नारली पूर्णिमा-लेख-3

Started by Atul Kaviraje, August 30, 2023, 03:09:28 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                     "नारली पूर्णिमा"
                                    ---------------

मित्रो,

     आज दिनांक-३०.०८.२०२३-बुधवार है. आज "नारली पूर्णिमा" है. भारत में विभिन्न धर्मों के विभिन्न त्यौहार मनाए जाते हैं। यहां प्रत्येक समुदाय को प्रदर्शित करता कोई ना कोई त्यौहार मनाया जाता है। नारली पूर्णिमा या नारियल का त्यौहार का हिंदू त्यौहार श्रावण माह की पूर्णिमा के दिन महाराष्ट्र में मछली पकड़ने वाले मछुवारों के द्वारा मनाया जाता है। यह हिंदू कैलेंडर में 'श्रावण' के महीने में 'पूर्णिमा' (पूर्णिमा के दिन) पर मनाया जाता है और इसलिए इसे 'श्रवण पूर्णिमा' कहा जाता है। इस वर्ष नारली पूर्णिमा 30 अगस्त, 2023 को पड़ रही है। 'नारली' शब्द का अर्थ है 'नारियल' और 'पूर्णिमा' का अर्थ है 'पूर्णिमा का दिन। ' नारियल इस दिन एक महत्वपूर्ण उद्देश्य रखता है। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको नारली पूर्णिमा त्योहार कि बहोत सारी हार्दिक शुभकामनाये. आइये पढते है, नारली पूर्णिमा पर एक महत्त्वपूर्ण लेख.

     नारली पूर्णिमा या नारियल उत्सव का हिंदू त्योहार श्रावण की पूर्णिमा के दिन महाराष्ट्र में मछुआरों और मछुआरा समुदाय द्वारा बड़े उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। श्रावण हिंदू कैलेंडर के चार सबसे शुभ महीनों में से एक है। इस प्रकार, इस महीने की पूर्णिमा को और भी अधिक पवित्र माना जाता है।

               नारियल महोत्सव--

     नारली पूर्णिमा भारत के पश्चिमी तट पर दमन और दीव और महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्र जैसे ठाणे, रत्नागिरी, कोंकण आदि में हिंदुओं द्वारा मनाई जाती है। नारल शब्द का अर्थ नारियल है और पूर्णिमा के दिन समुद्र में नारियल चढ़ाया जाता है। इसलिए इसका नाम नारली पूर्णिमा पड़ा। त्योहार के अन्य नामों में श्रावणी पूर्णिमा, रक्षा बंधन और राखी पूर्णिमा शामिल हैं।

               महत्व--

     यह महाराष्ट्र में मानसून के मौसम के अंत का प्रतीक है। यह हिंदू कैलेंडर के श्रावण माह की पूर्णिमा के दिन पड़ता है। इस त्यौहार के दौरान लोग समुद्र में नारियल चढ़ाते हैं। यह त्योहार मछुआरों के बीच मछली पकड़ने और जल-व्यापार की शुरुआत का प्रतीक है। इस प्रकार, मछुआरे पानी में अपनी यात्रा को सुचारू बनाने के लिए प्रार्थना करते हैं और समुद्र-देवता, वरुण की पूजा करते हैं। नृत्य और गायन इस त्योहार का एक अभिन्न अंग है। पारंपरिक भोजन में मीठा नारियल चावल शामिल है जिसका स्वाद करी के साथ लिया जाता है।

     इस त्यौहार को मनाने का कारण मछुआरों के लिए बहुत विशिष्ट है। पूर्णिमा के दिन या श्रावण की पूर्णिमा से पहले की अवधि को मछलियों के लिए संभोग का मौसम माना जाता है। इस प्रकार, इस अवधि के दौरान, मछुआरे अपनी मछली पकड़ने की गतिविधि को रोक देते हैं ताकि मछलियों को मारकर प्रजनन की प्रक्रिया बाधित न हो।

     इस प्रकार, इस अवधि के दौरान कोई मछली पकड़ने का काम नहीं होता है और समुदाय के लोगों द्वारा कोई मछली नहीं खाई जाती है। मछली खाने से यह परहेज नारली पूर्णिमा के दिन समाप्त होता है जब दिन के उच्च ज्वार के समय समुद्र में एक नारियल फेंका जाता है। इसका कारण यह है कि उच्च ज्वार के दौरान समुद्र में भारी हलचल और अत्यधिक तीव्रता होती है। नारियल का प्रसाद इसके प्रकोप को शांत करने का एक संकेत है।

     नारियल के अलावा कोई अन्य फल न चढ़ाने का कारण यह है कि नारियल को लंबे समय से सभी हिंदू त्योहारों में भगवान को दिया जाने वाला शुभ प्रसाद माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पेड़ का हर हिस्सा - पत्तियां, छाल, नारियल स्वयं मनुष्य के लिए बेहद उपयोगी है। इस प्रकार, माना जाता है कि नारियल की यह भेंट पानी में आगे की सुरक्षित यात्रा के लिए समुद्र देवता को प्रसन्न करती है।

            नारली पूर्णिमा के लिए करणजी--

     इसका दूसरा कारण यह है कि नारियल की गिरी में तीन आंखें होती हैं और इसका संबंध भगवान शिव से है जिनके पास भी तीन आंखें हैं। इसलिए, पारंपरिक रूप से किसी भी नए उद्यम की शुरुआत से पहले नारियल को तोड़ना शुभ माना जाता है, इस मामले में, मछली पकड़ने और जल-व्यापार के मौसम की शुरुआत।

     यह भी माना जाता है कि इस दिन के बाद हवा की ताकत और उसकी दिशा मछली पकड़ने के पक्ष में बदल जाती है।

                    (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-फेस्टिवल्स ऑफ इंडिया.इन)
                   ------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-30.08.2023-बुधवार. 
=========================================