II गणतंत्र दिवस II

Started by Atul Kaviraje, January 26, 2022, 05:36:00 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       II गणतंत्र दिवस II
                                      ------------------

मित्रो,

       आज बुधवार, दिनांक-२६ जानेवारी, २०२२ है.  इसी दिन, 26 जनवरी 1950 को भारत सरकार अधिनियम (एक्ट) (1935) को हटाकर भारत का संविधान लागू किया गया था. 26 जनवरी को मनाए जाने वाले गणतंत्र दिवस को 'स्वतंत्रता दिवस' के रूप में मनाया जाता है. मराठी कविताके मेरे सभी भाई-बहन, कवी-कवयित्रीयोको प्रजासत्ताक (गणतंत्र) दिवस की हार्दिक शुभकामनाये. आईए पढते है, इस दिवस का महत्त्व, इतिहास, लेख, निबंध,भाषण, शायरी, अनमोल वाचन, शुभकामनाये, शुभेच्छाये, एवं अन्य महत्त्वपूर्ण जIनकारी.

              गणतंत्र दिवस 2022 सम्बन्धित प्रश्न उत्तर---

--गणतंत्र दिवस कब मनाया जाता है ?
गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाया जाता है।

--गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2022 के मुख्य अतिथि कौन हैं ?
भारत 2022 में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पांच मध्य एशियाई देश कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान के राष्ट्रपतियों को आमंत्रित करने की योजना बना रहा है

--गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में विद्यालयों में कौन-कौन से कार्यक्रम करवाए जाते हैं।
26 जनवरी के दिन स्कूलों में भाषण प्रतियोगिता, कला प्रतियोगिता जिसमे स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरें बनाई जाती हैं, निबंध, चित्रलेखा, नाटक, रंगोली आदि प्रतियोगिताएं होती हैं जिनमे बहुत से छात्र भाग लेते हैं।

--Republic Day क्यों मनाया जाता है ?
क्योकि 26 जनवरी 1950 के दिन भारतीय संविधान को बना कर लागू कर दिया गया था।

--भारतीय संविधान को बनाने में कितना समय लगा ?
भारतीय संविधान को बनाने में 2 वर्ष 11 माह व 18 दिन का समय लगा।

--भारतीय संविधान किसके द्वारा लिखा गया है ?
भारत के संविधान संविधान प्रारूप समिति द्वारा लिखा गया है।

--संविधान सभा बैठक के मुख्य सदस्य कौन-कौन थे ?
डॉ भीमराव अंबेडकर, पंडित जवहरलाल नेहरू, डॉ राजेंद्र प्रसाद, सरदार वल्लभ भाई पटेल, मौलाना अब्दुल कलाम आजाद आदि मुख्य सदस्य थे।

--गणतंत्र दिवस की परेड में कौन-कौन सी सेनाएं भाग लेती हैं
परेड में तीनों सेनाएं ( जल, थल, नभ ) भाग लेती हैं।

--2022 में भारत का कौन सा गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा ?
इस वर्ष 26 जनवरी 2022 को भारत का 73 वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा।


--AUTHOR UNKNOWN
-------------------------


                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी.nvshq.ऑर्ग)
                    -------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-26.01.2022-बुधवार.