श्रीकृष्ण जन्माष्टमी-निबंध-16

Started by Atul Kaviraje, September 06, 2023, 08:00:35 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje


                                    "श्रीकृष्ण जन्माष्टमी"
                                   ------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-०६.०९.२०२३-बुधवार है. आज "श्रीकृष्ण जन्माष्टमी" है. हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र में भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है। जानें इस साल सितंबर में कब है जन्माष्टमी- भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि 06 सितंबर को दोपहर 03 बजकर 37 मिनट से प्रारंभ होगी और 07 सितंबर 2023 को शाम 04 बजकर 14 मिनट पर समाप्त होगी। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको श्रीकृष्ण जन्माष्टमीकी बहोत सारी दिली शुभकामनाये. आईये, पढते है श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर निबंध.

                कृष्ण जन्माष्टमी पर निबंध || Essay On Janmashtami 2023--

          कृष्ण जन्माष्टमी 2 दिन क्यों बनाई जाती है--

     जन्माष्टमी 2 दिन क्यों मनाई जाती है?

     उ. चूंकि भगवान कृष्ण का जन्म आधी रात के दौरान हुआ था, इसलिए उनकी जयंती दो दिनों तक मनाई जाती है।

     कृष्ण जन्माष्टमी को दो दिनों तक मनाने का कारण है कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म रात्रि को हुआ था और उनका जन्मस्थल गोकुल नामक गांव में था। इसलिए, जन्माष्टमी के दिन उनकी जन्मतिथि के अनुसार पूजा-अर्चना की जाती है जो की रात्रि को आरंभ होती है।

     परंतु, भगवान श्रीकृष्ण का जन्म समय के साथ बदल जाता है, जिसका कारण आदर्श्य नक्षत्र और दिन के संबंध में है। इसलिए, ज्योतिषशास्त्र में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को दो दिनों तक मनाने की शिफारिश की गई है।

     विभिन्न संगठनों और पंडितों के अनुसार, जन्माष्टमी की शुभ मुहूर्त के आधार पर एक दिन को आस्थाई जन्माष्टमी और दूसरे दिन को परम जन्माष्टमी के नाम से मनाया जाता है। इस तरीके से दो दिनों तक के उत्सव में भगवान कृष्ण की पूजा और आराधना की जाती है, जिससे उनके प्रेम और भक्ति की महत्वपूर्ण घटनाओं का आदर किया जा सकता है।

            जन्माष्टमी पर पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर--

     जब जन्माष्टमी के अवसर पर लोग सामूहिक रूप से उपवास, पूजा और आराधना करते हैं, तो कई बार यहाँ उल्लिखित प्रश्न उनके मन में उठते हैं, और उनके जवाब निम्नलिखित रूपों में हो सकते हैं:--

1.कृष्ण जन्माष्टमी क्या है?

उत्तर- कृष्ण जन्माष्टमी भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के दिन के रूप में मनाया जाने वाला हिन्दू धर्मिक त्योहार है। यह त्योहार भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है।

2.जन्माष्टमी की पूजा कैसे की जाती है?

उत्तर- जन्माष्टमी पर पूजा करने के लिए भगवान कृष्ण की मूर्ति या चित्र के सामने पूजा स्थल स्थापित किया जाता है। पूजा में दही-माखन, फल, मिष्ठान, पानी, फूल, गंध, दीप, धूप, आरती, भजन-कीर्तन आदि शामिल होते हैं।

3.क्यों मटकी फोड़ते हैं जन्माष्टमी पर?

उत्तर- मटकी फोड़ना एक पौराणिक कथा से जुड़ा है। बचपन में, श्रीकृष्ण अपने ब्रह्मबंधु (यार) और सखाओं के साथ यशोदा माता के घरों में जाकर माखन चुराते थे। उनके साथी खोली बनाते थे जिनमें माखन रखा जाता था। भगवान कृष्ण को इन खोलियों में पहुँचकर माखन का स्वाद लेना बड़ा पसंद था।

4.कृष्ण का संदेश क्या है?

उत्तर- भगवान श्रीकृष्ण का संदेश धर्म का पालन करने, सत्य का पुनर्निर्माण करने, भक्ति और प्रेम की महत्वपूर्णता को सिखाने, और अधर्म का नाश करने के लिए है।

5.कृष्ण जी के अवतार की कहानी क्या है?

उत्तर- कृष्ण जी का अवतार महाभारत काल में हुआ था। उनका जन्म गोकुल नामक गांव में यशोदा माता के घर में हुआ था। उनके बचपन की लीलाएं, गोपियों के साथ रासलीला, और उनके मित्र अर्जुन के साथ भगवद गीता की बातचीत उनके अवतार के महत्वपूर्ण हिस्से हैं।

--Shiva
---------

                         (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-अपबोर्ड.लाईव्ह)
                        --------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-06.09.2023-बुधवार. 
=========================================