हिंदू हृदयसम्राट बाळासाहेब ठाकरे पुण्यतिथी-जIनकारी-1

Started by Atul Kaviraje, November 17, 2023, 09:35:22 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                        "हिंदू हृदयसम्राट बाळासाहेब ठाकरे पुण्यतिथी"
                       -----------------------------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१७.११.२०२३-शुक्रवार है. आज "हिंदू हृदयसम्राट बाळासाहेब ठाकरे" की पुण्यतिथी है. करीब चार दशक तक महाराष्ट्र की राजनीति को अपने इशारों पर नचाने वाले शिवसेना संस्थापक बाला साहब ठाकरे की आज ग्यारहवी पुण्यतिथि है। उन्होंने आज के ही दिन (17 नवंबर 2012) 86 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कहा था। बाला साहब की छवी एक कट्टर हिंदू नेता के तौर पर रही. उनकी पवित्र स्मृतियोको वंदन करके आईए लेते है कुछ जIनकारी--

     बालासाहेब केशव ठाकरे (जन्म: 23 जनवरी 1926 – मृत्यु: 17 नवंबर 2012): शिवसेना के संस्थापक और अपने विवादित बयानों से चर्चाओं में बने रहने वाले बालासाहेब केशव ठाकरे की 17 नवम्बर 2012 को मृत्यु हो गयी थी। हर साल 23 जनवरी को उनकी जयंती और 17 नवम्बर को पुण्यतिथि पर उन्हें याद कर श्रध्दांजलि अर्पित की जाती है।

     बाल ठाकरे वैसे तो पेशे से एक कार्टूनिस्ट थे परन्तु उन्होंने राजनीतिक पार्टी 'शिवसेना' का गठन किया और महाराष्ट्र में अपना प्रभाव कभी खत्म नहीं होने दिया। कट्टर हिन्दुवादी होने के कारण उनके चाहने वाले उन्हें "हिंदू हृदय सम्राट" भी कहते थे। हालांकि प्यार से लोग उन्हें बालासाहेब कहकर भी पुकारते थे।

     आइए उनकी जन्म जयंती पर उनकी बायोग्राफी (जीवनी) पर प्रकाश डालने का प्रयास करते है, क्योंकि वे वास्तव में एक प्रभावशाली व्यक्तित्व वाले व्यक्ति थे।

            बाल ठाकरे का जीवन परिचय--

     बाल ठाकरे का पूरा नाम बालासाहेब केशव ठाकरे था, उनका जन्म 23 जनवरी 1926 को पुणे (ब्रिटिश भारत) में हुआ। उनके पिता का नाम केशव सीताराम ठाकरे और माता का नाम रामा-बाई ठाकरे था।

     उन्होंने अपना करियर एक कार्टूनिस्ट के रूप में शुरू किया था, वह अपने करियर के शुरुआती दिनों में अंग्रेजी अखबरों के लिए कार्टून बनाते थे। बाद में सन् 1960 में उन्होंनें अपना खुद का एक स्वतंत्र साप्ताहिक अखबार निकाला जिसका नाम 'मार्मिक' था।

     वे अपने पिता से काफी प्राभावित थे इसलिए वे अक्सर अपने पिता केशव सीताराम ठाकरे के राजनीतिक दर्शन को महाराष्ट्र में प्रचारित एवं प्रसारित किया करते थे।

           राजनीतिक जीवन और शिवसेना की स्थापना:--

     नियति को कुछ और मंजूर होने के कारण 19 जून सन् 1966 में उन्होंने 'शिवसेना' नाम की एक कट्टर हिंदू राष्ट्रवादी संगठन की स्थापना की। हालांकि उन्हे और उनकी इस पार्टी को शुरूआती दौर में कुछ खास सफलता नहीं मिली। लेकिन अंतत: 1995 में भाजपा-शिव सेना के गठबंधन से महाराष्ट्र में शिवसेना की सरकार बनी।

     हालांकि 2006 में उनके भतीजे राज ठाकरे ने बेटे उद्धव ठाकरे को अतिरिक्त महत्व दिए जाने से नाराज होकर शिवसेना को छोड़ दिया और अपनी अलग पार्टी 'महाराष्ट्र नवनिर्माण' बना ली।

     बाल ठाकरे के बयानों से आप भली-भांति परचित होंगे, उनके उत्तेजित बयानों के कारण ही उन पर सैंकड़ों की संख्या में मुकद्दमे दर्ज किए गए थे।

            कब और कैसे हुई बाळ ठाकरे की मृत्यु ?--

     बाला साहेब का स्वास्थ्य निरंतर खराब होने और सांस लेने में हो रही कठिनाई के चलते उन्हें 25 जुलाई 2012 को मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया। अंततः वे अपनी बीमारी से लड़ने में असफल रहे और उन्होंने 86 वर्ष की आयु में 17 नवंबर 2012 को मुंबई में अपने मातुश्री आवास पर दोपहर के लगभग 3:30 बजे अंतिम सांस ली। उन्होने अपने एक मराठी अखबार में अपनी मृत्यु से कुछ दिन पूर्व ही लिखा था।

     आजकल मेरी हालत चिंताजनक है किंतु मेरे देश की हालत मुझसे अधिक चिंताजनक है, ऐसे में भला मैं चुप कैसे बैठ सकता हूं।

--By-Sandeep Kumar
------------------------

                         (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हॅक्सिट्रिक.कॉम)
                        --------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-17.11.2023-शुक्रवार.
=========================================

CHECK OUT MY SOCIALS -

INSTAGRAM - https://instagram.com/atul_chya_kavita
PINTEREST - https://www.pinterest.com/chyakavitaatul55/
TWITTER(X)- https://twitter.com/AtulChyaKavita
YOUTUBE   - https://www.youtube.com/@atulchyakavita4928/videos
FACEBOOK  - https://www.facebook.com/atulchyakavita
=========================================