II मकर-संक्रांति II-निबंध-क्रमांक-5

Started by Atul Kaviraje, January 14, 2022, 02:07:52 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                      II मकर-संक्रांति II
                                        निबंध-क्रमांक-5
                                    --------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१४.०१.२०२२-शुक्रवार है. मकर संक्रान्तिका पुण्य -पावन-त्योहार-पर्व लेकर यह शुक्रवार आया है. बाहर ठंड है. तील-गुड के लड्डू खाकर शरीर में ऊब-गर्मी-स्नेह निर्माण हो रही है. मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन,कवी-कवयित्रीयोको मकर संक्रांतिकी बहोत सारी हार्दिक शुभेच्छाये. "तिल-गुड के लड्डू खाइये, मिठी मिठी बात बोलिये". आईए, इस पावन पर्व पर पढते है, मकर संक्रांतीपर विशेष लेख,महत्त्व, पूजा विधी,कथा-कहानी,निबंध,शुभेच्छाये,सदिच्छाये,शुभकामनाये एवं अन्य जानकारी  .
     
                       मकर संक्रांति पर निबंध---

     मकर संक्रांति को बहुत ही शुभ दिन माना जाता है और गंगा जैसी पवित्र नदियों में स्नान करने से भक्तों के जीवन में समृद्धि और खुशियाँ आती हैं। मकर संक्रांति देश भर में विभिन्न नामों और रीति-रिवाजों के साथ मनाई जाती है जैसे तमिलनाडु में पोंगल, असम में माघ बिहू, गुजरात में उत्तरायण, पंजाब और हरियाणा में माघी, उत्तर प्रदेश और बिहार में खिचड़ी आदि। महाराष्ट्र और कर्नाटक में लोग मिठाइयाँ बाँटते हैं। मकर संक्रांति के दिन आसमान रंगीन पतंगों से भर जाता है। इस दिन पतंग उड़ाने का चलन राजस्थान और गुजरात में अधिक है।

     ऐसा माना जाता है कि मकर संक्रांति के दिन चावल, गेहूं, मिठाई दान करने से व्यक्ति के जीवन में समृद्धि आती है और उसकी सभी बाधाएं भी दूर होती हैं। मकर संक्रांति तिल और गुड़ से बनी मिठाइयों के बिना अधूरी है। लोग परिवार और दोस्तों के साथ गजक, चिक्की, तिल के लड्डू आदि मिठाई तैयार करते हैं और साझा करते हैं।

                    मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है?---

     मकर संक्रांति त्यौहार को भारत में मनाने के पीछे कई सारी मान्यता हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन विष्णु भगवान ने देवताओं और असुरुओं के बीच युद्ध समाप्त कर दिया था जो की हजार वर्षों से चल रहा था। इसलिए लोगो के लिए यह बुराई का अंत और सच्चाई के युग की शुरुआत का महोत्सव है। इसके अलावा एक और विश्वास यह है कि भीष्म को अपने पिता से एक वरदान मिला था कि जब वह अपने प्राण त्यागना चाहेंगे केवल तभी मर पाएंगे, इसी दिन उन्होंने अपने नश्वर रूप को त्यागने का फैसला लिया था। इसलिए यह अत्यंत शुभ दिन माना जाता है।

     खगोलशास्त्र के मुताबिक सूर्य जब दक्षिणायन से उत्तरायण होता है, या पृथ्वी का उत्तरी गोलार्ध सूर्य की ओर मुड़ जाता है उस दिन मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार सूर्य जब दक्षिणायन में रहता है, तो उस अवधि को देवताओं की रात्रि व उत्तरायण के छह माह को दिन कहा जाता है। दक्षिणायन को नकारात्मकता और अंधकार का प्रतीक तथा उत्तरायण को सकारात्मकता एवं प्रकाश का प्रतीक माना गया है। ऐसी मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन यज्ञ में दिए द्रव्य को ग्रहण करने के लिए देवता धरती पर अवतरित होते हैं एवं इसी मार्ग से पुण्यात्माएं शरीर छोड़कर स्वर्ग आदि लोकों में प्रवेश करती हैं।

     सनातन मान्यताओं के मुताबिक मकर संक्रांति के दिन भगवान सूर्य अपने पुत्र शनि से मिलने स्वयं उनके घर जाते हैं। शनि देव मकर राशि के स्वामी हैं, उनके घर में सूर्य के प्रवेश मात्र से शनि का प्रभाव क्षीण हो जाता है। क्योंकि सूर्य के प्रकाश के सामने कोई नकारात्मकता नहीं टिक सकती है। मान्यता है कि मकर संक्रांति पर सूर्य की साधना और इनसे संबंधित दान करने से सारे शनि जनित दोष दूर हो जाते हैं।

     शास्त्रों के अनुसार मकर संक्रान्ति के दिन ही भगवान विष्णु के अंगूठे से निकली देवी गंगाजी भागीरथ के पीछे-पीछे चलकर कपिल मुनि के आश्रम से होकर सागर में जा मिली थीं और भगीरथ के पूर्वज महाराज सगर के पुत्रों को मुक्ति प्रदान हुआ था। इसीलिए इस दिन बंगाल के गंगासागर में कपिल मुनि के आश्रम पर एक विशाल मेला लगता है।


                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-परीक्षापॉईंट.कॉम)
                     ----------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-14.01.2022-शुक्रवार.