दही हांडी-शुभकामनाएं-2

Started by Atul Kaviraje, September 07, 2023, 10:32:18 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        "दही हांडी"
                                       ------------

मित्रो,

     आज दिनांक-०७.०९.२०२३-गुरुवार है. आज "दही हांडी" है. भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है। इस साल कृष्ण जन्माष्टमी का यह पर्व 6 सितंबर 2023 को है। कृष्ण जन्माष्टमी के एक दिन बाद यानी भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि को दही हांडी उत्सव का आयोजन किया जाता है। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको दही हांडी त्योहार कि बहोत सारी हार्दिक शुभकामनाये. आइये, पढते है दही हांडी की शुभकामनाएं.

     Dahi Handi 2023 Wishes: दही हांडी पर इन हिंदी WhatsApp Messages, Facebook Greetings, Quotes के जरिए मनाएं कान्हा की लीलाओं का उत्सव.

     दही हांडी उत्सव के दिन गोविंदाओं की टोली मानव पिरामिड बनाकर ऊंचाई पर लटकाई गई दही और माखन से भरी मटकी को तोड़ते हैं. इसके जरिए कान्हा की बाल लीलाओं का उत्सव धूमधाम से मनाया जाता है और लोगों को शुभकामनाएं भी दी जाती है. इस अवसर पर आप भी अपनों संग इन हिंदी विशेज, वॉट्सऐप मैसेजेस, फेसबुक ग्रीटिंग्स, कोट्स को शेयर करके कान्हा की लालाओं का उत्सव मना सकते हैं.

     हिंदू धर्म में मनाए जाने वाले तमाम त्योहारों में कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) का विशेष महत्व बताया जाता है. कान्हा के जन्मोत्सव (Kanha Janmotsav) को पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. जन्माष्टमी के अगले दिन बाल गोपाल (Bal Gopal) की अद्भुल लीलाओं का जश्न दही हांडी (Dahi Handi) या गोपाल काला (Gopal Kala) के तौर पर मनाया जाता है. भगवान विष्णु के आठवें अवतार श्रीकृष्ण के जन्म का उत्सव दही हांडी के बिना अधूरा सा लगता है. इस साल दही हांडी का पर्व 07 september-2023 को मनाया जा रहा है. कान्हा को माखन, मिश्री बेहद पसंद है, इसलिए वो अपने बाल्य काल में अपने घर के अलावा पड़ोसियों के घर से माखन चुराकर खाया करते थे, यही वजह है कि उन्हें माखन चोर भी कहा जाता है.

         दही हांडी की शुभकामनाएं--

=========================================
1- माखन चुराकर जिसने खाया,

बंसी बजाकर जिसने नचाया,

खुशी मनाओ उनके जन्मोत्सव की,

जिन्होंने दुनिया को प्रेम सिखाया.

दही हांडी की शुभकामनाएं


2- वो मोर मुकुट, वो नन्द लाला,

वो मुरली मनोहर, वो बंसी वाला,

वो माखन चोर, वो ब्रज लाला,

वो नटखट कान्हा है सबका दुलारा.

दही हांडी की शुभकामनाएं
=========================================

--Anita Ram
--------------

                        (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी.लेटेस्टली.कॉम)
                       ------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-07.09.2023-गुरुवार. 
=========================================