नरक चतुर्दशी-जIनकारी-1

Started by Atul Kaviraje, November 12, 2023, 09:55:00 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                    "नरक चतुर्दशी"
                                   ---------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१२.११.२०२३- रविवार है. आज "नरक चतुर्दशी" है. इस दिन सुबह अभ्यंग स्नान किया जाता है, स्त्रियां इसमें उबटन लगाकर अपना रूप निखारती हैं. वहीं शाम के समय यमराज के निमित्त दीपदान करने की प्रथा है. मराठी कविताके मेरे सभी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको नरक चतुर्दशी की बहोत सारी शुभकामनाये. आईए, लेते है नरक चतुर्दशी की जIनकारी.

         नरक चौदस की तिथि, कहानी और पूजा विधि--

     दीपावली के तैयारी शुरू हो गई है। लक्ष्मी माता के आगमन के अवसर पर घरों में सफाई का आयोजन हो रहा है। 5 दिन की दीपोत्सव, धनतेरस से प्रारंभ होकर, चल रहा है। दीपावली से एक दिन पहले, Narak Chaturdashi का उत्सव मनाया जा रहा है।

     नरक चतुर्दशी दीपावली के 5-दिनीय उत्सव की शुरुआत को चिन्हित करती है। 'नरक' शब्द का अर्थ है नरक और 'चतुर्दशी' का अर्थ है 14वां दिन। यह वह दिन है जब भगवान कृष्ण ने राक्षस नरकासुर को नष्ट किया और दुनिया को अधर्म से मुक्त किया। इसलिए, इस दिन को अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है। इस बार की नरक चतुर्दशी की तारीख, मुहूर्त, और महत्व के बारे में...

            नरक चतुर्दशी की तिथि 2023:--

     हिन्दू पंचांग के अनुसार, नरक चतुर्दशी का त्योहार कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। जुलूस कैलेंडर के अनुसार, इसे अक्टूबर या नवंबर महीने में आयोजित किया जाता है। 2023 में, Narak Chaturdashi 12 November को मनाई जाएगी.

            नरक चतुर्दशी 2023 मुहूर्त--

-चतुर्दशी तिथि शुरू होती है - 11 नवंबर 2023 को दोपहर 01:57 बजे

-चतुर्दशी तिथि समाप्त होती है - 12 नवंबर 2023 को दोपहर 02:44 बजे

          नरक चतुर्दशी की कहानी और महत्व:--

     नरकासुर के कथाओं और उनकी मौत के चर्चित कुछ किस्से हैं, जो चतुर्दशी के दिन से जुड़े हैं। यहां सबसे प्रसिद्ध कथाएं हैं:--

1. Narakasura एक असुर या राक्षस राजा था जिन्होंने वर्षों की तपस्या के माध्यम से अद्वितीय शक्तियों को प्राप्त कर लिया था। उसने स्वर्ग और पृथ्वी दोनों को जीत लिया और देवताओं को अपने नियंत्रण में कर लिया था। उसकी शासन में अधर्मपूर्ण नीति के लिए उसे जाना जाता था, और वह स्त्रियों को अपहरण करके उन्हें अपने पैलेस में कैद करता था।

     उसकी अत्याचारों को समाप्त करने के लिए, भगवान कृष्ण ने स्वयं को भगवान विष्णु/Lord Vishnu के 8वें अवतार के रूप में पुनर्जन्म लेने का निर्णय किया। अपनी सहधर्मी सत्यभामा के साथ, कृष्ण ने चतुर्दशी के दिन नरकासुर पर हमला किया और एक भयानक युद्ध के बाद उसे मार डाला। मौत से पहले, नरकासुर ने यह बिनती की कि उसकी मृत्यु की सालगिरह को रंगीन रौंगत और उत्सव के साथ मनाया जाए। उसकी आख़िरी इच्छा को समर्पित करते हुए, इस दिन को Narak Chaturdashi/Choti Diwali के रूप में जाना जाता है।

2. एक और कथा कहती है कि नरकासुर भूदेवी, पृथ्वी की देवी, के पुत्र थे। उन्हें भगवान ब्रह्मा/Lord Brahma ने प्रज्ञ्योतिषपुर (आधुनिक असम) के राजा बनाया था। हालांकि, उन्हें लालच में अपने राज्य को स्वर्गलोक (स्वर्ग) और पृथ्वी के सम्पूर्ण क्षेत्र में बढ़ाने की इच्छा हुई।

     इसे हासिल करने के लिए, नरकासुर ने तय किया कि वह अपनी मां भूदेवी को युद्ध में हरा कर भगवान इंद्र/Lord Indra को अपनी प्राप्ति में जीतेगा। उन्होंने पृथ्वी पर कई राज्यों को जीत लिया और इंद्र की राजधानी अम्रावती/Amravati पर हमला किया। इससे इंद्र और अन्य देवता स्वर्ग से भाग निकलने को मजबूर हो गए।

     Narakasura के अत्याचारों को देखकर, सत्यभामा ने कृष्ण से इंद्र को उसके राज्य को पुनः प्राप्त करने में सहायता करने के लिए प्रारंभ किया। चतुर्दशी के दिन, कृष्ण ने नरकासुर को मार डाला, उसके पैलेस में कैद 16,000 स्त्रियों को मुक्त किया, और स्वर्ग में इंद्र के नियम को पुनः स्थापित किया।

3. एक मान्यता भी है कि भगवान ब्रह्मा ने नरकासुर को वरदान दिया था कि उसे केवल उसकी मां सत्यभामा द्वारा ही मारा जा सकता है। इसलिए जब कृष्ण/Krishna ने नरकासुर पर हमला करने का निर्णय लिया, उन्होंने Satyabhama से उसके साथ जाने की विनंती की, और आख़िरकार सत्यभामा ने ही नरकासुर को मारा।

     जो कथा भी हो, सामान्य रूप से उसका सार यही है कि कृष्ण की शक्तिशाली विजय ने अधर्मी नरकासुर पर विजय प्राप्त की। इस घटना ने Narak Chaturdashi के रूप में अच्छाई की जीत का उत्सव बनाया।

                        (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-दिलदारनगर.कॉम)
                       ----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-12.11.2023-रविवार.
=========================================

CHECK OUT MY SOCIALS -

INSTAGRAM - https://instagram.com/atul_chya_kavita
PINTEREST - https://www.pinterest.com/chyakavitaatul55/
TWITTER(X)- https://twitter.com/AtulChyaKavita
YOUTUBE   - https://www.youtube.com/@atulchyakavita4928/videos
FACEBOOK  - https://www.facebook.com/atulchyakavita
=========================================