गणेश चतुर्थी-निबंध-8

Started by Atul Kaviraje, September 19, 2023, 04:37:02 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                      "गणेश चतुर्थी"
                                     --------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१९.०९.२०२३-मंगळवार है. आज "गणेश चतुर्थी" है. भगवान गणेश को समर्पित पर्व गणेश चतुर्थी जल्द ही प्रारंभ होने वाला है। लोग इस दौरान घरों में बप्पा की विधिवत पूजा-अर्चना करते हैं। चतुर्थी तिथि 18 सितंबर 2023 को दोपहर 12 बजकर 39 मिनट से प्रारंभ होगी और 19 सितंबर को दोपहर 01 बजकर 43 मिनट पर समाप्त होगी। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको श्री गणेश चतुर्थी की बहोत सारी शुभकामनाये. आईए, पढते है गणेश चतुर्थी पर निबंध. 

                        गणेश चतुर्थी पर निबंध--

              प्रस्तावना--

     हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी बहुत ही प्रिय त्योहार है इस त्यौहार या उत्सव को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. विशेष तौर पर बच्चे भगवान गणेश को बेहद पसंद करते हैं और उनकी पूजा करके तेज बुद्धि और समृद्धि की कामना करते हैं.

             गणेश चतुर्थी क्यों मनाते हैं?--

     हिंदू धर्म की पौराणिक कथाओं के मुताबिक माना जाता है कि भगवान गणेश का जन्म भाद्रपद के शुक्ल पक्ष महीने की चतुर्थी तिथि (उज्जवल पखवाड़े के चौथे दिन) हुआ था. इसीलिए हर साल हम गणेश चतुर्थी मनाते हैं. गणेश चतुर्थी ना केवल हिंदू धर्म बल्कि अन्य समुदाय द्वारा भी बड़ी धूमधाम से मनाया जाने वाला पर्व है. भगवान गणेश जी का जन्म मां पार्वती के मैल से हुआ था.

              गणेश चतुर्थी कब शुरू हुई?--

     वैसे तो गणेश भगवान की पूजा युगो-युगो से होती आ रही है लेकिन गणेश चतुर्थी की शुरुआत पहली बार महाराष्ट्र के पुणे में सार्वजनिक तौर पर वर्ष 1893 में की गई थी. महाराष्ट्र में लोकमान्य तिलक ने गणेश चतुर्थी की शुरुआत की थी.
                           
             गणेश चतुर्थी का महत्व--

     गणेश चतुर्थी को ही गणेश उत्सव, विनायक चतुर्थी, गणेश पर्व और भी विभिन्न नामों से जाना जाता है. हमारे देश में गणेश चतुर्थी का बहुत ही महत्व है. गणेश चतुर्थी के दिन सभी लोग घर में भगवान गणेश जी की स्थापना करते हैं. और उनकी पूजा करते हैं और 11 दिन अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान गणेश जी का विसर्जन किया जाता है.

             उपसंहार--

     हिंदू धर्म की पुरानी कथाओं के अनुसार गणेश जी जब घर में आते हैं यानी जब उनकी स्थापना की जाती है. तब वह घर में सुख समृद्धि और सभी के लिए खुशियां लेकर आते हैं और जब वह घर से जाते हैं यानी विसर्जन के लिए जाते हैं तब घर की सारी बाधाएं और परेशानियां अपने साथ ले जाते हैं. सभी बच्चे अगले साल फिर से गणपति बप्पा को जल्दी आने की कामना करते हैं.

                         (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-एस्से दुनिया.कॉम)
                        ----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-19.09.2023-मंगळवार.
=========================================