"विश्व मानक दिवस"- लेख क्रमांक -१

Started by Atul Kaviraje, October 14, 2021, 12:08:24 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        "विश्व मानक दिवस"
                                           लेख क्रमांक -१   
                                      ---------------------

मित्रो,

     आज दिनांक १४.१०.२०२१-गुरुवार  है . आज का दिन "विश्व मानक दिवस" यह नाम से भी  जाना जाता है. आईए जानते है, इस दिन का महत्त्व, एवं  अन्य जानकारी.

           October 14---World Standards Day

"To raise awareness among regulators, industry and consumers as to the importance of standardization to the global economy."

"विश्व मानक दिवस अथवा अंतर्राष्ट्रीय मानक दिवस (World Standards Day) प्रतिवर्ष 14 अक्टूबर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है। ... कनाडा के राष्ट्रीय मान्यता संस्था, कनाडा के मानक मान्यता परिषद, अंतरराष्ट्रीय मानदंड की तारीख के निकट दिन देखकर अंतर्राष्ट्रीय मानक दिवस के साथ विश्व मानकों दिवस का जश्न मनाती है।"

विश्व मानक दिवस (14 अक्टूबर) – World Standard Day (14 October)

         विश्व मानक दिवस कब मनाया जाता है?---

     हर साल 14 अक्टूबर को आईईसी, आईटीयू और आईएसओ के सदस्य देशों में विश्व मानक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय मानकों के रूप में प्रकाशित स्वैच्छिक तकनीकी सहमतियाँ बनाने वाले अनेकानेक विशेषज्ञों के पारस्परिक तथा सहयोगपूर्ण प्रयासों को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। विश्व मानक दिवस के अवसर पर एक पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की जाती है, जिसमें से विश्व मानक दिवस को सबसे अच्छे तरीके से चित्रित करने वाले पोस्टर का चुनाव किया जाता है। इस वर्ष, आयोजक डबल्यूएससी ने प्रतियोगियों से 'अंतर्राष्ट्रीय मानक सकारात्मक परिवर्तन को सुनिश्चित करते हैं' विषय पर चित्र बनाने के लिए कहा है।

     'आईईसी (अंतर्राष्ट्रीय विद्युततकनीकी आयोग), आईएसओ (अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन) और आईटीयू (अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ) के स्वैच्छिक सहमति आधारित अंतर्राष्ट्रीय मानकों को मजबूत और विकसित बनाने के लिए वर्ष 2001 में वर्ल्ड स्टैंडर्ड कॉरपोरेशन की स्थापना की गई।

                              मानक की परिभाषा:---

     किसी मानक का तात्पर्य ऐसे दस्तावेज से है जो अपेक्षताओं, विशिष्टताओं, मार्गनिर्देशों अथवा विशेषताओं की जानकारी उपलब्ध कराता है जिसे निरंतर यह सुनिश्चित करने के उपयोग किया जा सकता है कि कोई सामग्री, उत्पाद, प्रक्रिया अथवा सेवा अपने उद्देश्य के लिए परिपूर्ण है।

                विश्व मानक दिवस का इतिहास:---

     वर्ष 1970 में पहली बार विश्व मानक दिवस मनाया गया। विश्व मानक दिवस मनाने के लिए तिथि का चुनाव वर्ष 1946 में किया गया। लंदन में विभिन्न देशों के 25 प्रतिनिधियों ने मिलकर मानकीकरण में सहायता के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन बनाने पर सहमति जाहिर किया।

                  विश्व मानक दिवस का उद्देश्य:---

     इस दिन को मनाने का उद्देश्य मुख्य रूप से वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के लिए मानकीकरण की आवश्यकता के प्रति जागरूकता फैलाना है।

                        भारतीय मानक ब्यूरो:---

     भारतीय मानक ब्यूरो भारत में राष्ट्रीय मानक निर्धारित करने वाली संस्था है। पहले इसका नाम ' भारतीय मानक संस्थान ' था। भारतीय मानक ब्यूरो की स्थापना सन् 1947 में हुई थी।

               
                         (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-सामान्यग्यान.कॉम)
                       ------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-14.10.2021-गुरुवार.