भाई दूज-जIनकारी-1

Started by Atul Kaviraje, November 15, 2023, 09:11:03 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "भाई दूज"
                                      -----------

मित्रो,

     आज दिनांक-१५.११.२०२३-बुधवार है. आज  "भाई दूज" है. भाऊ बीज या भाई दूज दिवाली के त्योहार का चैथा और अंतिम दिन है। भाऊ बीज के दिन, बहनें अपने भाइयों के माथे पर कुमकुम का तिलक लगाकर और उन्हें मिठाई खिलाकर उनके लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करती हैं। मराठी कविताके मेरे सभी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको भाई दूज एवं दीपावली त्योहार कि ढेर सारी हार्दिक शुभकामनाये. आईए, लेते है भाई दूज की जIनकारी.

     भाई दूज या भैया दूज दिवाली उत्सव के दूसरे दिन मनाया जाता है । भाई दूज को भाऊ बीज, भाई बिज, भाई बीज, भातरु द्वितीया, भाव बिज, भतृ दित्य, भाई फोटा, भाई फोटा और भाई टीका के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन भाई-बहन के बीच साझा किए गए पवित्र रिश्ते की याद दिलाता है। बहनें अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाती हैं और उनकी समृद्धि और दीर्घायु के लिए प्रार्थना करती हैं।

     विक्रम संवत कैलेंडर के अनुसार, भाई दूज 2023 शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। 2023 में भाई दूज 14 नवंबर (मंगलवार) को मनाया जाएगा.

             भाई दूज का इतिहास और महत्व--

     हालाँकि, भाई दूज की उत्पत्ति से संबंधित कोई आधिकारिक कहानी बताने वाला कोई ग्रंथ नहीं है। हालाँकि, ऐसा माना जाता है कि उस दिन, जिसे अब दिवाली के रूप में मनाया जाता है, राक्षस नरकासुर का वध करने के बाद , भगवान कृष्ण अपनी बहन सुभद्रा से मिलने गए, जिन्होंने उनके माथे पर तिलक लगाकर उनका स्वागत किया। तभी से यह दिन भाई दूज के रूप में मनाया जाता है।

     एक अन्य लोककथा में कहा गया है कि इस दिन मृत्यु के देवता यमराज अपनी बहन यमी से मिलने गए थे, जिन्होंने फूलों और मिठाइयों से उनका स्वागत किया और उनके माथे पर तिलक लगाया। बदले में, मृत्यु के स्वामी ने उसे एक उपहार दिया जो उसके प्रति उसके स्नेह को दर्शाता था।

--भाई दूज का क्या अर्थ है?
--भाई फोटा या भाई दूज का शाब्दिक अर्थ दो शब्दों भाई और दूज से मिलकर बना है। 'भाई' का अर्थ है भाई और 'दूज' अमावस्या के निकलने का दूसरा दिन है। इसलिए, दिवाली के त्योहार के दूसरे दिन भाई दूज मनाया जाता है।

--भाई दूज को यम द्वितीया क्यों कहा जाता है?
--भाई दूज को भारत के दक्षिणी भाग में यम द्वितीया कहा जाता है। यह नाम यम की कथा से लिया गया है, जो मृत्यु के देवता हैं और उनकी बहन यमी या यमुना हैं। इस लोककथा के अनुसार, यम अपनी बहन से द्वितीया के दिन मिले थे, जो अमावस्या के दूसरे दिन होता है। इस विशेष घटना को पूरे देश में "यमद्वितीया" या "यमद्वितेय" के रूप में मनाया जाने लगा। उस दिन के बाद से देश में कुछ लोग भाई दूज को यम द्वितीया के रूप में मनाते हैं।

--भाई दूज परंपरा, अनुष्ठान और संस्कृति
--भाई दूज के त्योहार के इर्द-गिर्द कई रीति-रिवाज और परंपराएं घूमती हैं।

--भाई दूज में किस भगवान की पूजा की जाती है?
--भक्त सुबह जल्दी स्नान करते हैं और यम, भगवान गणेश, चित्रगुप्त, यमुना और यम के कई दूतों की पूजा करते हैं। ऐसे कई मंत्र हैं जिनका जाप मूर्तियों की पूजा के साथ किया जाता है।

             सूखे नारियल का अनुष्ठान--

     भाई दूज के दिन भाइयों को सूखा नारियल देना शुभता का प्रतीक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जब भगवान कृष्ण राक्षस राजा नरकासुर पर विजय पाने के बाद अपनी बहन सुभद्रा से मिलने गए, तो उन्होंने गर्मजोशी, फूलों और मिठाइयों के साथ उनका स्वागत किया। फिर उसने कृष्ण के माथे पर तिलक लगाया और उन्हें सूखा नारियल दिया।

                       (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-फॅब हॉटेल्स.कॉम)
                      ----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-15.11.2023-बुधवार.
=========================================

CHECK OUT MY SOCIALS -

INSTAGRAM - https://instagram.com/atul_chya_kavita
PINTEREST - https://www.pinterest.com/chyakavitaatul55/
TWITTER(X)- https://twitter.com/AtulChyaKavita
YOUTUBE   - https://www.youtube.com/@atulchyakavita4928/videos
FACEBOOK  - https://www.facebook.com/atulchyakavita
=========================================