दिन-विशेष-लेख-संस्कृती दिन – जपान

Started by Atul Kaviraje, November 03, 2023, 01:06:16 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje


                                  "दिन-विशेष-लेख"
                               "संस्कृती दिन – जपान"
                              ----------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक-03.11.2023-शुक्रवार आहे.  0३ नोव्हेंबर, हा दिवस "संस्कृती दिन – जपान" म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत.

           संस्कृति दिवस (जापान)--

     जापान का संस्कृति दिवस (जापानी: 文化の日, बंका नो हाय) एक राष्ट्रीय अवकाश है जो प्रतिवर्ष 3 नवंबर को संस्कृति, कला और शैक्षणिक प्रयासों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है। उत्सवों में आम तौर पर विशिष्ट कलाकारों और विद्वानों के लिए कला प्रदर्शनियां, परेड और पुरस्कार समारोह शामिल होते हैं।

=========================================
संस्कृति दिवस--

आधिकारिक नाम-文化の日( बुंका नो हाय )
द्वारा अवलोकन किया गया-जापान
प्रकार-जनता
महत्व-संस्कृति, कला और शैक्षणिक प्रयास को बढ़ावा देता है
समारोह-प्रतिष्ठित कलाकारों और विद्वानों के लिए कला प्रदर्शनियाँ , परेड और पुरस्कार समारोह ।
तारीख-3 नवंबर
आवृत्ति-वार्षिक
=========================================

     संस्कृति दिवस (文化の日, बुंका नो हाय ) जापान में एक सार्वजनिक अवकाश है जो संस्कृति , कला और शैक्षणिक प्रयासों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 3 नवंबर को आयोजित किया जाता है । उत्सवों में आम तौर पर कला प्रदर्शनियाँ , परेड और प्रतिष्ठित कलाकारों और विद्वानों के लिए पुरस्कार समारोह शामिल होते हैं ।

           इतिहास--

     संस्कृति दिवस पहली बार 1948 में 3 नवंबर 1946 को युद्ध के बाद जापानी संविधान की घोषणा के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया था ।

     3 नवंबर को पहली बार 1868 में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया गया था, जब इसे तेनचो-सेत्सु (天長節) कहा जाता था , यह अवकाश उस समय के शासक सम्राट मीजी ( सम्राट का जन्मदिन भी देखें ) के जन्मदिन के सम्मान में आयोजित किया जाता था। 1912 में मीजी की मृत्यु के बाद, 3 नवंबर 1927 तक छुट्टी नहीं रही, जब उनके जन्मदिन को अपनी विशिष्ट छुट्टी दी गई, जिसे मीजी-सेत्सु (明治節) के रूप में जाना जाता है । बाद में 1948 में संस्कृति दिवस की घोषणा के साथ इसे बंद कर दिया गया।

            वर्तमान अभ्यास--

     चूंकि संस्कृति दिवस कला और शैक्षणिक प्रयासों के विभिन्न क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए मौजूद है, स्थानीय और प्रीफेक्चुरल सरकारें आम तौर पर कला प्रदर्शन, संस्कृति उत्सव और परेड आयोजित करने के लिए इस दिन को चुनती हैं। उदाहरण के लिए, कानागावा प्रान्त में हाकोन ईदो काल के कपड़ों और वेशभूषा का प्रदर्शन करने के लिए वार्षिक सामंती लॉर्ड्स परेड (箱根大名行列, हाकोन डेम्यो ग्योरेत्सु ) आयोजित करता है।  प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में अक्सर इस दिन या उसके आसपास एक " संस्कृति उत्सव " होता है।

     1936 से, ऑर्डर ऑफ कल्चर के लिए पुरस्कार समारोह इसी दिन आयोजित किया जाता रहा है। सम्राट द्वारा स्वयं उन लोगों को दिया गया, जिनके पास विज्ञान, कला या संस्कृति में काफी उन्नत है, यह शाही परिवार द्वारा दिए गए सबसे छोटे कुत्तों में से एक है । यह पुरस्कार केवल जापानी नागरिकों तक ही सीमित नहीं है, और उदाहरण के लिए अपोलो 11 अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा से उनकी सफल वापसी पर, साथ ही साहित्यिक विद्वान डोनाल्ड कीन को भी सम्मानित किया गया था ।

         घटनाएँ--

ऑर्डर ऑफ कल्चर टोक्यो इंपीरियल पैलेस में आयोजित किया जाता है ।

जापान समुद्री आत्मरक्षा बल अड्डों और सामान्य बंदरगाहों पर खड़े आत्मरक्षा जहाजों को सजाएगा ।

सांस्कृतिक मामलों की एजेंसी द्वारा प्रायोजित एक कला उत्सव संस्कृति दिवस के आसपास आयोजित किया जाता है।

कुछ संग्रहालय और गैलरी निःशुल्क प्रवेश और विभिन्न कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं।

निप्पॉन बुडोकन में आयोजित ऑल जापान केंडो चैंपियनशिप का एनएचके जनरल टीवी पर सीधा प्रसारण किया जाता है ।

     इसके अलावा, इस दिन को "धूप वाला दिन" माना जाता है, जिसमें धूप वाले मौसम की उच्च संभावना होती है। यह सांख्यिकीय रूप से वर्ष के सबसे स्पष्ट दिनों में से एक है। 1965 और 1996 के बीच, केवल तीन वर्ष ऐसे थे जब संस्कृति दिवस पर टोक्यो में बारिश हुई थी।

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-03.11.2023-शुक्रवार.
=========================================