रक्षाबंधन-निबंध-5-A

Started by Atul Kaviraje, August 30, 2023, 07:06:37 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        "रक्षाबंधन"
                                       -----------

मित्रो,

     आज दिनांक-३०.०८.२०२३-बुधवार  है. आज "रक्षाबंधन" है. रक्षाबंधन शुभ त्योहार के अवसर पर बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लंबे उम्र की कामना करती हैं। वहीं भाई इस दिन बहनों को तोहफा देने के अलावा यह वचन भी देते हैं कि वे जीवनभर एक-दूसरे के सुख-दुख में उनका साथ देंगे। बहनें इस दिन अपने भाइयों के लिए उपवास भी रखती हैं। मराठी कविता के मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको रक्षाबंधन त्योहार की बहोत सारी शुभकामनाये. आईये पढते है रक्षाबंधन एक महत्त्वपूर्ण निबंध.

                     रक्षा बंधन पर निबंध - 2023--

          रक्षा बंधन का इतिहास--

     अगर हम रक्षा बंधन त्योहार के इतिहास के बारे में बात करते हैं तो यह कई पौराणिक और प्राचीन कहानियों से जुड़ा हो सकता है। कई लोग कृष्ण की पौराणिक कहानी के साथ इस त्योहार का संबंध रखते हैं कि जब वह पतंग उड़ा रहे थे तो उन्होंने गलती से अपनी कलाई काट ली थी जिसे खून बहना शुरू हो गया था और जैसे ही द्रौपदी द्वारा देखा गया वह उनके पास दौड़कर आई और एक साड़ी के एक कोने को घुमा के बांध दिया। कृष्ण के हाथ को रक्तस्राव से बचाने के लिए घाव पर एक गांठ बांध दी जिसे बाद में रक्षा के लिए राखी के रूप में मनाया गया। द्रौपदी कृष्ण द्वारा किए गए इस दिल को छूने वाले इशारे के बदले में, द्रौपदी को वचन दिया कि वह उसकी रक्षा करेगी और आपने भी अपनी बात रखी। एक और कहानी है जो भारतीयों के बीच बहुत लोकप्रिय है और भारत के मुगल काल से जुड़ी हुई है। मुगल काल में चित्तौड़ गढ़ की एक विधवा रानी कर्णावती थी।

     जब वह और उसका राज्य गुजरात के बहादुर शेर शाह द्वारा हमला करने वाले थे, तब उन्हें किसी से मदद लेने की आवश्यकता महसूस हुई। अंत में, उसने मुगल बादशाह हुमायूं को राखी भेजने का फैसला किया और उनकी रक्षा के लिए मदद मांगी। चित्तौड़ गढ़ हुमायूँ राजा की महारानी द्वारा भेजी गई राखी के धागे का सम्मान अपनी सेना के साथ रखने से और साम्राज्य और उसके राज्य की रक्षा के लिए वह गुजरात के शाह से मिली। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार। यह भी माना जाता है कि एक बार यमुना- नदी ने यमराज के हाथ पर राखी बांध दी थी जिसे हिंदू पौराणिक कथाओं में मृत्यु का देवता कहा जाता है और उनके लंबे जीवन की कामना की जाती है क्योंकि वे दोनों भाई और बहन थे। कोई भी वास्तव में कहानियों की सच्चाइयों की प्रवृत्ति को नहीं जानता है, लेकिन जो भी हो आजकल यह त्योहार भारत के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है। अलग-अलग लोगों की अपनी अलग-अलग धार्मिक जड़ों के अनुसार अलग-अलग पत्तियाँ होती हैं। कुछ मुगल काल से जुड़े थे और कुछ पौराणिक काल से जुड़े थे। इस त्योहार में समय-समय पर कई विविधताएं और नयापन शामिल रहा है।

                        (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-एड्यु बिगिनर.कॉम)
                      -----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-30.08.2023-बुधवार. 
=========================================