दिन-विशेष-लेख-लोकशिक्षण दिन-A

Started by Atul Kaviraje, November 20, 2023, 08:33:02 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   "दिन-विशेष-लेख"
                                   "लोकशिक्षण दिन"
                                  -----------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक-20.11.2023-सोमवार आहे.  २०-नोव्हेंबर, हा दिवस "लोकशिक्षण दिन" म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत.-( लेख क्रमांक- १ )

           लोकशिक्षण दिन......!

     भIरतासारख्या प्रगतिशील राष्ट्राने लोकशाही राज्यपद्धती स्वीकारली आहे. 'लोकांनी, लोकांचे, व लोकांसाठी चालविलेले राज्य' ही लोक्षाहीची व्याख्या आहे. लोकांनि जर राज्य चालवावे अशी इच्छा असेल तर लोक सुसंस्कृत, सुशिक्षित असणे आवश्यक आहे. त्यांना आपल्या कर्तव्याची आणि हक्कांची जाणीव व्हावी म्हणून भारतात             हा 'लोकशिक्षण दिन' म्हणून साजरा करण्यात येतो. भारतात बहुसंख्य जनता ही निरक्षर व अदद्याणी आहे. या जनतेला साक्षर करण्यासाठी भारत सरकारने पंचवार्षिक योजनांमधून शिक्षणाला विशेष स्थान दिले आहे. शिक्षणविषयक धोरणे निश्चित करण्यास आली आहे. १४ वर्षे पर्यंतच्या मुला-मुलींना शिक्षण मोफत आणि अनिवार्य करण्यात आले. तीन भाषा सूत्र आणि प्रांतीय भाषेचा विकास याकडे लक्ष पुरविण्यात आले.

     आज हम भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi Quotes on Education in Hindi) के अनमोल विचारो के बारे में पढ़ेंगे। उन्होंने भारत में कई नई योजनाएं बनाई और कई नए स्टार्टअप्स को सराहा है। उन्होंने देश के प्रति अपना जीवन समर्पित कर दिया और पूरे विश्व में भारत का नाम रोशन किया है। आए जानते है उनके विचारो के बारे में।

                   नरेंद्र मोदी के सुविचार--

       Narendra modi quotes on education--

Quote 1. अनुभव से सीखना और शिक्षा से सीखना, दोनों ज़रूरी है। आपकी शिक्षा और मूल्य यह तय करते हैं कि आप अपने अनुभवों से कैसे सीखते हैं।

Quote 2. 'बेटी बचाव, बेटी पढ़ाओ' आन्दोलन तेज गति से आगे बढ़ रहा है। आज यह सिर्फ सरकारी कार्यक्रम नहीं रहा है। यह एक सामाजिक संवेदना का, लोक शिक्षा का अभियान बन गया है।

Quote 3. हम परीक्षा को जीवन-मरण का सवाल बना लेते हैं। जबकि परीक्षा केवल आपके साल भर की पढाई की है। ये आपके जीवन की कसौटी नहीं है।

Quote 4. परीक्षा को ख़ुशी का एक अवसर मानना चाहिए। जो हमें साल भर की मेहनत के बाद मिलता है। यह ऐसा उमंग-उत्साह का पर्व होना चाहिए। जिसमें Pressure का नहीं Pleasure का स्थान हो।

Quote 5. मैं सभी माता-पिता से अनुरोध करता हूँ कि वे अपने बच्चों की उपलब्धियों को सोशल स्टेटस न बनाएं। दूसरों बच्चों से अपने बच्चों की तुलना मत करें। आपके बच्चे के अन्दर जो सामर्थ्य है उसे पहचानिए। अंक और परीक्षा जीवन का आधार नहीं है।

Quote 6. लड़के और लड़कियां दोनों को शिक्षा के समान अवसर मिलने चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार का भेदभाव बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Quote 7. पढाई और ज्ञान केवल नौकरी के उद्देश्य तक सीमित नहीं होनी चाहिए। बल्कि यह लोगों में सामजिक जिम्मेदारी, राष्ट्र और मानवता की सेवा की आदत विकसित करने वाली होनी चाहिए। यह समाज और राष्ट्र में बुराइयों को समाप्त करने वाली होनी चाहिए। यह शांति के साथ-साथ देश की एकता और अखंडता के सन्देश के प्रसार का माध्यम होनी चाहिए।

Quote 8. गणित में भारतीयों की प्राचीन परंपरा रही है। भारत ने दो हजार से अधिक वर्ष पहले 'शून्य' और 'दशमलव' प्रणाली की खोज की। यह एक महज संयोग नहीं है कि अब भारतीय सुचना प्रौद्योगिकी और वित्त, ज्ञान के दोनों क्षेत्र जहाँ शून्य एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है में सबसे आगे चल रहे हैं।

Quote 9. युवा आकांक्षाओं से परिपूर्ण भारत एक युवा राष्ट्र है। हमारे युवा, भारत और विश्व के लिए काफी कुछ कर सकते हैं।

Quote 10. भारत में हम एक ऐसा इको-सिस्टम तैयार कर रहे हैं। जहाँ भारत के नौजवान 'रोजगार' तलाशने वाले (जॉब सीकर) नहीं बल्कि 'रोजगार बनाने वाले' (जॉब क्रियेटर) बनें।

                     (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-बेस्ट हीन्दी टिप्स.इन)
                    --------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-20.11.2023-सोमवार.
=========================================

CHECK OUT MY SOCIALS -

INSTAGRAM - https://instagram.com/atul_chya_kavita
PINTEREST - https://www.pinterest.com/chyakavitaatul55/
TWITTER(X)- https://twitter.com/AtulChyaKavita
YOUTUBE   - https://www.youtube.com/@atulchyakavita4928/videos
FACEBOOK  - https://www.facebook.com/atulchyakavita
=========================================