श्रीकृष्ण जन्माष्टमी-निबंध-17

Started by Atul Kaviraje, September 06, 2023, 08:01:54 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje


                                    "श्रीकृष्ण जन्माष्टमी"
                                   ------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-०६.०९.२०२३-बुधवार है. आज "श्रीकृष्ण जन्माष्टमी" है. हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र में भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है। जानें इस साल सितंबर में कब है जन्माष्टमी- भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि 06 सितंबर को दोपहर 03 बजकर 37 मिनट से प्रारंभ होगी और 07 सितंबर 2023 को शाम 04 बजकर 14 मिनट पर समाप्त होगी। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको श्रीकृष्ण जन्माष्टमीकी बहोत सारी दिली शुभकामनाये. आईये, पढते है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर निबंध.

     नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में हम श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर निबंध यानि krishna janmashtami essay in hindi चर्चा करने जा रहे हैं।

                श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर निबंध 2023--

     कृष्ण जन्माष्टमी पूरे देश में बहुत उत्साह के साथ मनाई जाती है। श्री कृष्ण का जन्म माता देवकी और पिता वासुदेव से हुआ था। श्रीकृष्ण को विष्णु का अवतार माना जाता है। क्योंकि कंस मामा को मारने के लिए भगवान विष्णु ने कृष्ण के रूप में आठवां अवतार लिया था और कृष्ण भारतीयों के प्रिय देवता हैं।

     मथुरा, गोवर्धन, वृंदावन बाजार में जन्माष्टमी का जश्न देखने को मिल सकता है. इस दिन को हर कोई अहम मानता है। यह त्योहार कृष्ण के मंदिर के साथ-साथ भगवान विष्णु के मंदिर में भी मनाया जाता है। गोकुलाष्टमी कृष्ण जन्माष्टमी के दूसरे दिन मनाई जाती है। इस दिन विभिन्न स्थानों पर दहीहांडी का आयोजन किया जाता है।

     श्रीकृष्ण जन्माष्टमी हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी श्रीकृष्ण के जन्म के उपलक्ष्य में मनाई जाती है। भगवान कृष्ण का जन्म मथुरा में माता देवकी और पिता वासुदेव के यहाँ हुआ था। उन्हें भगवान विष्णु का आठवां अवतार भी माना जाता है। दूरदर्शी कंस मामा का वध करने के लिए भगवान विष्णु के अवतार के कारण इसे कृष्णवतार कहा जाता है

     भगवान कृष्ण का बचपन गोकुल में बीता। माता यशोदा और पिता नंद उनके पीछे हो लिए। गोकुल में भगवान कृष्ण ने छोटी सी उम्र में ही खूब कृष्ण लीलाएं दिखाई थीं। उस समय गोकुल में भगवान कृष्ण गोपियों के प्रिय बने थे। भले ही भगवान कृष्ण का जन्म बहुत खराब स्थिति में हुआ हो, लेकिन उन्होंने दिव्य कार्य किया। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी हिंदुओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस दिन लोग पूरी रात जागते हैं, भगवान कृष्ण, कीर्तन, आरती आदि का जाप करते हैं। कर। वे पूरे दिन उपवास करते हैं। इस दिन भगवान कृष्ण के मंदिरों को आकर्षक फूलों और दीपों से सजाया जाता है।

     श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दूसरे दिन दहीहांडी कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इसमें कई लोग बड़े मजे से हिस्सा लेते हैं। लोग कृष्ण को बुरी ताकतों से बचाने वाला मानते हैं। कृष्ण जन्माष्टमी अब न केवल भारत में बल्कि नेपाल, बांग्लादेश आदि में भी एक प्रमुख हिंदू त्योहार है। यह देश में कृष्ण भक्तों द्वारा बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। जब भी धर्म थक जाता है, भगवान कृष्ण को याद किया जाता है। लोग धर्म की रक्षा करने वाले और मानव धर्म की स्थापना करने वाले ईश्वर की पूजा करते हैं।

--by sahil sharma
--------------------

                          (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-ज्ञानजेनिक्स.कॉम)
                         ----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-06.09.2023-बुधवार. 
=========================================