"विश्व खाद्य दिवस" - लेख क्रमांक-3

Started by Atul Kaviraje, October 16, 2021, 12:26:00 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        "विश्व खाद्य दिवस"
                                           लेख क्रमांक-3
                                       ------------------
मित्रो,

     आज दिनांक १६ .१०.२०२१- शनिवार  है . आज का दिन  "विश्व खाद्य दिवस " यह नाम से भी  जाना जाता है. आईए जानते है, इस दिन का महत्त्व,  एवं  अन्य जानकारी.

                           विभिन्न पहलुओं पर फोकस---

     पिछले कुछ सालों से विश्व खाद्य दिवस कृषि और खाद्य सुरक्षा जैसे अन्य विभिन्न पहलुओं, जैसे जैव विविधता, जलवायु परिवर्तन और मछली पकड़ने के समुदाय, पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक मंच के रूप में वार्षिक उत्सव का प्रयोग कर रहा है।

                        विश्व खाद्य दिवस की थीम---

     1981 के बाद से विश्व खाद्य दिवस (वर्ल्ड फूड डे) ने हर साल अलग-अलग थीम अपनाते हुए चिंताओं के सामान्य क्षेत्रों को उजागर करना शुरू किया जिनके लिए ध्यान और कार्रवाई की आवश्यकता थी। अधिकांश थीम खेती और कृषि के आसपास होती है क्योंकि यह माना जाता है कि स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए समर्थन के साथ कृषि में केवल निवेश ही इस स्थिति को चारों ओर से बदल सकेंगे। ऐसे निवेश का बड़ा हिस्सा निजी क्षेत्र और सार्वजनिक निवेश से कृषि को बढ़ावा देने और खाद्य और भूख से संबंधित समस्या को कम करना होगा जैसे भोजन की कमी आदि।

विश्व खाद्य दिवस 2020 की थीम: "बढ़ना, पोषण करना, कायम रखना सम्मिलित रूप से। हमारे कर्म ही हमारा भविष्य हैं (Grow, nourish, sustain. Together. Our actions are our future)"

विश्व खाद्य दिवस 2019 की थीम: "शून्य भूख लक्ष्य : हमारे कार्य हमारे भविष्य" (Zero Hunger: Our Actions are our Future).

विश्व खाद्य दिवस 2018 की थीम: "हमारी कार्रवाई ही हमारा भविष्य है" (Our Actions are Our Future).

विश्व खाद्य दिवस 2017 की थीम: "माइग्रेशन के भविष्य को बदलें। खाद्य सुरक्षा और ग्रामीण विकास में निवेश करें"

विश्व खाद्य दिवस 2016 की थीम: "जलवायु परिवर्तन: जलवायु बदल रही है, खाद्य और कृषि भी बदलनी चाहिए"।

विश्व खाद्य दिवस 2015 की थीम: "सामाजिक संरक्षण और कृषि: ग्रामीण गरीबी चक्र को तोड़ना"

विश्व खाद्य दिवस 2014 की थीम: "पारिवारिक खेती:" दुनिया की देखभाल, पृथ्वी की देखभाल "

विश्व खाद्य दिवस 2013 की थीम: "खाद्य सुरक्षा और पोषण के लिए सतत खाद्य प्रणाली"

विश्व खाद्य दिवस 2012 की थीम: "कृषि सहकारी समितियां" दुनिया को भोजन खिलाने की कुंजी"

विश्व खाद्य दिवस 2011 की थीम: "संकट से स्थिरता के लिए खाद्य मूल्य"

विश्व खाद्य दिवस 2010 की थीम: "भूख के खिलाफ एकजुट होना"

विश्व खाद्य दिवस 2009 की थीम: "संकट के समय में खाद्य सुरक्षा हासिल करना"

विश्व खाद्य दिवस 2008 की थीम: "विश्व खाद्य सुरक्षा: जलवायु परिवर्तन और जैव ऊर्जा की चुनौतियां"

विश्व खाद्य दिवस 2007 की थीम: "भोजन का अधिकार"

विश्व खाद्य दिवस 2006 की थीम: "खाद्य सुरक्षा के लिए कृषि में निवेश"

विश्व खाद्य दिवस 2005 की थीम: "कृषि और सांस्कृतिक संवाद"

विश्व खाद्य दिवस 2004 की थीम: "जैव विविधता फॉर फ़ूड सिक्योरिटी"

विश्व खाद्य दिवस 2003 की थीम: "भूख के खिलाफ एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन के लिए मिलकर काम करना"

विश्व खाद्य दिवस 2002 की थीम: "जल: खाद्य सुरक्षा का स्रोत"

विश्व खाद्य दिवस 2001 की थीम: "गरीबी को कम करने के लिए भूख से लड़ना"

विश्व खाद्य दिवस 2000 की थीम: "भूख से मुक्त एक सहस्राब्दी"
विश्व खाद्य दिवस 1999 की थीम: "भूख के खिलाफ युवा"
विश्व खाद्य दिवस 1998 की थीम: "महिला विश्व को खिलाती है"
विश्व खाद्य दिवस 1997 की थीम: "खाद्य सुरक्षा में निवेश"
विश्व खाद्य दिवस 1996 की थीम: "भूख और कुपोषण से लड़ना"
विश्व खाद्य दिवस 1995 की थीम: "सभी के लिए भोजन"
विश्व खाद्य दिवस 1994 की थीम: "जीवन के लिए जल"
विश्व खाद्य दिवस 1993 की थीम: "प्रकृति की विविधता की फसल काटना"
विश्व खाद्य दिवस 1992 की थीम: "खाद्य और पोषण"
विश्व खाद्य दिवस 1991 की थीम: "जीवन के लिए पेड़"
विश्व खाद्य दिवस 1990 की थीम: "भविष्य के लिए खाद्य"
विश्व खाद्य दिवस 1989 की थीम: "खाद्य और पर्यावरण"
विश्व खाद्य दिवस 1988 का विषय: "ग्रामीण युवा"
विश्व खाद्य दिवस 1987 का विषय: "छोटे किसान"
विश्व खाद्य दिवस 1986 का विषय: "मछुआरें और मछली पकड़ने के समुदाय"
विश्व खाद्य दिवस 1985 की विषय: "ग्रामीण गरीबी"
विश्व खाद्य दिवस 1984 का विषय: "कृषि में महिला"
विश्व खाद्य दिवस 1983 का विषय: "खाद्य सुरक्षा"
विश्व खाद्य दिवस 1982 का विषय: "भोजन सबसे पहले"
विश्व खाद्य दिवस 1981 का विषय: "भोजन सबसे पहले"


                    (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदीकीदुनिया.कॉम)
                  --------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-16.10.2021-शनिवार.