धर्मवीर आनंद दिघे साहब पुण्यतिथी-लेख-6

Started by Atul Kaviraje, August 26, 2023, 10:26:29 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                           "धर्मवीर आनंद दिघे साहब पुण्यतिथी"
                          ---------------------------------
मित्रो,

     आज दिनांक-२६.०८.२०२३-शनिवार है. आज "धर्मवीर आनंद दिघे साहब की पुण्यतिथी" है. आनंद दिघे , (27 जनवरी 1951 - 26 अगस्त 2001) धर्मवीर के नाम से लोकप्रिय एक वरिष्ठ नेता और शिवसेना के ठाणे जिला इकाई प्रमुख थे । आईए, पढते है साहेब पर एक महत्त्वपूर्ण लेख.

     नाम न बताने की शर्त पर पत्रकार ने कहा कि दीघे की मौत पर संदेह तब गहरा गया जब सेना के कुछ वरिष्ठ नेताओं ने टिप्पणी की कि दीघे, जो एक चेन स्मोकर था और काम और नींद के अनियमित घंटे रखता था, दिल का दौरा पड़ने की चपेट में था। दीघे के समर्थकों का गुस्सा इस कदर था कि तोड़फोड़ शुरू होते ही पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को अस्पताल से बाहर निकालना पड़ा।

     "देर शाम [दिघे की मौत की] खबर आते ही अराजकता फैल गई क्योंकि भीड़ नियंत्रण से बाहर हो गई। यहां तक ​​कि कुछ पत्रकारों की पिटाई भी की गई. भीड़ ने अस्पताल के बाहर खड़ी एक एम्बुलेंस को भी जला दिया. हम लोगों की चीखें सुन सकते थे. कई दिघे अनुयायी रो रहे थे," एक फोटो जर्नलिस्ट किस्तु फर्नांडीस ने याद किया। उन्होंने कहा, "अस्पताल के बाहर पुलिस तैनात थी लेकिन भीड़ बहुत बड़ी और बेकाबू थी।"

     दीघे की मृत्यु के बाद लंबे समय तक, उनकी मृत्यु कैसे हुई, इसके बारे में षड्यंत्र के सिद्धांत प्रचुर मात्रा में थे। उनके कुछ समर्थकों ने आनंद सेना नामक एक और राजनीतिक दल बनाया, लेकिन यह अल्पकालिक था।

     2019 में, पूर्व लोकसभा सांसद और नारायण राणे के बेटे नीलेश राणे (वह अब भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय मंत्री हैं) ने संकेत दिया कि दिघे की मौत में बेईमानी शामिल थी। राणे अपने पिता को सेना नेताओं से मिली आलोचना से परेशान थे, जिसके कारण उन्होंने वही धमकी दी जो शिंदे ने पिछले सप्ताहांत में दी थी। राणे ने कहा कि वह खुलासा करेंगे कि "आनंद दिघे के साथ वास्तव में क्या हुआ था। कैसे साजिश रची गई और कैसे मौत को बाद में अस्पताल में हुआ दिखाया गया।"

     वरिष्ठ राणे, जो कभी सेना के नेता थे, जो 2005 में कांग्रेस में शामिल हो गए और बाद में 2019 में भाजपा में शामिल हो गए, उन्होंने इन बयानों से इनकार किया। उन्होंने कहा, ''मैं किसी गलत चीज का समर्थन नहीं करूंगा। दीघे की मृत्यु इसलिए नहीं हुई कि किसी ने उसे मार डाला। मैं उस समय दिघे से मिलने वाला आखिरी व्यक्ति था और मेरे जाने के कुछ सेकंड बाद ही उनका निधन हो गया। जब मैं वहां गया तो उनकी हालत बहुत गंभीर थी.' डॉक्टर बहुत कोशिश कर रहे थे. मैं बाहर गया और बालासाहेब (दिवंगत शिव सेना सुप्रीमो बाल ठाकरे) को फोन किया और उनसे कुछ करने और डॉ. नीतू मांडके (एक प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ) को भेजने के लिए कहा...नीतू मांडके ने मुझसे बात की, लेकिन उनके पहुंचने से पहले ही दिघे का निधन हो गया,'' नारायण राणे ने कहा कि बेईमानी के आरोपों में कोई दम नहीं है।

     दिघे पर भी मार्च 1989 में सेना पार्षद श्रीधर खोपकर की हत्या का आरोप लगाया गया था। खोपकर ने कथित तौर पर ठाणे मेयर चुनाव में क्रॉस वोटिंग की थी, जिसके कारण सेना के उम्मीदवार प्रकाश परांजपे की हार हुई थी। दीघे हत्या के लिए गिरफ्तार किए गए लोगों में से एक था और उस पर कठोर आतंकवादी और विघटनकारी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1987 के तहत आरोप लगाया गया था। मामले में दीघे को जमानत पर रिहा कर दिया गया था।

     सेना के उत्थान का सर्वेक्षण करने वाले एक पूर्व पुलिस अधिकारी के अनुसार, यह पार्टी का अपना हिंसक अतीत था जिसने दिघे की मौत पर संदेह पैदा किया।

     शिंदे के आरोपों के एक दिन बाद 31 जुलाई को, ठाकरे ने घोषणा की कि दिवंगत ठाणे के कद्दावर नेता के भतीजे केदार दिघे सेना के नए ठाणे जिला प्रमुख होंगे। केदार दिघे, जिन्होंने 2001 में अपने चाचा का दाह संस्कार किया था, आश्चर्यचकित थे कि शिंदे ने इतने वर्षों तक चुप रहना क्यों चुना, अगर उन्हें पता था कि दिघे के साथ क्या हुआ था।

--धवल कुलकर्णी
---------------

                     (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदुस्थान टाइम्स.कॉम)
                    -------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-26.08.2023-शनिवार.
=========================================