"अमेरिकेतील मानव अधिकारांसाठी लढा देणारे महान नेता "-"मार्टिन लूथर किंग जूनियर "

Started by Atul Kaviraje, October 28, 2021, 05:17:42 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                  "अमेरिकेतील मानव अधिकारांसाठी लढा देणारे महान नेता "
                                    "मार्टिन लूथर किंग जूनियर "
                                        "मार्गदर्शक विचार"
                ------------------------------------------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     "महापुरुष आणि थोर विचारवंतांचे मार्गदर्शक विचार" या मालिके-अंतर्गत आज ऐकुया, "मार्टिन लूथर किंग जूनियर" यांचे अनुभवी, थोर, आणि मार्ग-दर्शक विचार ( विचार पुष्प क्रमांक-41)

     मार्टिन लूथर किंग जूनियर अमेरिका के एक आंदोलनकारी नेता और अफ्रीकी-अमेरिकी नागरिक अधिकार आंदोलन के प्रमुख नेता थे। उन्होंने अमेरिका में अश्वेतों के हक के लिए आवाज उठाई थी। इसलिए मार्टिन लूथर किंग जूनियर को अमेरिका का गांधी भी कहा जाता है। अपनी आत्मकथा में मार्टिन लूथर किंग जूनियर ने अपनी भारत यात्रा को अहिंसा-धाम की तीर्थयात्रा का नाम दिया है।

     भारत के बारे में मार्टिन लूथर किंग जूनियर के विचार Martin Luther King Jr quotes in Hindi about India -:---

     भारत एक ऐसी भूमि है जहां आज भी आदर्शवादियों और बौद्धिकों का सम्मान किया जाता है। यदि हम भारत को उसकी आत्मा बचाए रखने में मदद करें, तो इससे हमें अपनी आत्मा को बचाए रखने में मदद मिलेगी।

     अहिंसक साधनों से अपने लोगों के लिए स्वतंत्रता प्राप्त करने के दृढ़ संकल्प के साथ मैं भारत से अमेरिका लौटा। मुझ पर भारत यात्रा का एक परिणाम यह भी हुआ कि अहिंसा के बारे में मेरी समझ बढ़ी और इसके प्रति मेरी प्रतिबद्धता और भी गहरी हो गई।

                                 " मार्गदर्शक विचार पुष्प क्रमांक-41"
                                ---------------------------------


~"हमारे जीवन का उस दिन अंत होना शुरू हो जाता है। जिस दिन हम उन मुद्दों के बारे में चुप हो जाते हैं, जो समाज के लिए मायने रखते हैं।"

--मार्टिन लूथर किंग जूनियर


                  (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-हिंदी ऑनलाईन जानकारी.कॉम)
                 ------------------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-28.10.2021-गुरुवार.