"विश्व खाद्य दिवस" - लेख क्रमांक-5

Started by Atul Kaviraje, October 16, 2021, 12:30:00 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                         "विश्व खाद्य दिवस"
                                            लेख क्रमांक-5
                                        ------------------
मित्रो,

     आज दिनांक १६ .१०.२०२१- शनिवार है . आज का दिन  "विश्व खाद्य दिवस " यह नाम से भी  जाना जाता है. आईए जानते है, इस दिन का महत्त्व,  एवं  अन्य जानकारी.

                                ऑस्ट्रेलिया---

     ऑस्ट्रेलिया ने विश्व खाद्य दिवस को मनाना इसलिए शुरू किया ताकि जरूरी लोगों की भूख से लड़ सकें। विश्व खाद्य दिवस के दिनों के दौरान ऑक्सफ़ैम द्वारा व्यवस्थित "ईट लोकल फीड ग्लोबल" कार्यक्रम में कई आस्ट्रेलियाई भाग लेते हैं। ऑक्सफ़ाम इंटरनेशनल के एक सहयोगी ऑक्सफ़ाम ऑस्ट्रेलिया एक ऑस्ट्रेलियाई समुदाय आधारित गैर-लाभकारी, स्वतंत्र और धर्मनिरपेक्ष सहायता और विकास पर आधारित संगठन है। ऑक्सफ़ैम ऑस्ट्रेलिया के कार्यों में कई विकास परियोजनाएं शामिल हैं जो आपात स्थितियों का जवाब देती हैं और दुनिया भर में वंचित लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से काम करती हैं।

     हर साल विश्व खाद्य दिवस के साथ कई ऑक्सफैम समर्थक ईट लोकल फीड ग्लोबल दावत के लिए तैयारी करते हैं और विदेशों में भूख और गरीबी से लड़ने में लोगों की मदद करने के उद्देश्य से गतिविधियों का आयोजन करते हैं। विश्व स्तर पर भोजन प्रणाली में भेदभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने और ऑक्सफैम द्वारा किए गए जीवन में बदलाव के लिए फण्ड जुटाने के लिए ईट लोकल फीड ग्लोबल का आयोजन किया जाता है।

                          कनाडा---

     कनाडा में सबसे बड़ा विश्व खाद्य दिवस का अवसर लैंगली, ब्रिटिश कोलंबिया में मनाया जाता है जिसे 'फूड फॉर फैमिन' (FFF) सोसाइटी द्वारा आयोजित किया जाता है। FFF एक मानवतावादी सोसाइटी है जिसका उद्देश्य उन बच्चों के जीवन को बचाने के लिए होता है जो पांच साल से कम उम्र के हैं और सेवेर एक्यूट मालनुट्रीशन (SAM) से पीड़ित हैं।

     हर साल विश्व खाद्य दिवस पर कनाडा कई विश्व प्रसिद्ध वक्ताओं की मेजबानी करता है और कई प्रदर्शकों को आमंत्रित करता है। कई लोग इस योजना में शामिल होते हैं और विभिन्न विषयों पर एक व्यापक और उत्तेजक ज्ञान का आनंद लेते हैं जिसमें कृषि में नई प्रगति, गरीबी और दुनिया की भूख को सुलझाने के लिए संबंधित पहल और खाद्य सुरक्षा तथा स्वस्थ भोजन से संबंधित कई मुद्दे शामिल होते हैं। प्रतिभागियों को लंच उपलब्ध कराया जाता है और वे विभिन्न अन्य गतिविधियों का आनंद भी उठाते हैं।

                              एशिया---

     मेंटर ऐमीएबल प्रोफेशनल सोसायटी, जिसे पाकिस्तान में MAPS के रूप में जाना जाता है, गरीब और जरूरतमंद लोगों को भोजन उपलब्ध करवाकर विश्व खाद्य दिवस मनाता है। सोसाइटी विभिन्न खाद्य कार्यशालाओं के माध्यम से लोगों को भोजन के महत्व और इसकी सुरक्षा को समझाती है।

     साइप्रस प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चों में विशेष त्यौहारों के आयोजन के जरिए खाद्य सुरक्षा के महत्व के बारे में अवगत कराता है जहां शिक्षक बच्चों को विश्व खाद्य दिवस के महत्व से अवगत कराते हैं।

     खाद्य त्योहारों को आयोजित करके विश्व खाद्य दिवस मनाने में बांग्लादेश सरकार भी शामिल हो रही है। 2005 में विश्व खाद्य दिवस को चीन में बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। चीन में खाद्य महोत्सव का आयोजन कुइजिंग सिटी में कृषि मंत्रालय द्वारा किया गया था जहां कई जातीय अल्पसंख्यक रहते हैं। कई स्थानीय लोगों के साथ ही कई वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, गैर सरकारी संगठनों ने भी खाद्य महोत्सव में भाग लिया।

     अफगानिस्तान में आयोजित विश्व खाद्य दिवस समारोह में दूतावासों, मंत्रालयों, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संगठनों, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठनों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और AFO के कर्मचारियों के अफगानी प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

     डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया में विश्व खाद्य दिवस का जश्न मनाने के लिए विभिन्न सेमिनार आयोजित किए जाते हैं और विभिन्न परियोजना स्थलों का दौरा किया जाता है। इंडोनेशिया में कृषि मंत्रालय ने पश्चिम जावा और बांडुंग में एक प्रमुख खाद्य एक्सपो का आयोजन किया है। बाली में किसानों और गैर-सरकारी संगठनों के साथ मछुआरों की बैठक का आयोजन किया गया था।

     आर्मेनिया में विश्व खाद्य दिवस को विभिन्न समुदायों द्वारा मनाया जाता है जिसमें सरकारी और गैर-सरकारी शामिल हैं। कृषि मंत्रालय से कर्मचारियों, अर्मेनियाई राज्य कृषि विश्वविद्यालय, गैर सरकारी संगठनों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, डोनर समुदाय और जन मीडिया ने विश्व खाद्य दिवस समारोह में हिस्सा लिया।

                                     अफ्रीका---

     घाना के खाद्य और कृषि मंत्रालय ने खाद्य सुरक्षा सम्मेलन का आयोजन किया और नामीबिया ने राष्ट्रीय मीडिया के माध्यम से एक जागरूकता कार्यक्रम चलाया है।


                    (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदीकीदुनिया.कॉम)
                  -------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-16.10.2021-शनिवार.