नव वर्ष 2022-नए वर्ष की हार्दिक बधाई-कविता क्रमांक-1

Started by Atul Kaviraje, January 01, 2022, 02:12:01 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                           नव वर्ष 2022
                                      नए वर्ष की हार्दिक बधाई
                                          कविता क्रमांक-1
                                    --------------------------

मित्रो,

     दिनांक-३१.१२.२०२१-शुक्रवार,गत-वर्ष को हम बाई बाई करेंगे, और दिनांक-०१.०१.२०२२-दिनांक-शनिवार, नवं-वर्षका मनसे स्वागत करेंगे. इस नवं-वर्ष(२०२२), मे हमे हम करनेवाले  महत्त्वपूर्ण कामोकी सूची बनायेंगे, और इस वर्ष-आखिर से पहिले ही उसे पुरा करने  का संकल्प करेंगे. मराठी कविताके मेरे सभी भाई-बहन, कवी-कवयित्री को इस नवं-वर्ष(२०२२), के उपलक्ष मे मेरी ओर से बहोत सारी हार्दिक शुभ-कामनाये, सदिच्छाये. आईए पढते है, नवं-वर्ष की कविताये.

     नमस्ते, 10Lines.co के सभी पाठकों को हिन्दू नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं, ईश्वर करें इस वर्ष आप अपनी जिंदगी में पिछले वर्ष के मुकाबले दोगुनी कामयाबी हासिल करें। आज के इस "नव वर्ष पर कविता" के लेख की शुरुआत मैं एक शायरी के साथ करना चाहूँगा।

आपको आशीर्वाद मिले गणेश से, विद्या मिले सरस्वती से
दौलत मिले लक्ष्मी से, खुशियाँ मिले रब से
प्यार मिले सब से, यहीं दुआ है दिल से
--नया साल मुबारक हो

     वैसे तो भारत एक देश ही ऐसा है जिसमें अन्य तरह के त्योहार बहुत धूमधाम से मनाए जाते हैं फिर चाहे पंजाब मे लोहड़ी, गुजरात में नवरात्रि, बिहार में छठ पूजा, मुंबई में कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami) और केरल में पोंगल की बात ही कर लीजिये। परंतु पिछले कुछ वर्षों से देखा जा रहा है कि भारत में दक्षिणी विश्व यानिकी अमेरिका की रीति अपनाई जाने लगी है, मेरा कहने का अर्थ है भारत के प्रमुख त्योहार के साथ अब भारतवासी क्रिसमस और न्यू ईयर के त्योहार को बहुत हर्ष और उल्लास के साथ मनाने लगे हैं।

     आज भी मुझे याद है कि जब मैं 12वी कक्षा में पढ़ रहा था तब ही मैंने अपने दोस्तों के साथ मिल कर नव वर्ष की पार्टी कि थी और अब तो वक्त और 7 वर्ष आगे आ गया है, अगर आप स्कूल जाने वाले छात्रों को देखे तो वो अपने अंदाज में नये साल का आनंद उठाते है, वहीं कॉलेज जाने वाले बच्चे नये साल का हर्ष अलग तरह से व्यक्त करते हैं, वही जो ऑफिस जाने वाले व्यक्ति न्यू ईयर का सेलिब्रेशन कुछ अलग प्रकार से करते हैं।

     यदि आप भी अपने दोस्तों के साथ मिल कर नये साल की पार्टी कही किसी क्लब, रिज़ॉर्ट और होटल में जाकर किसी एक दोस्त के घर पर एकत्रित होकर करने का विचार कर रहे हैं तो मैं आपको बताना चाहता हूँ कि यह लेख आपके बहुत काम आने वाला है, मैं आपसे गुजारिश करूंगा कि आप इस लेख को अंत जरूर पढ़ें।

     मैं आपको बताना चाहता हूँ कि इस लेख में, मैं आपके लिए नव वर्ष पर मोस्ट फेमस कविता अपडेट कर रहा हूँ, जिसको आप अपने पार्टी के दौरान बोल कर सबका दिल जीत सकते है। इतना ही नहीं यदि आप सिंगल है और आप चाहते हैं कि आपका हमसफर आपको जल्दी से मिल जाए तो आप पार्टी में आए कई लोगों का दिल मोह कर अपने पसंदीदा इंसान को डेट भी कर सकते हैं। क्यों न इस नये वर्ष की शुरुआत एक नये प्यार भरे रिश्ते के साथ की जाये?

     तो चलिये दोस्तों, हमारी बातों पर यही फूल स्टॉप लगाते हुए, अब हम नव वर्ष पर कविता पर एक नजर डालते है और हाँ, आप इसको चाहे तो याद कर के नहीं तो एक कागज या फिर अपने स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट लेकर भी पढ़ के सुना सकते हैं शायद आपको एक अच्छे कवि का टैग मिल जाये। 🙂

     दिसंबर का महीना आते ही सभी को आगामी वर्ष यानी नए साल कि याद आने लगती है, क्योंकि इस दौर में अधिकतर लोगों के लिए नए साल की शुरुआत जनवरी की 1 तारीख से होती है। वर्तमान में 2021 चल रहा है और 2021 को खत्म होने में सिर्फ कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। आने वाला साल 2022 कैसा होगा? नए साल को लेकर के हर व्यक्ति कुछ ना कुछ अरमान पाल करके रखता है।

                           हिन्दू नव वर्ष पर कविता हिंदी में

                 हिन्दू नव वर्ष 2022 की हार्दिक शुभकामनाएं कविता

नया साल, नया दिन, नयी तमन्ना जीवन की,
चलो मिल बैठ तय करे खुशियाँ अपने आगन की,
सबको मुबारक हो नया साल नयी किरण जीवन की,
चलो बनाए ज़िंदगी को जोश उमंग से भरे पलो की,
सबके पूरे हो सपने, उचाइयाँ मिले जीवन की,
चलो मिल बैठे बाँट ले शुभ दुख अपनी किस्मत की!!

     पहली कविता बहुत ही छोटी और प्रेरणादायक भी है, आप चाहे तो इस कविता को अपने बच्चों को भी याद करा सकत हैं, आपके बच्चों को ये कविता काफी जल्दी याद भी हो जाएगी और फिर जब ठंड की छुट्टियों के बाद स्कूल खुलते हैं तो वो इस कविता को अपने विद्यालय में स्टेज पर जाकर भी सुना सकते हैं।

मेरे ख्याल से ये काफी अच्छा आइडिया है, आप चाहे तो जरूर इसका पालन कर सकते हैं इस आइडिया को!

--हिमांशू  ग्रेवाल
---------------

                         (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-१० लाईन्स.को)
                       ---------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-01.01.2022-शनिवार.