II मकर-संक्रांति II

Started by Atul Kaviraje, January 14, 2022, 02:14:30 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                      II मकर-संक्रांति II
                                     -------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१४.०१.२०२२-शुक्रवार है. मकर संक्रान्तिका पुण्य -पावन-त्योहार-पर्व लेकर यह शुक्रवार आया है. बाहर ठंड है. तील-गुड के लड्डू खाकर शरीर में ऊब-गर्मी-स्नेह निर्माण हो रही है. मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन,कवी-कवयित्रीयोको मकर संक्रांतिकी बहोत सारी हार्दिक शुभेच्छाये. "तिल-गुड के लड्डू खाइये, मिठी मिठी बात बोलिये". आईए, इस पावन पर्व पर पढते है, मकर संक्रांतीपर विशेष लेख,महत्त्व, पूजा विधी,कथा-कहानी,निबंध,शुभेच्छाये,सदिच्छाये,शुभकामनाये एवं अन्य जानकारी  .
     
                       मकर संक्रांति पर 10 लाइन---

1. मकर संक्रांति हिंदू धर्म का एक त्योहार है।

2. मकर संक्रांति का त्योहार हर साल 14 या 15 जनवरी को मनाया जाता है।

3. जब सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण में प्रवेश करता है, तो मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है।

4. मकर संक्रांति देश भर में विभिन्न नामों के साथ मनाई जाती है जैसे तमिलनाडु में पोंगल, असम में माघ बिहू, गुजरात में उत्तरायण आदि।

5. इस दिन राजस्थान और गुजरात में पतंग बाजी का चलन भी है।

6. इस दिन तिल और गुड़ का अधिक महत्त्व होता है। लोग तिल और गुड़ से बनी मिठाइयां खाते हैं।

7. मकर संक्रांति के त्योहर पर भगवान सूर्य को तिल, गुड़, ज्वार, बाजरे से बने पकवान अर्पित किये जाते हैं।

8. संक्रांति के दिन दान-पुण्य का बहुत महत्व होता है।

9. मकर संक्रांति के दिन सूर्योदय से पहले स्नान करना चाहिए।

10. मकर संक्रांति सच्चाई और अच्छाई का त्योहार है।


                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-परीक्षापॉईंट.कॉम)
                     ----------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-14.01.2022-शुक्रवार.