II शिक्षक दिन II - QUOTE- क्रमांक-3

Started by Atul Kaviraje, September 05, 2021, 12:48:02 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   II शिक्षक दिन II
                                  QUOTE-क्रमांक-3
                                ---------------------

मित्रो,

     आज रविवार, दिनांक-०५.०९.२०२१, आज के दिन का महत्त्व यह है, कि आज, राष्ट्रीय शिक्षक दिन है. इस उपलक्ष्य में  सुनेंगे, माहितीपूर्ण लेख, इस दिन का महत्त्व, भाषण, निबंध, कोट्स , शायरी, कविता, शुभ संदेश, एवं अन्य जानकारी.

                 डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के अनमोल विचार---

                                QUOTE-क्रमांक-3
                            -----------------------

Quote 21:
One has to achieve not merely technical efficiency but greatness of Spirit.

मनुष्य को सिर्फ तकनीकी दक्षता नही बल्कि आत्मा की महानता प्राप्त करने की भी ज़रुरत है.

Quote 22:
Wealth, power and efficiency are the appurtenances of life and not life itself.

धन, शक्ति और दक्षता केवल जीवन के साधन हैं खुद जीवन नहीं.

Quote 23:
To look upon life as an evil and treat the world as delusion is sheer ingratitude.

जीवन को बुराई की तरह देखता और दुनिया को एक भ्रम मानना महज कृतध्नता है.

Quote 24:
A life of joy and happiness is possible only on the basis of knowledge and science.

हर्ष और आनंद से परिपूर्ण जीवन केवल ज्ञान और विज्ञान के आधार पर संभव है.

Quote 25:
Death is never an end or obstacle but at most the beginning of new steps.

मौत कभी अंत या बाधा नहीं है बल्कि अधिक से अधिक नए कदमो की शुरुआत है.

Quote 26:
Peace can come not by political or economic changes but through a change in human nature.

शांति राजनीतिक या आर्थिक बदलाव से नहीं आ सकते बल्कि मानवीय स्वभाव में बदलाव से आ सकती है.

Quote 27:
Knowledge gives us power, love gives us fullness.

ज्ञान हमें शक्ति देता है, प्रेम हमें परिपूर्णता देता है.

Quote 28:
The greatest gift of life is the dream of a higher life.

जीवन का सबसे बड़ा उपहार एक उच्च जीवन का सपना है.



                 (संकलक साभार आणि सौजन्य-भरत वटाणे)

                  (संदर्भ-बीएमसी  स्कूल्स .ब्लॉगस्पॉट .कॉम)
               ----------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-05.09.2021-रविवार.