दही हांडी-जानकारी-3

Started by Atul Kaviraje, September 07, 2023, 08:05:39 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje


                                       "दही हांडी"
                                      -----------

मित्रो,

     आज दिनांक-०७.०९.२०२३-गुरुवार है. आज "दही हांडी" है. भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है। इस साल कृष्ण जन्माष्टमी का यह पर्व 6 सितंबर 2023 को है। कृष्ण जन्माष्टमी के एक दिन बाद यानी भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि को दही हांडी उत्सव का आयोजन किया जाता है। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको दही हांडी त्योहार कि बहोत सारी हार्दिक शुभकामनाये. आइये, पढते है दही हंडी पर महत्त्वपूर्ण जानकारी.

        दही हांडी के त्यौहार की जानकारी 2023-(Dahi Handi Festival date, Information)--

           दही हांडी कैसे मनाते हैं (How to Celebrate Dahi Handi)--

     दही हांडी मनाने की प्रक्रिया काफ़ी दिलचस्प होती है. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दुसरे दिन इस पर्व का आयोजन किया जाता है. इस दिन मिट्टी की हांडी में दही, मक्खन, मिठाई, फल आदि भर के एक बहुत ऊंचे स्थान पर टांग दिया जाता है. इसके बाद इसे तोड़ने के लिए विभिन्न युवाओं का दल भाग लेता है. ये सभी दल एक के बाद एक इसे तोड़ने का प्रयास करते हैं. दही हांडी तोड़ने के लिए विभिन्न दल के लोग एक दुसरे के पीठ पर चढ़ कर पिरामिड बनाते हैं. इस पिरामिड के सबसे ऊपर सिर्फ एक ही व्यक्ति चढ़ता है और हांडी तोड़कर पर्व को सफ़ल बनाता है. हांडी तोड़ने वाले दल को कई तरह के उपहारों से नवाज़ा जाता है.   

            2023 में दही हांडी मनाने की तारीख़ (Dahi Handi Festival Date)--

     इस वर्ष श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व 6 सितंबर को मनाया जाने वाला है. अतः दही हांडी पर्व ठीक इसके एक दिन बाद यानि 7 सितंबर को मनाया जाएगा.

         दही हांडी त्यौहार से सम्बंधित समस्या (Dahi Handi Festival Issues)--

     कई बार दही हांडी को तोड़ने की कोशिश करते हुए टोलियों में शामिल लोग घायल हो जाते हैं. चिकित्सकों की माने तो इस प्रथा को निभाते हुए लोगों को ऐसे भी चोटें आ सकती हैं कि उनकी मृत्यु हो जाए. वर्ष 2012 में लगभग 225 गोविन्दा ज़ख़्मी हो गये थे. अतः इसके लिए महाराष्ट्र सरकार ने कुछ विशेष नियम बनाएं हैं :--

वर्ष 2014 में महाराष्ट्र सरकार ने 12 वर्ष से कम आयु के बच्चे को दही हांडी में भाग लेने की अनुमति नहीं देने की बात कहीं.

बाद में बॉम्बे हाई कोर्ट ने इसके लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष की कर दी, अतः दही हांडी में भाग लेने के लिए कम से कम 18 वर्ष की आयु होनी अनिवार्य हो गयी.

वर्ष 2017 में बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा है कि 14 वर्ष की आयु से कम वाले बच्चे दही हांडी में हिस्सा नही ले सकेंगे.

राज्य सरकार ने बॉम्बे हाई कोर्ट को कहा है कि 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों को चाइल्ड लेबर एक्ट (1986) के अंतर्गत दही हांडी प्रतियोगिताओं में शामिल नहीं होने दिया जाएगा. हालाँकि कोर्ट ने दही हांडी के लिए बनने वाले 'ह्यूमन पिरामिड' की उंचाई की कोई सीमा निर्धारित नहीं की है.

              FAQ--

--Q : दही हांडी 2023 कब है?
--Ans : 7 सितंबर

--Q : दही हांडी क्यों मनाया जाता है?
--Ans : कृष्ण जन्म के बाद कृष्ण जी के लीला को जश्न मनाने के लिए

--Q : दही हांडी का त्यौहार कब आता है?
--Ans : कृष्णन जन्माष्टमी के दूसरे दिन

--Q : दही हांडी पर लोग क्या करते हैं?
--Ans : मटकी फोड़ते हैं.

--Q : दही हांडी का त्यौहार कहां मनाया जाता है?
--Ans : भारत के विभिन्न राज्यों में

--By-Ankita
-------------

                        (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-दीपावली.को.इन)
                       ---------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-07.09.2023-गुरुवार. 
=========================================