" विश्व बचत दिवस "-शायरी व कोट्स-क्रमांक -2

Started by Atul Kaviraje, October 31, 2021, 05:46:54 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                          " विश्व बचत दिवस "
                                             शायरी व कोट्स
                                                क्रमांक -2
                                        ---------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-३१.१०.२०२१-रविवार  है. आज का दिन " विश्व बचत दिवस "यह नाम से भी  जाना जाता है. आईए जानते है, इस दिन का महत्त्व,  एवं  अन्य जानकारी--

              World Thrift Day Status---

     ऐसा नहीं है कि लोगों को बचत के बारे में मालूम नहीं है और बचत से होने वालो के लाभ के बारे में मालूम नहीं है। लेकिन इस सब के बावजूद लोग बचत नहीं करते और न ही करना चाहते। जब बुरा समय लोगो का आता है तो वह बेहद अफसोस करते हैं की उन्हें पहले बचत क्यों नहीं की, लेकिन उनके पास अफ़सोस करने के अलावा कुछ नहीं रह जाता। लेकिन आप ऐसी गलती बिल्कुल ना करें, आज से ही बचत करना शुरू करे, अब आपके मन में यह सवाल जरूर आएगा की हमारी सैलरी इतनी है की हम बचत कर सके, लेकिन आपको थोड़ी ही सही लेकिन बचत जरूर करना चाहिए।

फ़िजूल खर्चों को दो लगाम,
जीवन को दो नया आयाम.

               World Thrift Day Quotes---

जिन लोगो में बचत करने की आदत होती है,
वो कम कमाकर भी ज्यादा खुश होते है. और
जिनमें बेवजह खर्च करने की आदत होती है
वे ज्यादा कमाकर भी दुखी और निराश होते है.

आज कल के युवा कमाते ज्यादा है लेकिन
बचाते कम है. कुछ दशक पहले युवा कमाते कम थे
लेकिन बचाते ज्यादा थे. दिखावे के चक्कर में न पड़े.
औकात कपड़ो से नही शिक्षा से बढ़ती है.

बचत करने का विचार जब मन में चलता है
तो बचत करने के कई तरीके मिल जाते है.

          World Thrift Day Shayari in English---

Bachchon Ko Is Tarah Se Palna Chahiye,
Unmen Paise Bachane Ki Aadat Ko Dalna Chahiye.

Jo Bachat Ki Aadat Ka Majak Banaate Hai,
Museebat Me Dusron Ke Samne Hath Failate Hai.

                 World Savings Day 2021 Quotes---

     जो लोग बचत (सेविंग) करते हैं, वह अपने भविष्य में आने वाली समस्याओं और चुनौतियों के लिए पहले से त्यार हो जाते है। इस लिए कहा जाता है की हमे अपने आने वाले भविष्य में होने वाली चुनौतियों के लिए पहले से ही तैयार रहना चाहिए, अकसर समस्याएं पैसों को लेकर आती है अगर आप पैसों की समस्या से बचना चाहते हैं तो आप वर्ल्ड थ्रिफ्ट डे (विश्व बचत दिवस) के मोके पर बचत करना शुरू कर सकते है और अपने आने वाले भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। सेविंग के प्रति अपने आप को मोटिवेट करने के लिए "World Savings Day Quotes in Hindi" का उपयोग कर सकते हैं।

Aaj Ki Bachat Aapke Budhape Ki Dawai Hai,
Bahut Logo Ko Ye Baat Budhape Me Samajh Aai Hai.

                  World Thrift Day Wishes---

लोगो को लगता है बचत करने वाला कंजूस होता है,
शायद उन्हें पता नही वो कितने सुकून में होता है.

जो बुरी आदतों को छोड़ नही सकता है,
वो अपने जीवन में बचत कर नही सकता है.

जो अपने कमाई से बचत नही करते है,
उन्हें मुसीबत में पैसे उधार लेने पड़ते है.

Health is Wealth", but in today's world wealth is essential to safeguard your health. Little drops make an ocean. Small saving gives wheels to nation economy.

     हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया वर्ल्ड थ्रिफ्ट डे (विश्व बचत दिवस) पर लिखा गया यह लेख जरूर पसंद आया होगा और आपको बचत करने के लिए एक मोटिवेशन संदेश मिला होगा। अगर आप पहले से ही सेविंग करते हैं तो आप इस दिवस को सेलिब्रेट कर सकते हैं और अगर आप बचत नहीं करते तो आप आज से ही बचत करना शुरू करे और वर्ल्ड थ्रिफ्ट डे (विश्व बचत दिवस) 2020 को सेलिब्रेट करें। इस प्रकार के आने वाले सभी नेशनल और इंटरनेशनल दिवस की जानकारी सबसे पहले जाने के लिए हमारे साथ बने रहे।

लेखक -योगेश  कुराडिया
-----------------------

                     (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी.देख न्यूज.कॉम)
                    ------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-31.10.2021-रविवार.