"विश्व खाद्य दिवस"- लेख क्रमांक-1

Started by Atul Kaviraje, October 16, 2021, 12:21:46 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                          "विश्व खाद्य दिवस "
                                             लेख क्रमांक-1
                                          ------------------
मित्रो,

     आज दिनांक १६ .१०.२०२१- शनिवार  है . आज का दिन  "विश्व खाद्य दिवस " यह नाम से भी  जाना जाता है. आईए जानते है, इस दिन का महत्त्व,  एवं  अन्य जानकारी.


World Food Day 2020: क्यों मनाते हैं वर्ल्ड फूड डे? जानें क्या है इस बार की थीम---

     वर्ल्ड फूड डे भूख से पीड़ित लोगों के लिए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. इस हर किसी से भुखमरी के खिलाफ कदम उठाने की अपील की जाती है. संगठनों द्वारा आज के दिन कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

                         वर्ल्ड फूड डे 2020---

वर्ल्ड फूड डे आजभूख पीड़ितों के लिए जागरूकता कार्यक्रम कोविड पीड़ितों को समर्पित आज का दिन
World Food Day 2020: दुनिया भर में  16 अक्टूबर को वर्ल्ड फूड डे मनाया जाता है. हालांकि बहुत लोगों को इस बात की गलतफहमी है कि ये दिन खाने-पीने की चीजों से जुड़ा है. आइए जानते हैं कि वर्ल्ड फूड डे आखिर क्यों मनाया जाता है और इसके पीछे क्या उद्देश्य है.

               क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड फूड डे?---

     वर्ल्ड फूड डे भूख से पीड़ित लोगों के लिए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. इस एक दिन स्थानीय स्तर पर हर किसी से भुखमरी के खिलाफ कदम उठाने की अपील की जाती है.  वर्ल्ड फूड डे पर गैर सरकारी संगठनों, मीडिया, आम जनता और सरकार द्वारा कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं ताकि लोगों को भूख पीड़ितों के बारे में जागरूक किया जा सके.

                           कब हुई शुरूआत?---

     16 अक्टूबर, 1945 के दिन संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन  (FAO) की स्थापना की गई थी. इस संगठन के सदस्य देशों ने 16 अक्टूबर 1981 को वर्ल्ड फूड डे मनाने की शुरुआत की. इस साल वर्ल्ड फूड डे की थीम है, 'Grow, Nourish, Sustain. Together. Our actions are our future.'


              (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-आजतक .इन लाईफ स्टाईल)
             -------------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-16.10.2021-शनिवार.