रक्षाबंधन-निबंध-6

Started by Atul Kaviraje, August 30, 2023, 07:10:11 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        "रक्षाबंधन"
                                       -----------

मित्रो,

     आज दिनांक-३०.०८.२०२३-बुधवार  है. आज "रक्षाबंधन" है. रक्षाबंधन शुभ त्योहार के अवसर पर बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लंबे उम्र की कामना करती हैं। वहीं भाई इस दिन बहनों को तोहफा देने के अलावा यह वचन भी देते हैं कि वे जीवनभर एक-दूसरे के सुख-दुख में उनका साथ देंगे। बहनें इस दिन अपने भाइयों के लिए उपवास भी रखती हैं। मराठी कविता के मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको रक्षाबंधन त्योहार की बहोत सारी शुभकामनाये. आईये पढते है रक्षाबंधन एक महत्त्वपूर्ण निबंध.

     भारत देश त्यौहारों का देश है। यहाँ प्रत्येक पर्व को बहुत ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। भारत देश के विभिन्न प्रमुख त्यौहारों में से रक्षाबंधन भी एक मुख्य त्यौहार है। रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक होता है। यह त्यौहार भारतीय भाई-बहनों के लिए एक बहुत ही खास दिन होता है। यह त्यौहार भाई-बहन के एक दूसरे के प्रति स्नेह को दर्शाता है। आज के समय में भी हर हिन्दू भाई के हृदय में अपनी बहन से राखी बंधवाने का उतना ही महत्व और आधार है जितना की प्राचीन काल में था। हालांकि आजकल रक्षाबंधन के त्यौहार की तैयारियाँ कुछ दिन पहले से ही की जाने लगती है।

              रक्षा बंधन पर निबंध--

     इस लेख में हम आपको रक्षा-बंधन के बारे में विस्तार- पूर्वक बताएंगे। रक्षा-बंधन भारत के प्रसिद्ध त्यौहारों में से एक है। यह भाई-बहन के प्यार का प्रतिक माना जाता है। अतः हम सभी को रक्षा-बंधन के त्यौहार के बारे में सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। इस लेख में हमने पूरी कोशिश की है कि आपको रक्षा-बंधन के त्यौहार के बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवा सकें।

     रक्षा बंधन एक प्रसिद्ध भारतीय त्योहार है, जो प्रतिवर्ष श्रावण मास के पूर्णिमा को मनाया जाता है। यह त्योहार भाई और बहन के प्रेम का प्रतीक है, जो उनके पवित्र संबंध को दर्शाता है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है, जिससे भाई अपने साथियों की सुरक्षा का वचन देता है।

     इस शुभ अवसर पर परिवार के सदस्य एकजुट होते हैं और आनंद के साथ रक्षा बंधन का उत्सव मनाते हैं। बहनें भाइयों को स्नेह, श्रद्धा और प्यार से राखी बांधती हैं और भाई उन्हें उपहार देते हैं। यह त्योहार संबंधों को मजबूत करता है और परिवार के बंधन को और गहरा बनाता है।

     रक्षा बंधन का महत्व भारतीय संस्कृति में गहरी मान्यता है। इस दिन कई पुरानी कथाएं भी सुनाई जाती हैं, जो राखी के महत्व को समझाती हैं। यह त्योहार भाई-बहन के बीच प्रेम और विश्वास को बढ़ाता है और उनके आपसी बंधन को मजबूती से जोड़ता है।

     समाप्ति में, रक्षा बंधन एक प्रेम और सद्भावना का उत्सव है, जो भाई-बहन के बीच सजीव रिश्ते को समर्थन करता है। यह भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और समाज में एकता और सद्भावना को प्रोत्साहित करता है।

"भाई बहन का यह प्यार, है अनमोल,

रक्षाबंधन के दिन, है सबसे खास।

राखी के बंधन से जुड़ता यह रिश्ता,

एक-दूजे का साथ, है सबसे बेहतर उपहार।"

--शिवI
-------               

                           (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-अपबोर्ड.लिव्ह)
                          -------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-30.08.2023-बुधवार. 
=========================================