धर्मवीर आनंद दिघे साहब पुण्यतिथी-लेख-4

Started by Atul Kaviraje, August 26, 2023, 10:23:53 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje


                            "धर्मवीर आनंद दिघे साहब पुण्यतिथी"
                           ---------------------------------
मित्रो,

     आज दिनांक-२६.०८.२०२३-शनिवार है. आज "धर्मवीर आनंद दिघे साहब की पुण्यतिथी" है. आनंद दिघे , (27 जनवरी 1951 - 26 अगस्त 2001) धर्मवीर के नाम से लोकप्रिय एक वरिष्ठ नेता और शिवसेना के ठाणे जिला इकाई प्रमुख थे । आईए, पढते है साहेब पर एक महत्त्वपूर्ण लेख.

=========================================
धर्मवीर आनंद चिंतामणि दिघे--

आनंद चिंतामणि दीघे
जन्म-27 जनवरी 1951-ठाणे , बॉम्बे राज्य , भारत
मृत-26 अगस्त 2001 (आयु 50 वर्ष)-ठाणे , महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयता-भारत
अन्य नामों-• धर्मवीर, • आनंद दिघे साहब
व्यवसाय-राजनीतिज्ञ , सामाजिक कार्यकर्ता
राजनीतिक दल-शिवसेना
=========================================

     आनंद दिघे , (27 जनवरी 1951 - 26 अगस्त 2001) धर्मवीर के नाम से लोकप्रिय एक वरिष्ठ नेता और शिवसेना के ठाणे जिला इकाई प्रमुख थे । उन्होंने एकनाथ शिंदे और राजन विचारे जैसे ठाणे क्षेत्र के कई युवा राजनेताओं का मार्गदर्शन किया ।

                 कैरियर--

     आनंद दिघे का जन्म सीकेपी (चंद्रसेनिया कायस्थ प्रभु) परिवार में हुआ था। दिघे कम उम्र में ही राजनीति में शामिल हो गए थे। वह 1984 में शिवसेना की ठाणे इकाई के अध्यक्ष बने।  दिघे एक बड़े प्रशंसक आधार वाले जमीनी स्तर के नेता थे।  उन्हें धर्मवीर के नाम से जाना जाता था ।  उन्हें ठाणे में एक शक्तिशाली बाहुबली माना जाता था।  वह शिवसेना पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ-साथ ठाणे के नागरिकों की समस्याओं को सुनने/समाधान करने के लिए अपने टेंभी नाका निवास पर दैनिक दरबार आयोजित करते थे।

     दिघे पर शिवसेना पार्टी के सदस्य श्रीधर खोपकर की हत्या का आरोप था, जिन्होंने कथित तौर पर 1989 में कांग्रेस को वोट दिया था । दिघे को टाडा के तहत गिरफ्तार किया गया था और वह जमानत पर बाहर थे।  मामला उनकी मृत्यु तक जारी रहा।

                मृत्यु--

     दिघे को अगस्त 2001 में एक कार दुर्घटना के बाद भर्ती कराया गया था। उनके पैर में मामूली चोटें आईं। इलाज के दौरान अस्पताल प्रबंधन ने बताया कि दिघे की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है . उनके अनुयायियों का मानना ​​था कि उनकी मृत्यु चिकित्सीय लापरवाही के कारण हुई और परिणामस्वरूप, उनके अनुयायियों ने ठाणे के सुनीतादेवी सिंघानिया अस्पताल को जला दिया जहाँ उनकी मृत्यु हो गई। कुछ अनुयायियों का मानना ​​था कि उनकी लोकप्रियता के कारण उनकी हत्या कर दी गई।  आनंद दिघे की मौत से संबंधित कई षड्यंत्र सिद्धांत हैं ।

     2019 में नीलेश राणे ने कहा, "आनंद दिघे के साथ वास्तव में क्या हुआ। कैसे साजिश रची गई और कैसे मौत को बाद में अस्पताल में हुआ दिखाया गया।" वरिष्ठ राणे, जो कभी सेना के नेता थे, जो 2005 में कांग्रेस में चले गए और बाद में 2019 में भाजपा में शामिल हो गए, उन्होंने नीलेश राणे के बयानों को खारिज कर दिया, "मैं कुछ गलत का समर्थन नहीं करूंगा। दीघे की मृत्यु इसलिए नहीं हुई कि किसी ने उसे मार डाला। मैं उस समय दिघे से मिलने वाला आखिरी व्यक्ति था और मेरे जाने के कुछ सेकंड बाद ही उनका निधन हो गया। जब मैं वहां गया तो उनकी हालत बहुत गंभीर थी.' डॉक्टर बहुत कोशिश कर रहे थे. मैं बाहर गया और बालासाहेब (दिवंगत शिव सेना सुप्रीमो बाल ठाकरे) को फोन किया और उनसे कुछ करने और डॉ. नीतू मांडके (एक प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ) को भेजने के लिए कहा...नीतू मांडके ने मुझसे बात की, लेकिन उनके पहुंचने से पहले ही दिघे का निधन हो गया,'' नारायण राणे ने कहा कि बेईमानी के आरोपों में कोई दम नहीं है।

     धर्मवीर बायोपिक आनंद दिघे के जीवन पर आधारित थी। इस बायोपिक में आनंद दिघे का किरदार अभिनेता प्रसाद ओक ने निभाया है .

--विकिपीडिया, विश्वकोष
----------------------

                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-एन.विकिपीडिया.ऑर्ग)
                     --------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-26.08.2023-शनिवार.
=========================================