II मकर-संक्रांति II

Started by Atul Kaviraje, January 14, 2022, 02:18:14 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        II मकर-संक्रांति II
                                       -------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१४.०१.२०२२-शुक्रवार है. मकर संक्रान्तिका पुण्य -पावन-त्योहार-पर्व लेकर यह शुक्रवार आया है. बाहर ठंड है. तील-गुड के लड्डू खाकर शरीर में ऊब-गर्मी-स्नेह निर्माण हो रही है. मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन,कवी-कवयित्रीयोको मकर संक्रांतिकी बहोत सारी हार्दिक शुभेच्छाये. "तिल-गुड के लड्डू खाइये, मिठी मिठी बात बोलिये". आईए, इस पावन पर्व पर पढते है, मकर संक्रांतीपर विशेष लेख,महत्त्व, पूजा विधी,कथा-कहानी,निबंध,शुभेच्छाये,सदिच्छाये,शुभकामनाये एवं अन्य जानकारी  .
     
               मकर संक्रांति पर अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल---

प्रश्न 1- मकर संक्रांति की क्या विशेषता है?
--उत्तरः मकर संक्रांति (संक्रान्ति) पूरे भारत और नेपाल में किसी न किसी रूप में मनाया जाता है। पौष मास में जब सूर्य मकर राशि पर आता है तभी इस पर्व को मनाया जाता है। वर्तमान शताब्दी में यह त्योहार जनवरी माह के चौदहवें या पन्द्रहवें दिन ही पड़ता है, इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ मकर राशि में प्रवेश करता है।

प्रश्न 2- मकर संक्रांति क्यों मानते हैं?
--उत्तरः ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक जब सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं, तब मकर संक्रांति मनाई जाती है। खगोलशास्त्र के मुताबिक देखें, तो सूर्य जब दक्षिणायन से उत्तरायण होते हैं या पृथ्वी का उत्तरी गोलार्ध सूर्य की ओर मुड़ जाता है उस दिन मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है।

प्रश्न 3- मकर संक्रांति पर क्या बनाते हैं?
--उत्तरः मकर संक्रांति पर तिल के लड्डू या तिलकुटा बनाया जाता है। इसके अलावा खिचड़ी, दही-चूड़ा, रामदाना के लड्डू, घुघुती, पुरन पोली, घीवर, गजक आदि कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं।

प्रश्न- मकर संक्रांति कब मनाया जाता है?
--उत्तरः 14 या 15 जनवरी को।

प्रश्न- मकर संक्रांति के दिन क्या काम करना चाहिए?
--उत्तरः इस दिन यदि आपके घर पर कोई भिखारी या गरीब आता है, तो उसे घर से खाली हाथ न जाने दें। आपसे जो कुछ हो सके उसके अनुसार ही उसे कुछ न कुछ दान देकर विदा करें। इस दिन स्नान-दान करने के बाद ही किसी चीज का सेवन करना चाहिए। अगर आपके आस-पास नदी नहीं है, तो आप घर पर ही नहा कर दान करें।

प्रश्न- मकर संक्रांति 14 जनवरी को ही क्यों मनाई जाती है?
--उत्तरः मकर संक्रांति का त्‍योहार उत्तर भारत में हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है। इस दिन से धरती पर अच्‍छे दिनों की शुरुआत मानी जाती है इसकी वजह यह है कि सूर्य इस दिन से दक्षिण से उत्तरी गोलार्ध में गमन करने लगते हैं। इससे देवताओं के दिन का आरंभ होता है।

प्रश्न- मार्च महीने में संक्रांति कब है?
--उत्तरः हर महीने सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में भ्रमण करते हैं। जब सूर्य मीन राशि में भ्रमण करते हैं, तो उस तिथि को मीन संक्रांति कहा जाता है।

प्रश्न- मकर संक्रांति के दिन किसकी पूजा की जाती है?
--उत्तरः मकर सक्रांति के दिन स्नान, दान के साथ भगवान सूर्य की पूजा का विशेष महत्व है। पदम पुराण के अनुसार, मकर संक्रांति में दान करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। इस दिन भगवान सूर्य को लाल वस्त्र, गेहूं, गुड़, मसूर दाल, तांबा, स्वर्ण, सुपारी, लाल फूल, नारियल, दक्षिणा आदि देने का शास्त्रों में विधान है।

प्रश्न- मकर संक्रांति के दिन पानी में क्या डालकर स्नान करने की विधि है?
--उत्तरः मकर संक्रांति के द‍िन व्रत रखने का प्रावधान है। इस द‍िन गंगाजल और तिल पानी में मिलाकार स्नान करना चाहिए। ऐसे तो पवित्र नदियों में स्नान करने की मान्यता है। स्नान करने के बाद सूर्यदेव की पूजा-अर्चना की जाती है।

प्रश्न- मकर संक्रांति के दिन सुबह उठकर क्या करना चाहिए?
--उत्तरः सुबह सबसे पहले मकर संक्रांति के सुबह जल्दी उठकर नहा लेना चाहिए और उसके बाद बाहर निकलकर या फिर घर की छत पर जाकर सूर्य देव को जल अर्घ्य देकर प्रणाम करना चाहिए।

प्रश्न- मकर संक्रांति के दिन कितने बजे नहाना चाहिए?
--उत्तरः मकर संक्रान्ति का महा पुण्य काल 08:30 बजे से 10:15 बजे तक है। यह अवधि कुल 01 घंटा 45 मिनट की है। मकर संक्रांति का महा पुण्य काल स्नान तथा दान के लिए उत्तम होता है। ऐसे में आप स्नान तथा दान सुबह 08:30 से 10:15 बजे के मध्य कर लें।

प्रश्न- 14 जनवरी को कौन सा त्यौहार होता है?
--उत्तरः  मकर संक्रांति या सूर्य उत्तरायण।

प्रश्न- मकर संक्रांति कौन से राज्य में मनाया जाता है?
--उत्तरः दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, पश्चिम बंगाल, असम, ओडिशा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु आदि।


                       (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-परीक्षापॉईंट.कॉम)
                      ----------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-14.01.2022-शुक्रवार.