; स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर फहरते झंडे अनेक इमारतों व स्थानों पर देखे जा सकते हैं। प्रतिवर्ष इस दिन भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को सम्बोधित करते हैं। यह आज़ादी हमें 200 सालों की यातना, उत्पीड़न, युद्ध और बलिदान के बाद 15 अगस्त, 1947 को मिली. ब्रिटिश कोलोनियल शासन से कड़ी मेहनत से हासिल की गई यह आजादी लोकतंत्र का जश्न है. यह भारत के इतिहास में एक नये युग की शुरुआत का प्रतीक है। दशकों के अथक संघर्ष और बलिदान से सजी स्वतंत्रता की यात्रा कठिन थी। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन कवी-कवयित्रीयोको इस दिन कि बहोत सारी हार्दिक शुभकामनाये. आइये पढते है 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर शायरी.

       स्वतंत्रता दिवस पर शायरी (Shayari On Independence Day): मशहूर शायरों की 15 अगस्त पर शायरी (Shayari On 15 August)--

     हिंदी और उर्दू जगत के कई बेहतरीन शायरों ने अपने-अपने अल्फ़ाज़ों में 15 अगस्त पर शायरी (15 August Par Shayari) लिखकर शायरियां पढ़ने के शौकीन लोगों के लिए एक खूबसूरत सा तोहफा दिया है। इन शायरों ने स्वतंत्रता दिवस की शायरी (Independence Day Shayari In Hindi) के ज़रिए अपने देशप्रेम की भावना को काग़ज़ के पन्नों पर उतारा है। देश में आज भी ऐसे लोग मौजूद हैं जो स्वतंत्रता दिवस के ख़ास मौके पर शायरों के कहे अल्फ़ाज़ यानी कि शायरी पढ़ना पसंद करते हैं और अपने चाहने वालों को 15 अगस्त की बधाई शायरी बोलकर या फिर 15 August Shayari In Hindi लिखकर देते हैं।

     अगर इस बार आप भी 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस (15 August Independence Day) पर शायराना अंदाज़ में अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को विश करना चाहते हैं, तो parikshapoint.com आपके लिए स्वतंत्रता दिवस शायरी (Independence Shayari) का बेस्ट कलेक्शन लेकर आया है। आप ये 15 अगस्त की शायरियां सुनाकर भी विश कर सकते हैं और मैसेज में लिखकर भी किसी को भेज सकते हैं। इस दिन लोग सबसे ज़्यादा 15 अगस्त की देशभक्ति शायरी, 15 अगस्त के ऊपर शायरी या Happy Independence Day Shayari In Hindi इंटरनेट पर सर्च करते हैं।

     आपको बता दें कि हमारे देश के शायरों ने स्वतंत्रता दिवस शायरी हिंदी (Independence Day Shayari Hindi) में लिखने का काम आज़ादी से पूर्व, आज़ादी के दौरान और आज़ादी के बाद भी किया। जब हमारे देश को आज़ादी मिल गई, तो 15 अगस्त की शायरी लिखने के लिए उनमें और उत्साह बढ़ गया। वे हिंदी और उर्दू भाषा में और ज़्यादा 15 अगस्त शायरी (15 August Shayari) लिखने लगे। हिंदुस्तान के देशभक्त शायरों ने स्वतंत्रता दिवस पर शायरी हिंदी में लिखने के साथ-साथ देशभक्ति के गीत भी लिखे हैं जिन्हें हम आज भी सुनना पसंद करते हैं। 15 अगस्त पर शायरी हिंदी में (Shayari On 15 August In Hindi) और Happy Independence Day Hindi Shayari का Best Collection नीचे से पढ़ें।

            15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर शायरी--

फिर दयार-ए-हिन्द को आबाद करने के लिए
झूम कर उट्ठो वतन आज़ाद करने के लिए

– अल्ताफ़ मशहदी


दिल से निकलेगी न मर कर भी वतन की उल्फ़त
मेरी मिट्टी से भी ख़ुशबू-ए-वफ़ा आएगी

– लाल चन्द फ़लक

वतन के जाँ-निसार हैं वतन के काम आएँगे
हम इस ज़मीं को एक रोज़ आसमाँ बनाएँगे

हमारे देश को आज़ादी मिलने के बाद खंड-खंड में बंटे भारत को अखंड-भारत बनाने में सरदार वल्लभभाई पटेल की भूमिका सबसे अहम रही है। आज जिस एकजुट भारत को हम देख पाते हैं, उसकी कल्पना सरदार वल्लभभाई पटेल के बिना कभी पूरी नहीं हो पाती। सरदार वल्लभभाई पटेल का पूरा जीवन परिचय पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

– जाफ़र मलीहाबादी

दिलों में हुब्ब-ए-वतन है अगर तो एक रहो
निखारना ये चमन है अगर तो एक रहो

– जाफ़र मलीहाबादी

ये कह रही है इशारों में गर्दिश-ए-गर्दूं
कि जल्द हम कोई सख़्त इंक़लाब देखेंगे

– अहमक़ फफूँदवी

स्वतंत्रता दिवस पर स्पेशल शायरी
सरफ़रोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है
देखना है ज़ोर कितना बाज़ू-ए-क़ातिल में है

– बिस्मिल अज़ीमाबादी

--PP Team
------------

                        (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-परीक्षापॉईंट.कॉम)
                       ---------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-15.08.2023-मंगळवार.   
=========================================