नाग पंचमी-निबंध-2

Started by Atul Kaviraje, August 21, 2023, 05:04:02 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje


                                       "नाग पंचमी"
                                      ------------

मित्रो,

     आज दिनांक-२१.०८.२०२३-सोमवार है. आज "नाग पंचमी" है. नागपंचमी सावन महीने की पंचमी को नाग पंचमी की तरह मनाया जाता है। इसे शुक्ल पक्ष की पंचमी भी कहा जाता है। इस दिन नागों का दर्शन करना अच्छा और फलदायक माना जाता है। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको नागपंचमी त्योहार की मेरी अनेक हार्दिक शुभकामनाये. आईये, पढते है नागपंचमी पर निबंध.

                नाग पंचमी पर निबंध--

     महाभारत के अनुसार, कुरु वंश के राजा परीक्षित के पुत्र जनमेजय सर्प राजा तक्षक द्वारा सर्पदंश से अपने पिता की मृत्यु का प्रतिशोध लेने के लिए सर्प यज्ञ कर रहे थे, जिसे सर्प सत्र के नाम से जाना जाता था। एक यज्ञशाला बनाई गई और उसने विद्वान ब्राह्मण ऋषियों की मदद से दुनिया के सभी सांपों को मारना शुरू कर दिया। यज्ञ इतना शक्तिशाली था कि सभी सांप यज्ञ कुंड में गिर रहे थे। तक्षक इससे बच गया और उसने राजा इंद्र से शरण ले ली। ब्राह्मणों ने इंद्र को भी खींचने और बलि चढ़ाने के लिए मंत्रों की गति बढ़ानी शुरू कर दी। तक्षक डर गया और इंद्र से लिपट गया। यज्ञ इतना शक्तिशाली था कि उसने इंद्र को भी इसमें खींच लिया। सभी देवताओं ने मनसादेवी से अपील की, जिन्होंने अपने पुत्र अस्तिका से जनमेजय से सर्प सत्र यज्ञ रोकने की अपील करने को कहा। अस्तिका ने अपने शास्त्रों से जनमेजय को प्रभावित किया और वरदान प्राप्त किया। इसके साथ अस्तिका ने जनमेजय से सर्प सत्र को रोकने का अनुरोध किया। इसके बाद इंद्र और तक्षक की रक्षा हुई। तब से इस दिन को नागाओं के त्योहार के रूप में मनाया जाता है क्योंकि इस दिन उनके प्राणों की रक्षा हुई थी।

     नाग पंचमी पूरे देश और नेपाल में सभी हिंदुओं द्वारा मनाई जाती है। यह हिंदू कैलेंडर के श्रावण माह के 5वें दिन मनाया जाता है। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार यह जुलाई/अगस्त माह में आता है।

     इस दिन दूध, फूल, दीपक, मिठाई और बलि देकर नागों की पूजा की जाती है। चांदी, लकड़ी या पत्थर से बनी नाग मूर्तियों को दूध से जल से नहलाया जाता है और फिर उनकी पूजा की जाती है। इस दिन ब्राह्मणों को भोजन कराया जाता है और व्रत रखा जाता है। इस दिन मिट्टी खोदना पाप है, क्योंकि इससे सांपों की मृत्यु हो सकती है। कुछ स्थानों पर सांपों को दूध के साथ चीनी और चावल की खीर भी चढ़ाई जाती है। फर्श पर सांपों की रंगोली बनाई जाती है और चांदी के कटोरे में कमल रखकर सांप को अर्पित किया जाता है। बाहरी दीवारों और दरवाजों को साँपों की छवियों से चित्रित किया गया है और दीवारों पर शुभ मंत्र लिखे गए हैं। जिन महिलाओं के भाई होते हैं वे सांपों की पूजा करती हैं ताकि उनके भाइयों को सांपों से कोई नुकसान न हो।

--roshni study point
-----------------------

                         (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-अपबोर्ड.लाईव्ह)
                        --------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-21.08.2023-सोमवार. 
=========================================