गणेश चतुर्थी-शुभकामना संदेश-1

Started by Atul Kaviraje, September 19, 2023, 08:06:20 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                     "गणेश चतुर्थी"
                                    --------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१९.०९.२०२३-मंगळवार है. आज "गणेश चतुर्थी" है. भगवान गणेश को समर्पित पर्व गणेश चतुर्थी जल्द ही प्रारंभ होने वाला है। लोग इस दौरान घरों में बप्पा की विधिवत पूजा-अर्चना करते हैं। चतुर्थी तिथि 18 सितंबर 2023 को दोपहर 12 बजकर 39 मिनट से प्रारंभ होगी और 19 सितंबर को दोपहर 01 बजकर 43 मिनट पर समाप्त होगी। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको श्री गणेश चतुर्थी की बहोत सारी शुभकामनाये. आईए, पढते है गणेश चतुर्थी शुभकामना संदेश. 

     श्री गणेश उत्सव को पूरे उमंग और उल्‍लास के साथ देशभर में मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी का त्यौहार महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना, केरल और तमिलनाडु सहित पूरे भारत में काफी जोश के साथ मनाया जाता है। किन्तु महाराष्ट्र में विशेष रूप से मनाया जाता है। पुराणों के अनुसार इसी दिन भगवान श्री गणेश जी का जन्म हुआ था। श्री गणेश उत्सव के दौरान ऐसा लगता है कि पूरे देश में कोई ऐसा त्यौहार चल रहा है, जिसमें रंग और आतिशबाजी दोनों का संगम होता है। लोग श्रद्धा से श्री गणेश जी की मूर्ति की स्थापना अपने घर, गली, मोहल्ले में करते हैं और रोज उनकी पूजा, आरती व रंगारंग कार्यक्रमों से वातावरण को भक्तिमय बना देते हैं। गणपति के मौके पर लोग एक-दूसरे को गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं भेजते हैं और उनके जीवन की मंगलकामनाएं करते हैं। इस साल भी आप गणेश उत्सव के मौके पर आप भी अपने परिजनों और दोस्तों को गणपति के मैसेज (ganesh chaturthi wishes in hindi) और शुभकामना संदेश भेजकर उन्हें गणेश पर्व की शुभकामनाएं दें।

          गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं--

=========================================
"गणेश जी का रूप निराला है, चेहरा भी कितना भोला- भाला है, जिस पर भी पड़ी कोई मुसीबत, उसे इन्होंने ही संभाला है.... हैप्पी गणेश चतुर्थी"

"सुख मिले समृद्धि मिले, मिले खुशी अपार, आपका जीवन सफल हो, जब आएं गणेश जी आपके द्वार, हैप्पी गणेश चतुर्थी.."

"पार्वती के लाडले, शिवजी के प्यारे, लडुअन खा के जो मूषक सवारे, वो है जय गणेश देवा हमारे, हैप्पी गणेश चतुर्थी......"

"लेकर बप्पा का नाम कुछ अच्छा काम हो जाए, ख़ुशियां बांट के हर जगह, आज का दिन बप्पा के नाम हो जाए.. Happy Ganesh Chaturthi"

"मोदक की खुशबू और मीठा पान, सूरज की किरणें, खुशियों की बहार, चांद की चांदनी, अपनों का प्यार, मुबारक हो आपको, गणपति का त्योहार। हैप्पी गणेश चतुर्थी ..."

"कर दो हमारे जीवन से, दुख दर्दों का नाश। चिंतामण कर दो कृपा, पूर्ण कर दो सब काज, हैप्पी गणेश चतुर्थी"

"हर दिल में गणेश जी बसते हैं, हर इंसान में उनका वास है, तभी तो यह त्यौहार सबके लिए खास है, हैप्पी गणेश चतुर्थी ..."

"गणेश चतुर्थी महापर्व की आपको हार्दिक शुभकामनाएं। मंगलमूर्ति भगवान श्री गणेश आपको जीवन में अपार खुशियां एवं समृद्धि प्रदान करें"

"पग-पग में फूल खिले, हर खुशी आपको मिले, कभी न हो दुखों का सामना, यही है मेरी गणेश चतुर्थी की शुभकामना, गणपति बप्पा मोरया ...."

"रुके हुए काम लगे हैं बनने, हे गणपति तुम्हारी कृपा से सुलझने लगी है जीवन की हर उलझन। यूं ही जुड़े रहें आपके और खुशियों के तार, श्री गणेश करें आपकी हर ख़्वाहिश स्वीकार"

"रूप बड़ा निराला, गणपति मेरा बड़ा प्यार। जब कभी भी कोई आई मुसीबत, मेरे बप्पा ने पल में हाल कर डाला।हैप्पी गणेश चतुर्थी।"
=========================================

--by Vishwadeep Barman
-----------------------------

                        (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी मे इन्फो.कॉम)
                       -----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-19.09.2023-मंगळवार.
=========================================