हरतालिका तीज-निबंध-5

Started by Atul Kaviraje, September 18, 2023, 07:47:21 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                     "हरतालिका तीज"
                                    -----------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१८.०९.२०२३-सोमवार है. आज "हरतालिका तीज" है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हरतालिका तीज भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है. इस बार हरतालिका तीज 18 सितंबर, सोमवार को मनाई जाएगी. इसको हरितालिका तीज और हरतालिका तीज के नाम से भी जाना जाता है. मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको हरतालिका तीज की बहोत सारी हार्दिक शुभकामनाये. आईए, पढते है हरितालिका तीज पर निबंध.

            10 लाइन हरियाली तीज--

तीज का त्यौहार महिलाओं के लिए बहुत ही खास होता है।

हरतालिका तीज पर महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं।

भाऊ सिम ऐसी महिलाएं हैं जो इस दिन पर निर्जल व्रत रखती हैं।

इस व्रत में माता पार्वती, भगवान शिव और गणेश जी को पूजा जाता है।

हरतालिका व्रत को दोनों ही विवाहित और अविवाहित महिलाएं रख सकती हैं।

यह त्यौहार राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और मध्य प्रदेश में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है।

यह त्यौहार नेपाल में भी मनाया जाता है।

तीज के तीन प्रकार होते हैं-हरियाली तीज, हरतालिका तीज और कजली तीज।

ऐसी मान्यता है कि इस व्रत पर भगवान शिव और माता पार्वती धरती की यात्रा करते हैं।

यह भरत माता पार्वती ने शिव जी को अपने वर्क के रूप में पाने के लिए किया था।

              5 लाइन हरियाली तीज--

तीज का त्यौहार मानसून के महीने में आता है।

इस दिन सभी महिलाएं नई साड़ी और खूब सारे गाने पहनती हैं।

इस दिन भर ब्यूटी पार्लर भी जाती है। वहां पर जाकर वह अच्छे से तैयार होती हैं।

सभी महिलाएं अपने हाथों में मेहंदी भी लगाती हैं।

औरत अपने पति की लंबी आयु के लिए माता पार्वती और शिव जी की प्रार्थना करते हैं।

                 FAQ--

1-तीज का व्रत कैसे किया जाता है?

उत्तर- तीज के दिन सभी ओर से नए कपड़े पहनती हैं। कुछ दिन पर वह हरे परिधान या चयन करती हैं। रात को जब चंद्रमा निकलता है तो सबसे पहले वह उसका दर्शन करती हैं और फिर अपना व्रत खोलती हैं।


2-हरतालिका व्रत में आप क्या खा सकते हैं?

उत्तर- जो महिलाएं यह व्रत निर्जल नहीं करती वह फलाहार कि हर कोई चीज खा सकती हैं। इस दिन आप फ्रूट खा सकती हैं, ज्यूस पी सकती हैं और चाहे तो चाय भी पी सकते हैं।


3-हरियाली तीज का व्रत क्यों करते हैं?

उत्तर- यह दिन भगवान शिव और देवी पार्वती के सम्मान में मनाया जाता है।


4-तीज व्रत का क्या महत्व है?

उत्तर- हरतालिका तीज पर भगवान शिव और पार्वती की पूजा की जाती है, ऐसा माना जाता है कि माता पार्वती ने भी भगवान शंकर को पाने के लिए यह व्रत किया था, इस दिन महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और कुंवारी कन्या भी अच्छे वर की प्राप्ति के लिए व्रत रखती हैं।


5-तीज के त्यौहार पर क्या करना चाहिए?

उत्तर- सबसे पहले महिलाएं किसी बगीचे मंदिर में एकत्रित होकर मां की प्रतिमा को रेशमी वस्त्र और सजाएं। अर्ध गोले का घर बनाकर माता की मूर्ति बीच में रखें और माता की पूजा करें। सभी महिलाओं में से एक महिला का कथा सुनाएं, बाकी सभी कथा को ध्यान से सुने वह मन में पति का ध्यान करें और पति की लंबी उम्र की कामना करें।


6-तीज व्रत नियम क्या है?

उत्तर- शास्त्रों के अनुसार हरतालिका तीज व्रत में व्रत धारी महिलाओं का सोना वर्जित है, पौराणिक कथा के अनुसार इस दिन जो महिलाएं सो जाती है वह अगले जन्म में अजगर के रूप में पैदा होती हैं, इसलिए इस दिन रात में जागरण कर भजन कीर्तन करना चाहिए, पहली बार व्रत शुरु कर रही है तो ध्यान रखें कि यह व्रत निर्जला रखा जाता है।


7-तीज में कौन सा फल चढ़ता है?

उत्तर- हरियाली तीज में पूजा थाली में पूजा के लिए कुछ खास सामग्री का होना आवश्यक है। आइए जानते हैं क्या है वह सामग्री- सुखा नारियल, कलश, बेलपत्र, शमी का पत्ता, केले का पत्ता, धतूरे का फल, घी, शहद, गुलाल, चंदन, मंजरी, कलावा, इत्र, पांच फल, सुपारी, अक्षत, धूप, दीप, कपूर, गंगाजल, दुर्वा और जनेऊ आदि।

                         (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-अपबोर्ड.लाईव्ह)
                        --------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-18.09.2023-सोमवार
=========================================