"भारताचे पूर्व प्रधान-मंत्री यांचे विचार" - "लाल बहादुर शास्त्री"

Started by Atul Kaviraje, October 15, 2021, 11:23:05 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                               "भारताचे पूर्व प्रधान-मंत्री यांचे विचार"
                                       "लाल बहादुर शास्त्री"
                                         "मार्गदर्शक विचार"
                             ------------------------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     "महापुरुष आणि थोर विचारवंतांचे मार्गदशक विचार" या मालिके-अंतर्गत आज ऐकुया, "लाल बहादुर शास्त्री" यांचे अनुभवी, थोर, आणि मार्ग-दर्शक विचार ( विचार पुष्प क्रमांक-30)

                        लाल बहादुर शास्त्री का जीवन परिचय---

     लाल बहादुर शास्त्री जी एक महान व्यक्तित्व थे। उनका कद भले ही छोटा था लेकिन उनका जीवन सच्चे आदर्शों से भरा हुआ महासागर की तरह विशाल। लाल बहादुर शास्त्री जी एक साफ-सुथरी छवि वाले, ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ व्यक्ति थे जिन्होंने अपना सारा जीवन देश और समाज की सेवा में अर्पित किया। वह भारत के दूसरे प्रधानमंत्री रहे।

     लाल बहादुर शास्त्री जी का जन्म एक बहुत ही साधारण परिवार में 2 अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ।

     इनकी माता का नाम रामदुलारी श्रीवास्तव और पिता का नाम मुंशी-शारदाप्रसाद श्रीवास्तव था। मात्र 18 महीने की आयु पर ही इनसे इनके पिता का साया छूट गया। इतनी कम उम्र में पिता के देहांत के बाद इन की परवरिश मां के आंचल में हुई। अपने पति के देहांत के बाद इनकी माता ने भी अपने तीन बच्चों के साथ अपने ननिहाल मिर्जापुर आना ठीक समझा। जिससे लाल बहादुर शास्त्री जी की प्राथमिक शिक्षा उनके ननिहाल में ही हुई। शिक्षा में निपुण होने के कारण इन्होंने अपनी उच्च स्तरीय शिक्षा काशी विद्यापीठ से ग्रहण की, जहां से उन्होंने संस्कृत में स्नातक की उपाधि ली।

                              " मार्गदर्शक विचार पुष्प क्रमांक-30 "
                             ----------------------------------


~"हम सिर्फ खुद के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व की शांति, विकास और कल्याण में विश्वास रखते हैं।"

--लाल बहादुर शास्त्री


                 (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ -हिंदी ऑनलाईन जानकारी.कॉम)
               --------------------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-15.10.2021-शुक्रवार.