दिन-विशेष-लेख-वायूसेना दिन (पाकिस्तान)-B

Started by Atul Kaviraje, September 07, 2023, 03:08:29 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   "दिन-विशेष-लेख"
                              "वायूसेना दिन (पाकिस्तान)"
                             -------------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक-07.09.2023-गुरुवार आहे.  0७ सप्टेंबर-हा दिवस "वायूसेना दिन (पाकिस्तान)" म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत.

     वहीं, अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने ट्वीट करके बताया है कि उन्होंनें पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा से बात की है.

     ऑस्टिन ने ट्वीट में लिखा, "आज मुझे पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा से बात करने का मौक़ा मिला. मैंने अमेरिका-पाकिस्तान संबंधों की प्रशंसा को दोहराया और क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता के लिए साथ मिलकर काम करने की इच्छा को भी दोहराया."

            नया एयरबेस कहां बनाने के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है?--

     एयरफ़ोर्स अधिकारियों और ज़िला प्रशासन ने बीते दिनों नौताल में प्रस्तावित जगह का दौरा किया

     नौताल बलूचिस्तान में नसीराबाद ज़िले के मुख्यालय डेरा मुराद जमाली से 25 किलोमीटर दूर स्थित है. नौताल एक बंजर मैदानी क्षेत्र है और इसका ज़्यादतर भाग उपजाऊ नहीं है.

     बलूचिस्तान में बिगड़ते हालात के बाद से नसीराबाद ज़िले के कुछ इलाक़े उग्रवाद से प्रभावित हुए हैं.

     पाकिस्तानी वायु सेना के प्रवक्ता ने कहा कि मीडिया में आई ये ख़बरें निराधार और महज़ अफ़वाहें हैं कि एयर बेस अमेरिका के लिए बनाया जा रहा है या उन्हें सौंप दिया जाएगा.

     प्रवक्ता के मुताबिक़ अगर एयर बेस पर काम शुरू हुआ तो यह रातों-रात नहीं बन जाएगा, बल्कि अंतिम निर्णय और मंज़ूरी के बाद इसे पूरा होने में आठ से दस साल का समय लग जायेगा.

     नसीराबाद के डिप्टी कमिश्नर ने बीबीसी को बताया, कि "यह प्रस्ताव एक नए एयरबेस के लिए नहीं, बल्कि एक ऑपरेशनल साइट के लिए सामने आया है."

     उन्होंने कहा कि उनकी जानकारी के अनुसार, "अभी इस ज़मीन पर पाकिस्तानी वायु सेना को कोई कॉलोनी बनानी है, कोई ऑपरेशनल साइट बनानी है या कोई कंस्ट्रक्शन करना हो, लेकिन यह कोई बड़ा एयर बेस नहीं होगा."

     उन्होंने कहा कि "हम पाकिस्तान वायु सेना के आने का स्वागत करते हैं, वो आएं, क्योंकि इससे क्षेत्र में विकास और समृद्धि आएगी."

     ध्यान रहे कि इस महीने की शुरुआत में पाकिस्तान वायु सेना के अधिकारियों ने इस साइट का दौरा किया था.

     'पाकिस्तानी सेना अब कोई एयर बेस अमेरिका के हवाले नहीं करेगी'

--मोहम्मद काज़िम, आज़म ख़ान
--बीबीसी उर्दू डॉट कॉम
-----------------------------

                         (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-bbc.कॉम)
                        ------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-07.09.2023-गुरुवार.
=========================================