"विश्व आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस"-लेख क्रमांक-1

Started by Atul Kaviraje, October 21, 2021, 12:27:47 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                          "विश्व आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस"
                                           लेख क्रमांक-1
                        ------------------------------------------

मित्रो,

     आज दिनांक २१.१०.२०२१-गुरुवार है . आज का दिन "विश्व आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस" यह नाम से भी  जाना जाता है. आईए जानते है, इस दिन का महत्त्व,  एवं  अन्य जानकारी--

21 अक्टूबर 2013 को विश्व आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस मनाया गया है.

21 अक्टूबर: विश्व आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस

     21 अक्टूबर 2013 को विश्व आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस मनाया गया है. आयोडीन बढ़ते शिशु के दिमाग के विकास और थायराइड प्रक्रिया के लिए अनिवार्य एक माइक्रोपोशक तत्व है. आयोडीन हमारे शरीर के तापमान को भी विनियमित करता है, विकास में सहायक है और भ्रूण के पोशक तत्वों का एक अनिवार्य घटक है.

     शरीर में आयोडीन को संतुलित बनाने का कार्य थाइरोक्सिन हार्मोंस करता है जो मनुष्य की अंतस्रावी ग्रंथि थायराइड ग्रंथि से स्रावित होता है. आयोडीन की कमी से मुख्य रुप से घेंघा रोग होता है.

                   आयोडीन की कमी से होने वाले रोग---

     आयोडीन की कमी से चेहरे पर सूजन, गले में सूजन (गले के अगले हिस्से में थाइराइड ग्रंथि में सूजन) थाइराइड की कमी (जब थाइराइड हार्मोन का बनना सामान्य से कम हो जाए) और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में बाधा वज़न बढ़ना, रक्त में कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ना और ठंड बर्दाश्त न होना जैसे आदि रोग होते हैं.

     गर्भवती महिलाओं में आयोडीन की कमी से गर्भपात, नवज़ात शिशुओं का वज़न कम होना,शिशु का मृत पैदा होना और जन्म लेने के बाद शिशु की मृत्यु होना आदि होते हैं. एक शिशु में आयोडीन की कमी से उसमें बौद्धिक और शारीरिक विकास समस्यायें जैसे मस्तिष्क का धीमा चलना, शरीर का कम विकसित होना, बौनापन, देर से यौवन आना, सुनने और बोलने की समस्यायें तथा समझ में कमी आदि होती हैं.

लेखक-मनोज कुमार
------------------

                         (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-जाग्रणजोश.कॉम)
                       ----------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-21.10.2021-गुरुवार.