“जागतिक पर्यटन दिन” - भाषण क्रमांक-2

Started by Atul Kaviraje, September 27, 2021, 02:41:59 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                     "जागतिक पर्यटन दिन"
                                          भाषण क्रमांक-2
                                   ------------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-२७ .०९.२०२१-सोमवार  है. आज  "जागतिक पर्यटन दिन" है. आईए जानते  है, इस दिवस का महत्त्व, लेख, निबंध,भाषण एवं अन्य जानकारी.     

                   विश्व पर्यटन दिवस पर भाषण-----


     इस दौरान उत्तरप्रदेश ने 15.54 करोड़ घरेलू सैलानी आकर्षित किए, जबकि 15.31 करोड़ घरेलू पर्यटकों के साथ आंध्रप्रदेश दूसरे पायदान पर रहा। 2010 में आंध्रप्रदेश पहले पायदान पर था। इस दिन अपने विषय के लिए मनाया जाता है। 2011 के आयोजन समारोह का विषय पर्यटन लिंकिंग संस्कृतियों और 2012 पर्यटन और ऊर्जावान स्थिरता थी। वर्ष 2013 का विषय हो सकता है पर्यटन को बनाने के उद्देश्य से हर साल 27 सितंबर को हर साल मनाया जाता है। UNWTO द्वारा हर साल आम जनता को भेजे गए एक संदेश यह विभिन्न पर्यटन उद्यमों, संगठनों, सरकारी एजेंसियों और आदि द्वारा बहुत रुचि के साथ मनाया जाता है। प्रतियोगिताओं की किस्मों, पर्यटन, मुक्त प्रविष्टियों, छूट / आम जनता के लिए विशेष प्रस्तावों वाले पर्यटन पुरस्कार प्रस्तुतियों को बढ़ावा देने तस्वीर प्रतियोगिताओं के रूप में इस दिन पर आयोजित की जाती हैं। पर्यटन पर्यटकों के लिए विभिन्न आकर्षक और नए गंतव्यों की घटना की वजह से लगातार बढ़ रही है और विकासशील आर्थिक क्षेत्रों बन गया है दुनिया भर में। इसलिए यह विकासशील देशों के लिए आय का मुख्य स्रोत बन गया है।

     विश्व पर्यटन दिवस का उपयोग लोगों को पर्यटकों के स्थानों के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है और इन्हें पर्यटन गतिविधियों से जुड़े लोगों के साथ बेहतर संबंध पाने के लिए उपयोग किया जाता है। कई प्रकार के पर्यटन स्थल हैं जिनके द्वारा लोगों को बहुत खुशी और खुशी के लिए उपयोग किया जाता था। गोवा, मुंबई, कर्नाटक, अहमदाबाद और कई अन्य स्थानों जैसे कई पर्यटक स्थान हैं जिनके द्वारा लोगों को उनके काम के साथ-साथ आनंद के लिए भी उपयोग किया जाता है। हर जगह स्थानों के कई स्थानों पर जा रहे हैं। वे अपना ध्यान और खुशी पाने में प्रसन्न हैं। ऐसे कई लोग हैं जिनका उपयोग कई गतिविधियों को विकसित करने के लिए किया गया है। पर्यटकों को बनाने के लिए तथ्यों और विचारों पर ध्यान देना बहुत मुश्किल है।

     पर्यटकों को बेहतर दौरा सुनिश्चित करने के लिए आज भारत में लोग लक्ष्य की बेहतर उपलब्धि के लिए अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बहुत से स्थानों पर जाने के लिए उत्सुक हैं। पर्यटक भारत, जर्मनी, अमेरिका, कनाडा, लंदन, बैंगलोर और कई अन्य स्थानों जैसे देशों के कई देशों से आते हैं। इस जगह के कई स्थान हैं। वे एकमात्र ऐसे लोग हैं जो उन क्षेत्रों के नजदीक रह रहे हैं। कई लोग कई स्थानों को खोजने के लिए इंटरनेट खोजते थे। इंटरनेट कई स्थानों और कई अलग-अलग स्थानों तक पहुंचने के लिए बनाता है। विश्व पर्यटन दिवस हर साल एक 27 सितम्बर को मनाया जाता है और हर साल ये एक नए उद्देश्य के साथ आता है जैसे की 2014 में "पर्यटन और सामुदायिक विकास" था, 2013 का विषय "पर्यटन और जल : हमारे साझे भविष्य की रक्षा" था और इस साल पर्यटन और डिजिटल परिवर्तन है | इस बार यह उत्सव बुडापेस्ट, हंगरी में आयोजित किया जाएगा |विश्व पर्यटन दिवस द्वारा देशभर में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों का आगमन 1950 में 25 मिलियन से बढ़कर आज 1.3 अरब हो गया हैं | चाहे अपने देश की बात की जाये या पहिए अन्य देश की पर्यटक हर जगह होते ही हैं क्यूंकि हर देश पर्यटकों के लिए विभिन्न आकर्षण जैसे उस देश की संस्कृति, पहनावा बोली भाषा और नए स्थल होते हैं जिनकी वजह से पर्यटन दुनियाभर में लगातार बढ़ने वाला और विकासशील आर्थिक क्षेत्र बन गया है और इसीलिए यह विकासशील देशों के लिए आय का मुख्य स्रोत बन चूका है।

     विश्व पर्यटन दिवस का इस साल का उद्देश्य : पर्यटन और डिजिटल परिवर्तन है | इस बार यह मुद्दा रहेगा की बिग डेटा, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे तकनीकी प्रगति पर्यटन और टिकाऊ विकास के लिए क्या अवसर प्रदान करते हैं | इनका जवाब हमे इस बार के विश्व पर्यटन दिवस पर प्राप्त होगा | इससे पहले भी कई अलग-अलग थीम्स पर विश्व पर्यटन दिवस पर चर्चाये और निष्कर्ष निकले जा चुके हैं |


                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदीजानकारी .इन)
                   --------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-27.09.2021-सोमवार.