"विश्व विकास सूचना दिवस"-लेख क्रमांक-3

Started by Atul Kaviraje, October 25, 2021, 01:58:59 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                    "विश्व विकास सूचना दिवस"
                                           लेख क्रमांक-3
                                  ---------------------------
मित्रो,

    कल  दिनांक २४ .१०.२०२१-रविवार था. कल  का दिन "विश्व विकास सूचना दिवस" यह नाम से भी  जाना जाता है. आईए जानते है, इस दिन का महत्त्व,  एवं  अन्य जानकारी--

     world development information day started from united nations, know why it is important.
संयुक्त राष्ट्र से शुरू हुआ विश्व विकास सूचना दिवस, जानें क्यों है ये महत्वपूर्ण---

     आम तौर पर किसी तरह की सूचना सभी के लिए जरूरी है, ये लोगों के व्यक्तितिव के साथ-साथ जीवन को भी एक सही आकार देता है। इसके साथ ही सूचना लोगों के दिमाग को भी आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इन सभी कारणों से ही हर साल 24 अक्टूबर को विश्व विकास सूचना दिवस (World Development Information Day) मनाया जाता है, जो आम जनता के बीच सूचना के प्रसार के महत्व को दर्शाता है।

     अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करता है विश्व विकास सूचना दिवस---

     जब दुनिया साम्यवाद और पूंजीवाद पर निर्णय ले रही थी, 1972 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विकास समस्याओं की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने और इन्हें हल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता महसूस की और इसके साथ ही विश्व विकास सूचना दिवस की स्थापना की गई। और 24 अक्टूबर 2016 को विश्व विकास सूचना दिवस मनाया गया। विकास समस्याओं और उन्हें हल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता पर विश्व जनमत का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

             मुख्य उद्देश्य सूचना का प्रसार---

     इस क्रम में महसूस किया गया कि सूचना के प्रसार में सुधार और जनता की राय विशेष रूप से युवा लोगों के बीच विकास की समस्याओं के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करेगा। इस तरह विकासकर्ताओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के क्षेत्र में प्रयासों को बढ़ावा देना आसान हो गया।

     दरअसल इस दिन का मुख्य उद्देश्य सूचना का प्रसार करना है और विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के क्षेत्र में प्रयासों को बढ़ावा देना विकास की समस्याओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विशेष रूप से युवा लोगों के बीच जनमत को जुटाना है।

             एकत्रीकरण के लिए उपायों का प्रस्ताव रखा---

     बता दें कि 24 अक्टूबर को विश्व विकास सूचना दिवस के रूप में आधिकारिक तौर पर घोषणा करते हुए, व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) ने 17 मई, 1972 को व्यापार और विकास समस्याओं के संबंध में सूचना प्रसार के लिए और जनता की राय के एकत्रीकरण के लिए उपायों का प्रस्ताव रखा।

             सूचना के स्रोतो को बढ़ाया गया---

     आज समय के साथ-साथ सूचना के स्रोत प्रिंट और प्रसारण मीडिया से आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी, जैसे कि इंटरनेट और मोबाइल टेलीफोन, में बदल गए हैं। विश्व विकास सूचना दिवस को संयुक्त राष्ट्र के तहत विभिन्न संगठनों द्वारा बढ़ावा दिया गया है। और अब इसे विश्व स्तर पर पूरी तरह से लागू कर दिया गया है। लोगों को हर तरह की सूचना मिडिया, इंटरनेट और मोबाईल के जरीय आसानी से मिल जाती है।

                      17 सतत विकास लक्ष्य---

     इसके साथ ही यूएन के अधिकारिक पेज ने लोगों को 17 सतत विकास लक्ष्यों के बारे में सूचित किया है। जिसमें गरीबी, भूखमरी, अच्छा स्वास्थ्य और कल्याण, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, लैंगिक समानता, स्वच्छ जल और स्वच्छता, सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा, काम और आर्थिक विकास का निर्णय, उद्योग, बुनियादी ढाँचा, असमानताओं में कमी, स्थायी शहर और समुदाय, सही उत्पादन, जलवायु की स्थिति, पानी और जीवन, जमीन पर जीवन, शांति, न्याय और मजबूत संस्थान, और लक्ष्यों के लिए साझेदारी शामिल है।


                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-नवोदय टाइम्स.इन)
                    ------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-25.10.2021-सोमवार.