"वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे" - लेख क्रमांक -1

Started by Atul Kaviraje, September 25, 2021, 02:00:07 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे"
                                           लेख क्रमांक -1
                                      ---------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-२५ .०९ .२०२१ -शनिवार  का दिन है. आज के दिन का विशेष यह है की, आज का दिन  "वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे" के नाम से मशहूर है. आईए, जानते है, इस दिन का महत्त्व,एवं  महत्त्वपूर्ण जानकारी.


                   September 25-World Pharmacists Day

To organize activities that promote and advocate for the role of the pharmacist in improving health in every corner of the world.

     World Pharmacist Day: आज पूरी दुनिया में वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे मनाया जा रहा है। फार्मासिस्ट डे दुन‍िया भर के उन फार्मासिस्ट्स को समर्प‍ित हैं जो आज स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में व‍िशेष भूमि‍का न‍िभा रहे हैं। ऐसे में आइए जानें कब और कहां से हुई इस व‍िशेष द‍िन की शुरुआत...

     World Pharmacist Day: स्‍वास्‍थ्य विभाग में फार्मासिस्ट की एक अहम भूमिका होती है। फार्मासिस्ट को केमिस्ट भी कहते हैं। स्वास्थ्य विभाग में सुधार करने, स्‍वास्‍थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में ये अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में 25 सितंबर के दिन वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 2009 में अंतरराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (एफआईपी) कांग्रेस द्वारा इस्तांबुल में हुई थी। इसके लिए 25 सितंबर का दिन चुना गया था क्‍योंकि इसी तारीख पर एफआईपी की 1912 में स्‍थापना हुई थी। हर वर्ष एफआईपी के सदस्य विश्व फार्मासिस्ट दिवस में भाग लेते हैं। संगठन के सदस्‍य देश में फार्मासिस्ट की गतिविधियों के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं।

                     जानें क्‍यों मनाते हैं फार्मासिस्‍ट डे-----

     फार्मासिस्ट जनता की सेवा के लिए तत्‍पर रहते हैं। वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे की खास बात यह है कि हर साल अंतरराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन इसकी एक थीम डिसाइड करता है। ऐसे में इस साल की थीम अध्ययन से हेल्थ केयर तक: आपका फार्मासिस्ट आपकी सेवा में तत्‍पर...रखी गई है। भारत में करीब एक लाख से ज्‍यादा पंजीकृत फार्मासिस्ट हैं। वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे पर फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) भी बढ़चढ़ कर हिस्‍सा लेती है। पीसीआई ने भी इस अवसर को चिह्नित करने के लिए एक पोस्टर जारी किया है। इसके अलावा फार्मेसी कॉलेजों में भी वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे विशेष रूप से मनाया जाता है।
   
                                 (साभार एवं सौजन्य-श्वेता मिश्रा)
                                  (संदर्भ-इ नेक्स्ट लाईव्ह .कॉम)
                               ------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-25.09.2021-शनिवार.