हरतालिका तीज-जानकारी-4

Started by Atul Kaviraje, September 18, 2023, 07:41:05 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje


                                     "हरतालिका तीज"
                                    -----------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१८.०९.२०२३-सोमवार है. आज "हरतालिका तीज" है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हरतालिका तीज भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है. इस बार हरतालिका तीज 18 सितंबर, सोमवार को मनाई जाएगी. इसको हरितालिका तीज और हरतालिका तीज के नाम से भी जाना जाता है. मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको हरतालिका तीज की बहोत सारी हार्दिक शुभकामनाये. आईए, पढते है हरितालिका तीज पर महत्त्वपूर्ण जानकारी.

           Hartalika Teej 2023: सुहाग की सलामती के लिए इस तारीख को रखा जाएगा हरतालिका तीज का व्रत, जानें पूजा विधि, महत्व और भोग--

     हरतालिका तीज के दिन सुहागिन महिलाएं अपने सुहाग की लंबी उम्र की प्रार्थना करते हुए माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करती हैं. माना जाता है कि कुंवारी कन्याएं मन में सुयोग्य वर पाने की कामना करते हुए इस दिन शिवजी को पूजती हैं.

     हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज (Hartalika Teej 2023) का व्रत रखा जाता है. हरतालिका व्रत को हरतालिका तीज या तीजा भी कहते हैं. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने सुहाग की लंबी उम्र की प्रार्थना करते हुए माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करती हैं. माना जाता है कि कुंवारी कन्याएं मन में सुयोग्य वर पाने की कामना करते हुए इस दिन शिवजी को पूजती हैं. आइए जानते हैं हरतालिका तीज का महत्व, तिथि, पूजन विधि और खास भोग.

     हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज (Hartalika Teej 2023) का व्रत रखा जाता है. हरतालिका व्रत को हरतालिका तीज या तीजा भी कहते हैं. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने सुहाग की लंबी उम्र की प्रार्थना करते हुए माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करती हैं. माना जाता है कि कुंवारी कन्याएं मन में सुयोग्य वर पाने की कामना करते हुए इस दिन शिवजी को पूजती हैं. आइए जानते हैं हरतालिका तीज का महत्व, तिथि, पूजन विधि और खास भोग.

            हरतालिका तीज की तिथि और पूजा विधिः (Hartalika Teej 2023 Tithi and Puja Vidhi)--

     भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि की शुरुआत, 17 सितंबर को हो रही है, इस दिन सुबह 11 बजकर 08 मिनट से तीज की तिथि की शुरुआत हो रही है. वहीं 18 सितंबर की दोपहर 12 बजकर 39 मिनट तक तीज की तिथि रहेगी. उदया तिथि की वजह से हरतालिका तीज का व्रत 18 सितंबर 2023, सोमवार को रखा जाएगा.

             हरतालिका तीज का महत्व और भोगः (Hartalika Teej Importance and Bhog)--

     हरतालिका तीज के दिन महिलाएं पूजा के पहले सोलह श्रृंगार करती हैं और लाल रंग के वस्त्र पहती हैं. इसके बाद चौकी बिछा कर मंडप तैयार कर मां पार्वती, शिवजी और गणेश जी की मिट्टी की प्रतिमा बना कर. धूप, दीप, सिंदूर, फल, फूल, नारियल और श्रृंगार का सामान चढ़ा कर विधि विधान से पूजा कर कथा सुनें और फिर आरती करें.

               हरतालिका तीज भोग की रेसिपीः (Hartalika Teej Bhog Recipe)--

     हरतालिका तीज पर हर राज्य में अलग-अलग तरह के पकवान बनाकर भोग में चढ़ाया जाता है. उत्तर भारत में इस दिन महिलाएं भगवान शिव को जौ के सत्तू का लड्डू बनाकर भोग लगाती हैं. इसे बनाने के लिए जौ के सत्तू को परात में छान लें. अब इसमें गुड़ का पाउडर या गुड़ को मैश कर मिलाएं. इसमें घी डालें और थोड़ा-थोड़ा पानी मिला कर इसे मसलें. अब इस मिश्रण से छोटे-छोटे हिस्से लेकर इनके लड्डू बनाएं. 

--Edited by-Aradhana Singh
--------------------------------

                            (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-ndtv.इन)
                           ----------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-18.09.2023-सोमवार
=========================================