"वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे"-लेख क्रमांक -2

Started by Atul Kaviraje, October 20, 2021, 11:22:32 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                    "वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे"
                                          लेख  क्रमांक -2
                                   -------------------------
मित्रो,

     आज दिनांक २०.१०.२०२१-बुधवार  है . आज का दिन "वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे" यह नाम से भी  जाना जाता है. आईए जानते है, इस दिन का महत्त्व,  एवं  अन्य जानकारी--

                    हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस---

     हर साल 20 अक्टूबर को वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण और उपचार के बारे में जागरूक करना है. ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी में हड्डियां बहुत कमजोर हो जाती हैं जिससे फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना बढ़ने लगती है.

                      डाइट से हो सकता है कंट्रोल---

     डाइट से भी ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है. खाने की कुछ चीजें हड्डियों को मजबूत करने का काम करती है. अपनी डाइट में ये चीजें शामिल कर आप ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी से बच सकते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं ये चीजें.

                       साग---

     अपने खाने में केल का साग, सरसों का साग और पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें. ये कैलोरी में कम और विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं. ये सब्जियां ऑस्टियोपोरोसिस को बढ़ने से रोकती हैं. साग में कैल्शियम, मैंगनीज और विटामिन K भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये सभी चीजें हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती हैं.

                           चकोतरा---

     चकोतरा खट्टा फल है और विटामिन C से भरपूर है. विटामिन C हड्डियों को नुकसान से बचाता है. विटामिन C में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी और कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है. हड्डियों को मजबूत करने के लिए अपनी डाइट में विटामिन C से भरपूर ताजे फल और सब्जियां शामिल करें. इससे आपको हड्डियों की बीमारी नहीं होगी.

                        सैल्मन मछली---

     सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल जैसी फैटी फिश ओमेगा -3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत हैं. हड्डियों की सेहत के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड बहुत जरूरी होता है. इनमें विटामिन D भी पाया जाता है, जो कैल्शियम अवशोषण और हड्डियों को बढ़ाने वाले पोषक तत्वों में सहायक होता है. इसके अलावा फैटी फिश दिल की बीमारियों और थायराइड की समस्या को भी दूर करती हैं.

                         अंडे---

     अंडे ना सिर्फ प्रोटीन से भरपूर होते हैं बल्कि ये हड्डियों के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. अंडों में विटामिन D भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. शरीर में विटामिन D बढ़ाने के लिए अंडा सबसे अच्छा और सस्ता विकल्प है. विटामिन D वाले खाने की अन्य चीजों के साथ अंडा लेने से हड्डियों की मजबूती बढ़ेगी और आपको ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या नहीं होगी.

                           दूध---

     दूध हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दूध में कैल्शियम, विटामिन डी, फास्फोरस, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. रिसर्च के अनुसार, दूध और डेयरी उत्पाद के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस को रोका जा सकता है और फ्रैक्चर के खतरे को कम किया जा सकता है.

                           (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-आजतक .इन)
                         --------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-20.10.2021-बुधवार.