गणेश चतुर्थी-निबंध-6

Started by Atul Kaviraje, September 19, 2023, 04:34:25 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje


                                       "गणेश चतुर्थी"
                                      --------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१९.०९.२०२३-मंगळवार है. आज "गणेश चतुर्थी" है. भगवान गणेश को समर्पित पर्व गणेश चतुर्थी जल्द ही प्रारंभ होने वाला है। लोग इस दौरान घरों में बप्पा की विधिवत पूजा-अर्चना करते हैं। चतुर्थी तिथि 18 सितंबर 2023 को दोपहर 12 बजकर 39 मिनट से प्रारंभ होगी और 19 सितंबर को दोपहर 01 बजकर 43 मिनट पर समाप्त होगी। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको श्री गणेश चतुर्थी की बहोत सारी शुभकामनाये. आईए, पढते है गणेश चतुर्थी पर निबंध. 

     यहां हम आपको एक शानदार ganesh chaturthi essay in hindi उपलब्ध करा रहे हैं. इस निबंध को आप कक्षा 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 के लिए या अपने किसी प्रोजेक्ट के लिए उपयोग कर सकते हैं. यदि आप को किसी स्पीच के लिए टॉपिक ganesh chaturthi nibandh in hindi मिला है तो आप इस लेख को स्पीच के लिए भी उपयोग कर सकते हैं. इसके साथ ही यदि आपको किसी निबंध प्रतियोगिता के लिए भी ganesh utsav nibandh in hindi लिखना है तो आपको यह आर्टिकल पूरा बिल्कुल ध्यान से पढ़ना चाहिए.

             गणेश चतुर्थी पर निबंध--

     भगवान गणेश सभी देवों में सबसे पहले पूजा जाने वाले भगवान हैं. जिनकी पूजा सभी शुभ कार्य करने के सबसे पहले की जाती है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार हर साल गणेश चतुर्थी को भगवान गणेश जी का जन्मदिन मनाया जाता है. हमारे देश में गणेश चतुर्थी को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी 11 दिनों का एक लंबा पर्व होता है. गणेश उत्सव पर भगवान गणेश की मूर्ति लाई जाती है और उनकी स्थापना की जाती है. गणेश जी को लड्डू बहुत ज्यादा पसंद है इसलिए उनको लड्डुओं का भोग लगाया जाता है इसके साथ ही उन्हें मोदक भी पसंद है. गणेश उत्सव सभी लोग बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं.

                         (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-एस्से दुनिया.कॉम)
                        ----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-19.09.2023-मंगळवार.
=========================================