"भारताचे तीसरे राष्ट्रपति आणि भारत रत्न" - "डॉ.जाकिर हुसैन"

Started by Atul Kaviraje, November 09, 2021, 11:01:44 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                               "भारताचे तीसरे राष्ट्रपति आणि भारत रत्न"
                                           "डॉ.जाकिर हुसैन"
                                      "मार्गदर्शक अनमोल विचार"
                             ---------------------------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     "महापुरुष आणि थोर विचारवंतांचे मार्गदर्शक विचार" या मालिके-अंतर्गत आज ऐकुया, "डॉ. जाकिर हुसैन" यांचे अनुभवी, थोर, आणि मार्ग-दर्शक विचार ( विचार पुष्प क्रमांक-53)

     Dr. Zakir Hussain -  ( 8 फरवरी 1897 - 3 मई 1969 )   हैदराबाद के एक शिक्षाविद्द और राष्ट्रावादी, हुसैन अलीगढ़ मेंमोहम्मडन एंग्लो ओरिएंटेड कॉलेज के छात्र थे .उन्हें 29 वर्ष की आयु में जामिया विश्वविद्यालय के कुलपति के रुप में नियुक्त किया गया था . 1937 में , उन्होंने वर्धा में शिक्षा पर राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लिया और उन्हें 1948 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति के पद के लिए चुना गया था और उन्हें यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड में चुना गया था .

     उन्होंने भारतीय संघ के तीसरे राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया और उन्हें 1963 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था ।


                               " मार्गदर्शक विचार पुष्प क्रमांक-53 "
                              ----------------------------------

" मैं मजबूती से इस सच के साथ खड़ा हूँ, कि वास्तव में शिक्षा से ही राष्ट्र के उद्देश्यों को पूरा किया जा सकता है ."

--डॉ. जाकिर हुसैन.


                  (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ -सच्चIग्यान १ .ब्लॉगस्पॉट.कॉम)
                -------------------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-09.11.2021-मंगळवार.