II मकर-संक्रांति II-निबंध-क्रमांक-4

Started by Atul Kaviraje, January 14, 2022, 02:06:09 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        II मकर-संक्रांति II
                                          निबंध-क्रमांक-4
                                      --------------------
मित्रो,

     आज दिनांक-१४.०१.२०२२-शुक्रवार है. मकर संक्रान्तिका पुण्य -पावन-त्योहार-पर्व लेकर यह शुक्रवार आया है. बाहर ठंड है. तील-गुड के लड्डू खाकर शरीर में ऊब-गर्मी-स्नेह निर्माण हो रही है. मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन,कवी-कवयित्रीयोको मकर संक्रांतिकी बहोत सारी हार्दिक शुभेच्छाये. "तिल-गुड के लड्डू खाइये, मिठी मिठी बात बोलिये". आईए, इस पावन पर्व पर पढते है, मकर संक्रांतीपर विशेष लेख,महत्त्व, पूजा विधी,कथा-कहानी,निबंध,शुभेच्छाये,सदिच्छाये,शुभकामनाये एवं अन्य जानकारी  .
     
                       मकर संक्रांति पर निबंध---

     भारत में हर साल अनेक त्योहार मनाए जाते हैं। सभी धर्मों के अपने-अपने त्योहार और पर्व होते हैं लेकिन अगर देखा जाए, तो सबसे ज़्यादा त्योहार हिंदू धर्म में होते हैं। जनवरी से लेकर दिसंबर तक शायद ही ऐसा कोई महीना होता होगा जिसमें कोई त्योहार न हो। आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे हिंदुओं के मकर संक्रांति त्योहार (Makar Sankranti Festival) की ताकि आप मकर संक्रांति के बारे में (About Makar Sankranti In Hindi) में जान सकें। इसके लिए आप हमारा इस पेज पर दिया गया मकर संक्रांति पर निबंध (Makar Sankranti Par Nibandh) पढ़ सकते हैं।

     पढ़ते समय आप जानेंगे कि मकर संक्रांति कब है (Makar Sankranti Kab Hai), मकर संक्रांति क्या है, मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है, मकर संक्रांति धर्मराज की कहानी, मकर संक्रांति का महत्व, मकर संक्रांति का वैज्ञानिक महत्व, मकर संक्रांति पर कविता, मकर संक्रांति की शुभकामनाएं आदि। इसके अलावा आप मकर संक्रांति निबंध (Hindi Essay on Makar Sankranti) से मकर संक्रांति के बारे में in hindi में सब कुछ जान सकते हैं। स्कूल और कॉलेजों में होने वाली निबंध प्रतियोगिता के लिए भी आप Makar Sankranti Nibandh In Hindi से बहुत सी जानकारी ले सकते हैं।

     मकर संक्रांति हिंदू धर्म का एक ऐसा त्योहार है जिसे पूरे देश में अलग-अलग नामों और रीति-रिवाजों के साथ मनाया जाता है। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि मकर संक्रांति क्यों मनाया जाता है, मकर संक्रांति कब की है, मकर संक्रांति विशेष कैसे है, मकर संक्रांति का भौगोलिक महत्व क्या है, तो आपको essay on sankranti in hindi को अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा। makar sankranti par nibandh in hindi के साथ-साथ आप short essay on makar sankranti in hindi भी देख सकते हैं। हिंदी में मकर संक्रांति पर निबंध नीचे से पढ़ें।

                       मकर संक्रांति क्या है?---

     मकर संक्रांति का पर्व हर वर्ष 14 या 15 जनवरी को मनाया जाता है। हिंदुओं के पर्वों की शुरुआत मकर संक्रांति से ही होती है। यह हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है जो सूर्य देव के राशि चक्र के मकर राशि में संक्रमण का स्वागत करने के लिए मनाया जाता है। 'मकर' का अर्थ मकर है और 'संक्रांति' का अर्थ संक्रमण है, इसलिए 'मकर संक्रांति' का अर्थ है सूर्य का राशि चक्र में मकर राशि में संक्रमण, जिसे हिंदू धर्म के अनुसार सबसे शुभ अवसरों में से एक माना जाता है।


                       (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-परीक्षापॉईंट.कॉम)
                      ----------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-14.01.2022-शुक्रवार.