नाग पंचमी-जIनकारी

Started by Atul Kaviraje, August 21, 2023, 05:05:32 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                      "नाग पंचमी"
                                     -------------

मित्रो,

     आज दिनांक-२१.०८.२०२३-सोमवार है. आज "नाग पंचमी" है. नागपंचमी सावन महीने की पंचमी को नाग पंचमी की तरह मनाया जाता है। इसे शुक्ल पक्ष की पंचमी भी कहा जाता है। इस दिन नागों का दर्शन करना अच्छा और फलदायक माना जाता है। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको नागपंचमी त्योहार की मेरी अनेक हार्दिक शुभकामनाये. आईये, पढते है नागपंचमी पर जIनकारी.

               People also asked--

--प्रश्न-नाग पंचमी कहानी क्या है?

--उत्तर- एक अन्य पौराणिक कथा के अनुसार श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी को ही भगवान श्री कृष्ण ने वृंदावन के लोगों की जनक नाम को हराकर बचाई थी।। श्री कृष्ण भगवान ने सांप के फन पर नृत्य किया था। इसके बाद वह नथिया कहलाए थे तब से ही नागों की पूजा की परंपरा चली आ रही है।

--प्रश्न-नाग पंचमी की शुरुआत कैसे हुई ?

--उत्तर- सर्प यज्ञ रुकवाने, लड़ाई को खत्म करके पुनः अच्छे सबंधों को बनाने हेतु आर्यों ने स्मृति स्वरूप अपने त्योहारों में 'सर्प पूजा' को एक त्यौहार के रूप में मनाने की शुरुआत की। नागवंश से ताल्लुक रखने पर उसे नागपंचमी कहा जाने लगा होगा।

--प्रश्न-नाग पंचमी को किसकी पूजा होती है?

--उत्तर- नाग पंचमी पर भगवान शिव की पूजा आराधना के साथ उनके गले की शोभा बढ़ाने वाले नाग देवता की विधिवत पूजा अर्चना होती है कहा जाता है कि नाम की पूजा करने से सांपों के डसने का भय समाप्त हो जाता है। साथ ही इस दिन नाग देवता की आराधना करने से भक्तों को उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है और कई अन्य प्रकार के भी शुभ फल प्राप्त होते हैं।

--प्रश्न-नागों की देवता कौन है?

--उत्तर- यह मुख्य रूप से तीन देवताओं हेतु प्रयुक्त होता है - शेषनाग, तक्षक तथा वासुकी। अनन्त, तक्षक तथा वासुकी तीनों भाई महर्षि कश्यप, तथा उनकी पत्नी कद्रू के पुत्र थे जो कि सभी नागों के जनक माने जाते हैं।

--roshni study point
-----------------------

                        (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-अपबोर्ड.लाईव्ह)
                       --------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-21.08.2023-सोमवार. 
=========================================