गणेश चतुर्थी-जानकारी-2

Started by Atul Kaviraje, September 19, 2023, 04:23:27 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                     "गणेश चतुर्थी"
                                    --------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१९.०९.२०२३-मंगळवार है. आज "गणेश चतुर्थी" है. भगवान गणेश को समर्पित पर्व गणेश चतुर्थी जल्द ही प्रारंभ होने वाला है। लोग इस दौरान घरों में बप्पा की विधिवत पूजा-अर्चना करते हैं। चतुर्थी तिथि 18 सितंबर 2023 को दोपहर 12 बजकर 39 मिनट से प्रारंभ होगी और 19 सितंबर को दोपहर 01 बजकर 43 मिनट पर समाप्त होगी। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको श्री गणेश चतुर्थी की बहोत सारी शुभकामनाये. आईए, पढते है गणेश चतुर्थी पर महत्त्वपूर्ण जानकारी. 

         Ganesh Chaturthi 2023: सुख-समृद्धि का प्रतीक है गणेशोत्सव, जानें गणेश चतुर्थी का महत्व--

     गणेश चतुर्थी हाथी के चेहरे वाले भगवान गणेश के जन्म का प्रतीक है। हर साल, गणेश चतुर्थी भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है। इस वर्ष गणेश चतुर्थी , मंगलवार, 19 सितंबर, 2023 को मनाया जाएगा।

     भगवान शिव और पार्वती के पुत्र भगवान गणेश, हिंदू धर्म में सबसे प्रिय देवताओं में से एक हैं। गणेश, जिन्हें एकदंत, विनायक, दुखहर्ता के नाम से भी जाना जाता है, को बाधाओं का निवारण करने वाला माना जाता है और किसी भी अन्य देवता से पहले उनकी पूजा की जाती है। गणेश चतुर्थी हाथी के चेहरे वाले भगवान गणेश के जन्म का प्रतीक है। हर साल, गणेश चतुर्थी भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है। इस वर्ष गणेश चतुर्थी , मंगलवार, 19 सितंबर, 2023 को मनाया जाएगा। यह त्यौहार 10 दिनों तक चलने वाली पूजा है जिसका समापन अनंत चतुर्दशी पर होता है। गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन या विसर्जन उत्सव के आखिरी दिन होता है और इस वर्ष गणेश विसर्जन 28 सितंबर, 2023 को को है। हर शुभ और महत्वपूर्ण अवसर से पहले भगवान की पूजा की जाती है क्योंकि भगवान शिव के पुत्र को धन, विज्ञान, ज्ञान, बुद्धि और समृद्धि का देवता माना जाता है। आइए जानते हैं गणेशोत्सव का महत्व।

              गणेश चतुर्थी से जुड़ी कथा--

     गणेश चतुर्थी देवता के पुनर्जन्म और नई शुरुआत का प्रतीक है। पौराणिक सूत्र बताते हैं कि देवी पार्वती ने अपने शरीर के मैल से गणेश का निर्माण किया था। कहानी कहती है कि गणेश की रचना तब हुई जब भगवान शिव दूर थे और पार्वती स्नान करने की तैयारी कर रही थीं। इसलिए देवी ने गणेश का निर्माण किया और उन्हें पहरे पर रख दिया। गणेश ने अपनी मां के निर्देशों का पालन किया और भगवान शिव को घर में प्रवेश करने से रोक दिया। गणेश और भगवान शिव दोनों एक दूसरे को नहीं जानते थे। गणेश द्वारा रोके जाने पर शिव क्रोधित हो गए और गणेश का सिर काट दिया। पार्वती क्रोधित हो गईं और उन्होंने पूरी दुनिया को नष्ट करने की धमकी दी। सभी ने भगवान शिव से एक परित्यक्त हाथी के बच्चे का सिर गणेश के शरीर पर लगाने की प्रार्थना की। सभी देवताओं ने गणेश को आशीर्वाद दिया और इसलिए हम उस दिन को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाते हैं।

              गणेश चतुर्थी का महत्व--

     ऐसा माना जाता है कि जो भक्त गणेश की पूजा करते हैं उनकी मनोकामनाएं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं। जो भक्त गणेश से प्रार्थना करते हैं, वे अपने पापों से शुद्ध हो जाते हैं और ज्ञान और समझ के मार्ग पर चलते हैं, जो गणेश चतुर्थी मनाने के पीछे मुख्य भावना है। यह त्योहार राजा शिवाजी के शासनकाल से मनाया जाता रहा है। लोकमान्य तिलक ने गणेश चतुर्थी को एक निजी उत्सव से एक विशाल सार्वजनिक कार्यक्रम में बदल दिया, जहां सभी जातियों के लोग एक साथ आ सकते हैं, पूजा कर सकते हैं और भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान एकजुट हो सकते हैं।

--Published by: श्वेता सिंह
--------------------------

                         (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-अमर उजाला.कॉम)
                        -----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-19.09.2023-मंगळवार.
=========================================