श्रीकृष्ण जन्माष्टमी-निबंध-10

Started by Atul Kaviraje, September 06, 2023, 07:52:03 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje


                                     "श्रीकृष्ण जन्माष्टमी"
                                    ------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-०६.०९.२०२३-बुधवार है. आज "श्रीकृष्ण जन्माष्टमी" है. हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र में भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है। जानें इस साल सितंबर में कब है जन्माष्टमी- भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि 06 सितंबर को दोपहर 03 बजकर 37 मिनट से प्रारंभ होगी और 07 सितंबर 2023 को शाम 04 बजकर 14 मिनट पर समाप्त होगी। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको श्रीकृष्ण जन्माष्टमीकी बहोत सारी दिली शुभकामनाये. आईये, पढते है श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर निबंध.

            कृष्ण जन्माष्टमी पर निबंध || Essay On Janmashtami 2023--

          जन्माष्टमी की बधाई कैसे दी जाती है--

       जन्माष्टमी की बधाई देने के लिए आप निम्नलिखित तरीकों से आगाज कर सकते हैं:--

1.शुभकामनाएं संदेश के साथ: आप एक शुभकामना संदेश लिखकर उसे अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को भेज सकते हैं। उसमें आप उन्हें जन्माष्टमी की बधाई देने की कामना कर सकते हैं और उनके जीवन में सुख, शांति और आनंद की कामना कर सकते हैं।

2.वॉयस कॉल या वीडियो कॉल: आप अपने परिवार और दोस्तों को वॉयस कॉल या वीडियो कॉल करके बधाई दे सकते हैं। यह उन्हें आपकी खासी चिंता और प्रेम का संकेत देगा।

3.ई-कार्ड: आप ऑनलाइन ई-कार्ड बना सकते हैं और उसे ईमेल या सोशल मीडिया के माध्यम से भेज सकते हैं। इसके लिए विभिन्न वेबसाइट्स और ऐप्स उपलब्ध हैं जो आपको बनाने और भेजने में मदद कर सकते हैं।

4.सोशल मीडिया पोस्ट: आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर भी जन्माष्टमी की बधाई पोस्ट कर सकते हैं। इसमें आप छवियों, उद्धरणों या कुछ खास शब्दों का उपयोग कर सकते हैं।

5.व्यक्तिगत संदेश: आप व्यक्तिगत संदेश लिखकर उनके मोबाइल नंबर पर भेज सकते हैं। इसमें आप उनके जीवन के सफलता और खुशियों की कामना कर सकते हैं।

     जन्माष्टमी की बधाई देते समय आपकी भावनाओं को सादगी और संवेदनशीलता के साथ प्रकट करना महत्वपूर्ण है।

              जन्माष्टमी का संदेश क्या है--

     जन्माष्टमी का संदेश भगवान श्रीकृष्ण की जीवन और उनके संदेशों से जुड़ा होता है। यह त्योहार हमें निम्नलिखित महत्वपूर्ण संदेश प्रदान करता है:--

1.भक्ति की महत्व: भगवान श्रीकृष्ण की भक्ति में जीवन की महत्वपूर्णता को समझाया जाता है। उनकी प्रेम भक्ति और आदर्शों का पालन करने की महत्वपूर्णता को यह त्योहार सिखाता है।

2.कर्म और धर्म: भगवान श्रीकृष्ण ने 'भगवद गीता' के माध्यम से कर्म और धर्म के महत्व को समझाया। जन्माष्टमी हमें सही कार्य करने और धार्मिक नैतिकता का पालन करने की महत्वपूर्णता को याद दिलाता है।

3.परम प्रेम: भगवान श्रीकृष्ण की रासलीला और गोपियों के साथ खेलने की कथाएं हमें परम प्रेम और आत्मा के साथ अद्भुत संबंध की महत्वपूर्णता को दिखाती हैं।

4.सहानुभूति: भगवान श्रीकृष्ण ने अपनी विश्वरूप दर्शन के माध्यम से दिखाया कि वे सभी में हैं और हम सभी एक ही परमात्मा के अंश हैं। इससे हमें सभी मानवों के प्रति सहानुभूति और भाईचारे की महत्वपूर्णता समझाई जाती है।

     इस प्रकार, जन्माष्टमी हमें प्रेम, भक्ति, धर्म, कर्म और एकता के महत्वपूर्ण संदेश प्रदान करता है और हमें उन आदर्शों की ओर आग्रह करता है जिन्हें भगवान श्रीकृष्ण ने अपने जीवन में दिखाया।

--Shiva
---------

                         (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-अपबोर्ड.लाईव्ह)
                        --------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-06.09.2023-बुधवार. 
=========================================