बैल पोला-जानकारी-4

Started by Atul Kaviraje, September 14, 2023, 05:53:03 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje


                                        "बैल पोला"
                                       -----------

मित्रो,

     आज दिनांक-१४.०९.२०२३-गुरुवार है. आज "बैल पोला" है.  छत्तीसगढ़ में तीजा पोला त्यौहार सदियों से बहुत ही धूम – धाम से मनाया जाता है. छत्तीसगढ़ में तीजा पोला त्यौहार 2023 में 14 सितम्बर दिन गुरुवार को है. पोला त्यौहार के दिन मवेशियों को ज्यादा तरह से बैल को बहुत ही अच्छे से सजाते है उसके बाद बिधि अनुसार उस बैल को पूजन करते है. मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको बैल पोला त्योहार की बहोत सारी हार्दिक शुभकामनाये. आईये, पढते है, इस त्योहार की महत्त्वपूर्ण जानकारी.

     बैल पोला त्यौहार गाय और बैल को समर्पित है और मुख्य रूप से मनाया जाता हैमहाराष्ट्रऔर आसपास के क्षेत्र श्रावण अमावस्या (सावन माह में कोई चंद्रमा दिवस नहीं) पर। बैल पोला 2023 की तारीख 14 सितंबर है। कुछ क्षेत्रों में यह 15 सितंबर को है। किसान इस दिन बैलों और गायों का सम्मान करते हैं क्योंकि मवेशी उनकी आजीविका का मुख्य स्रोत हैं। मराठी में बेल का मतलब 'बैल' होता है।

     यह त्यौहार महाराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों में भाद्रपद पूर्णिमा को भी मनाया जाता है।

     इस अनुष्ठान को वृषभ पूजन के नाम से भी जाना जाता है ।

     बैल पोला अमावस्या से एक दिन पहले बैल पर बंधी रस्सी (वेसन) को हटा दिया जाता है और गाय, बैल और बैल के शरीर पर हल्दी का लेप और तेल लगाया जाता है। किसानों द्वारा बैलों की विशेष देखभाल की जाती है क्योंकि यह उनकी आजीविका का मुख्य स्रोत है। कुछ लोग उस दिन रस्सी या वेसन को नये से बदल देते हैं।

     बैल पोला के दिन, मवेशियों को स्नान कराया जाता है और उन्हें पूरन पोली, खिचड़ी और बजारी जैसे विशेष भोजन तैयार किए जाते हैं।

     बैलों को भी विभिन्न आभूषणों और वस्त्रों से सजाया जाता है। उनके सींगों पर पेंट का ताज़ा कोट लगाया जाता है। कई स्थानों पर बैल की पूजा भी की जाती है और बड़ी संख्या में ग्रामीण उनका सम्मान करने के लिए एकत्रित होते हैं। बैलों को ढोल और लेझिम के साथ जुलूस में गाँव के चारों ओर ले जाया जाता है।

     कई किसान इसी दिन अगले खेती सत्र की शुरुआत भी करते हैं।

     आज बैल पोला पर एक महत्वपूर्ण गतिविधि किसानों द्वारा बैलों का प्रदर्शन है। किसान अपने बैलों को दिखाने के लिए एक निश्चित स्थान पर पहुंचते हैं।

     विदर्भ क्षेत्र में, बैल पोला के अगले दिन को बच्चों द्वारा तन्हा पोला - पोला त्योहार के रूप में जाना जाता है। त्योहार में बच्चे बैल की लकड़ी की प्रतिकृति सजाते हैं।

     विदर्भ में बेल पोला को मोथा पोला के नाम से जाना जाता है ।

     अन्य क्षेत्रों में, इस दिन को  पिठोरी अमावस्या  और  कुशा ग्रहणी अमावस्या के रूप में मनाया जाता है ।

--अभिलाष राजेंद्रन
-----------------

                          (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदू-ब्लॉग.कॉम)
                         ---------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-14.09.2023-गुरुवार.
=========================================