पारसी नव वर्ष-पतेती-निबंध-5

Started by Atul Kaviraje, August 16, 2023, 11:41:43 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                "पारसी नव वर्ष-पतेती"
                               ---------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१६.०८.२०२३-बुधवार है. आज "पारसी नव वर्ष-पतेती" है. हर साल पारसी न्यू ईयर 21 मार्च और 16 अगस्त को मनाया जाता है। पारसी समुदाय के लोगों के लिए नवरोज का पर्व आस्था और श्रद्धा का प्रतीक माना जाता है। दुनियाभर में पारसी न्यू ईयर 16 अगस्त को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। मराठी कविताके मेरे सभी पारसी भाई-बहनॊ को पतेतीकी बहोत सारी दिली शुभ-कामनाये. आइये पढते है पारसी नव वर्ष पर निबंध.

                पारसी नव वर्ष पर निबंध –

     पारसी न्यू इयर को नवराज़ मुबारक दिवस के रूप में भी जाना जाता है जिसे ईरानी या फारसी नव वर्ष के रूप में मनाया जाता है। यह एक तरह का त्योहार है जिसे दुनिया भर में बहुत खुशी के साथ मनाया जा रहा है। नवराज़ या पारसी नया साल उन लोगों द्वारा मनाया जाता है जो ईरान, अफगानिस्तान, अज़रबैजान, जॉर्जिया, भारत, इराक, कज़ाखस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, सीरिया, ताजिकिस्तान, तुर्की, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान समेत देशों के निवासी हैं। जैसा कि नाम कहता है, फारसी कैलेंडर के अनुसार पारसी लोगों द्वारा पारसी नव वर्ष का जश्न मनाया जाता है। पारसी न्यू इयर पारसी के लिए सबसे बड़े उत्सवों में से एक है और इसे नवराज़ मुबारक या जमशेद नवोज़ के नाम से भी जाना जाता है। इसका नाम जमशेद के नाम पर रखा गया है, जो फारस के राजा थे, और उत्सव नवराज़ को पारसी समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण उत्सव के रूप में भी चिह्नित किया गया। पवित्र लेख के अनुसार, राजा जमशेद महत्वपूर्ण व्यक्ति थे जिन्होंने पारसी कैलेंडर को प्रकाश में लाया था। नवराज़ मुबारक के दिन, पारसी समुदाय पहले अपने घरों को ठीक से साफ करता है, फिर वे विभिन्न प्रकार की चीजों के साथ सजाते हैं। वे नए कपड़े पहनते हैं और स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करते हैं। वे मेहमानों को अपने घर आने के लिए आमंत्रित करते हैं और वे एक-दूसरे के साथ इच्छाओं और मिठाई और उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं। कुछ ऐतिहासिक स्थानों में, आकाश में आतिशबाजी भी बंद हो जाती है जो नए साल का स्वागत करने का संकेत है। पारसी न्यू इयर को नोवोज़ भी कहा जाता है, जिसे मुख्य रूप से ईरान में मनाया जाता है। भले ही अलग-अलग देश नवराज़ मुबारक को अलग तरीके से नाम दें लेकिन समारोहों की शैली अभी भी देशों में समान है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सामान्य नव वर्ष, उत्सव ग्रेगोरियन कैलेंडर द्वारा किया जाता है, यह पारसी न्यू इयर फारसी कैलेंडर के अनुसार मनाया जाता है।

     पारशी नववर्ष हे नवराझ मुबारकच्या दिवशीही मांडले गेले आहे जो ईराणी किंवा पर्शियन नववर्ष या नात्याने साजरा केला जातो. हे एक प्रकारचा उत्सव आहे ज्यात जगभरातून किती आनंदोत्सव साजरा केला जात आहे. नवराज किंवा पारशी नवीन वर्ष इराण, अफगाणिस्तान, अझरबैजान, जॉर्जिया, भारत, इराक, कझाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रशिया, सीरिया, ताजिकिस्तान, तुर्की, तुर्कमेनिस्तान आणि उझबेकिस्तान या देशांतील रहिवासी आहेत. नाव म्हणते की, पारशी नववर्ष हे उत्सव फारसी कॅलेंडरप्रमाणे पारशी लोक करतात. पारशी नववर्ष हा पारसीसाठी सर्वात मोठा उत्सव आहे आणि याला नवेझ मुबारक किंवा जमशेद न्रोझ असेही म्हटले जाते. हे नाव पर्शियाचा राजा जमशेद याच्या नावावर आहे आणि उत्सव नवरोज हा पारशी समाजासाठी एक महत्त्वपूर्ण उत्सव म्हणून ओळखला जातो. पवित्र राजाच्या म्हणण्यानुसार, राजा जमशेद हा महत्त्वाचा व्यक्ती होता ज्याने पारशी कॅलेंडर प्रकाशात आणले होते. नरोवेझ मुबारकच्या दिवशी परसी लोकांनी प्रथम त्यांच्या घराला योग्य प्रकारे स्वच्छ केले तर ते वेगवेगळ्या प्रकारच्या सामग्रीसह सजावट करतात. ते नवीन कपडे घालतात आणि स्वादिष्ट भोजन बनवतात. ते अतिथी त्यांच्या घरी येणे आमंत्रित करतात आणि एकमेकांबरोबर शुभेच्छा आणि भेटवस्तू आणि भेटी देतात. काही ऐतिहासिक ठिकाणांमध्ये, नवीन वर्षांचे स्वागत करण्यासाठी साइन असलेल्या फटाके देखील आकाशात उभी आहेत. पारशी नववर्ष हे नोवॉझ असेही म्हटले जाते, जे प्रामुख्याने इराणमध्ये साजरे केले जाते. जरी वेगवेगळ्या देशांमध्ये नवेझ मुबारक हे वेगळ्या पद्धतीने नाव कमावले असले तरी तरीही या उत्सवाची शैली ही देशांमध्येच आहे. आम्ही सर्व सामान्य नवीन वर्ष माहीत आहे म्हणून, उत्सव Gregorian दिनदर्शिका केले जाते, या पारशी नवीन वर्ष पर्शियन कॅलेंडर नुसार साजरा केला जातो.

                       (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी जIनकारी.इन)
                      -----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-16.08.2023-बुधवार.
=========================================